ADVERTISEMENT

देश के इस बिजनेसमैन ने कोरोना काल में हर दिन दान किए 27 करोड़ रुपये, मुकेश अंबानी 5वें नंबर पर

EdelGive Hurun India Philanthropy List 2021 के अनुसार, महामारी से प्रभावित वर्ष के दौरान प्रेमजी ने अपने दान में लगभग एक चौथाई की वृद्धि की. उन्होने वित्त वर्ष 2020-21 में कुल 9,713 करोड़ रुपये का दान दिया यानी कि औसतन उन्होंने हर दिन 27 करोड़ रुपये का दान दिया.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी10:07 AM IST, 29 Oct 2021NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सूचना प्रौद्योगिक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी Wipro के संस्थापक अजीम प्रेमजी का नाम भारत के शीर्ष के प्रमुख परोपकारों में लिया जाता रहा है. अजीम प्रेमजी अपनी कई संस्थाओं के जरिए देश कई परोपकारी योजनाएं चलाते हैं, लेकिन इसकी चर्चा तब ज्यादा होती है, जब किसी वित्त वर्ष में दान देने की बात होती है क्योंकि वो इस लिस्ट में सबसे ऊपर दिखाई देते हैं. इस बार के आंकड़ों के साथ ही परमार्थ कार्य करने वाले भारतीयों के बीच उन्होंने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. एक लिस्ट के मुताबिक, अजीम प्रेमजी ने वित्त वर्ष 2020-21 में कुल 9,713 करोड़ रुपये का दान दिया यानी कि औसतन उन्होंने हर दिन 27 करोड़ रुपये का दान दिया.

EdelGive Hurun India Philanthropy List 2021 के अनुसार, महामारी से प्रभावित वर्ष के दौरान प्रेमजी ने अपने दान में लगभग एक चौथाई की वृद्धि की. उनके बाद HCL Technology के शिव नाडर दूसरे स्थान पर थे, जिन्होंने परमार्थ कार्यों के लिए 1,263 करोड़ रुपये का दान दिया.

एशिया के सबसे धनी व्यक्ति और Reliance Industries के प्रमुख मुकेश अंबानी 577 करोड़ रुपये के योगदान के साथ सूची में तीसरे स्थान पर रहे और कुमार मंगलम बिड़ला ने 377 करोड़ रुपये के साथ चौथा स्थान हासिल किया. देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और Adani Group के प्रमुख गौतम अडाणी आपदा राहत के लिए 130 करोड़ रुपये का दान करने के साथ दानदाताओं की सूची में आठवें स्थान पर हैं.

Infosys के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणी की रैंकिंग में भी सुधार हुआ और 183 करोड़ रुपये के दान के साथ उन्होंने सूची में पांचवां स्थान हासिल किया. शीर्ष दस दानदाताओं में हिंदुजा परिवार, बजाज परिवार, अनिल अग्रवाल और बर्मन परिवार शामिल हैं.

Video : क्रिप्टोकरेंसी में इनोवेशन करके कैसे कर सकते हैं बिजनेस?

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT