ADVERTISEMENT

दूसरी तिमाही में ई-कॉमर्स कंपनियों का घटा 10 फीसदी कारोबार

देश में ई-कामर्स कंपनियों के मंच से होने वाले सकल वाणिज्यिक कारोबार (जीएमवी) 2016 की दूसरी तिमाही में एक साल पहले की तुलना में 5 से 10 प्रतिशत गिरावट आई. इस दौरान उनका जीएमवी घटकर 13 अरब डॉलर रह गया.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी08:23 AM IST, 25 Aug 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश में ई-कॉमर्स कंपनियों के मंच से होने वाले सकल वाणिज्यिक कारोबार (जीएमवी) 2016 की दूसरी तिमाही में एक साल पहले की तुलना में 5 से 10 प्रतिशत गिरावट आई. इस दौरान उनका जीएमवी घटकर 13 अरब डॉलर रह गया. अनुसंधान कंपनी रेडसीर के अनुसार फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी कंपनियों द्वारा कम छूट दिए जाने की वजह से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से बिकने वाले उत्पादों में गिरावट आई है.

रेडसीर कंसल्टिंग के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल कुमार ने बताया, "जहां 2015 में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर काफी मजबूत वृद्धि का रख था, वहीं 2016 की पहली दो तिहामियों में इसमें काफी गिरावट आई है." जीएमवी से तात्पर्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से कुल बेचे गए उत्पादों से है. तिमाही और मासिक जीएमवी आंकड़ों के आधार पर वाषिर्क जीएमवी रन रेट निकालने के लिए किया जाता है.

उन्होंने कहा कि 2015 की अंतिम तिमाही में रनरेट 17 अरब डॉलर था, जो जनवरी-मार्च 2016 में घटकर 14 अरब डॉलर रह गया. इसकी अगली तिमाही में यह और घटकर 13 अरब डॉलर पर आ गया.

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT