ADVERTISEMENT

किराए की फर्जी रसीदें जमा करवाकर टैक्स बचाने की कोशिश हो सकती है खतरनाक

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो इनकम टैक्‍स के दायरे में न आने के लिए हाउस रेंट की फर्जी रसीद का इस्‍तेमाल करते हैं तो अब सतर्क हो जाएं. दरअसल सही रसीद तो जमा करवानी होती हैं और यह आईटी कानून के तहत आपका अधिकार भी है. लेकिन यदि रसीद फर्जी है तो आप इस बार दिक्कत में फंस सकते हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:18 PM IST, 05 Apr 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो इनकम टैक्‍स के दायरे से बचने के लिए हाउस रेंट की फर्जी रसीद का इस्‍तेमाल करते हैं तो अब सतर्क हो जाएं. दरअसल सही रसीद तो जमा करवानी होती हैं और यह आईटी कानून के तहत आपका अधिकार भी है. लेकिन यदि रसीद फर्जी है तो आप इस बार दिक्कत में फंस सकते हैं.

ऐसा देखा गया कि कंपनी भी इस बाबत ज्यादा पड़ताल नहीं करती और आईटी विभाग भी इसकी संभवत: अनदेखी सी करता पाया गया लेकिन अब से ऐसा नहीं होगा. इकनॉमिक टाइम्स की वेबसाइट पर इस संबंध में छपी खबर के मुताबिक, नौकरीपेशा कोई भी शख्स रेंट हाउस अलाउंस जो प्राप्त कर रहा हो, रेंट रसीद देकर इस हिस्से का 60 फीसदी तक टैक्स बचा सकता है. ऐसा देखा गया कि कंपनी भी इस बाबत ज्यादा पड़ताल नहीं करती और आईटी विभाग भी इसकी संभवत: अनदेखी सी करता पाया गया लेकिन अब से ऐसा नहीं होगा. खबर के मुताबिक, इनकम टैक्स अपीलेट ट्राइब्यूनल की रूलिंग ने सैलरी पाने वाले कर्मचारियों के क्लेम पर विचार करने और जरूरी होने पर उस पर सवाल करने के लिए आकलन अधिकारी के सामने एक मानक रख दिया है. यह छूट लेने वाले की ही जवाबदेही होगी कि वह टैक्स छूट पाने के लिए नियमों का पालन करे.

ट्रिब्यूनल के वर्डिक्ट के हवाले से वेबसाइट ने लिखा है कि आकलन कर रहा अधिकारी रेंट पर रहने का सबूत मांग सकता है. वह हो सकता है कि लाइसेंस अग्रीमेंट मांगे, या फिर हाउसिंग को-ऑपरेटिव सोसायटी को लिखा गया लेटर जिसमें किराए पर होने का जिक्र हो, बिजली का बिल या पानी का बिल मांगा जा सकता है. कुल मिलाकर यह है कि आईटी अधिकारी आपसे आपकी दी गई रसीदों के आधार पर यह सबूत मांगने के लिए स्वतंत्र है कि आप वाकई बताए गए घर में किराए पर रहते हैं कि नहीं. कुछ मामलों में असल में किरायेदार होने पर भी किराये की रकम बढ़ाकर दिखाई जाती है और यह भी इस बार उलटा पड़ सकता है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT