ADVERTISEMENT

"5G लॉन्च करने के लिए तैयार हो जाएं": Airtel को स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र मिला, केंद्रीय मंत्री ने कंपनियों से कही यह बात

5G Network Launch: सूचना प्रसारण मंत्री अश्विणी वैष्णव ने बताया कि स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद भुगतान होने पर दूरसंचार विभाग ने असाइनमेंट लेटर जारी कर दिया है. उन्होंने पोस्ट में कहा कि "5G अपडेट: स्पेक्ट्रम असाइनमेंट लेटर जारी, टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइर्स से आग्रह है कि वो 5जी लॉन्च करने को तैयार हो जाएं."
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:03 PM IST, 18 Aug 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश में पांचवीं पीढ़ी के फास्ट नेटवर्क 5जी के लॉन्चिंग की तैयारियां जोर-शोर पर हैं. सूचना प्रसारण मंत्री अश्विणी वैष्णव ने गुरुवार को कू पर एक पोस्ट में बताया कि स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद भुगतान होने पर दूरसंचार विभाग ने असाइनमेंट लेटर जारी कर दिया है. उन्होंने पोस्ट में कहा कि "5G अपडेट: स्पेक्ट्रम असाइनमेंट लेटर जारी, टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइर्स से आग्रह है कि वो 5जी लॉन्च करने को तैयार हो जाएं."

टेलीकॉम सेक्टर की दो बड़ी कंपनियों भारती एयरटेल और रिलायंस जियो पहले ही जता चुकी हैं कि वो इसी महीने 5जी लॉन्च करने के मूड में हैं. वहीं, एयरटेल ने बुधवार को स्पेक्ट्रम के लिए अगले चार सालों की किस्त का एक बार में ही भुगतान कर दिया था. इसके बाद जानकारी आई है कि कंपनी को कुछ ही घंटों के भीतर स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र भी मिल गया.

कंपनी के संस्थापक और चेयरमैन सुनील मित्तल ने एक बयान में कहा, ''एयरटेल ने स्पेक्ट्रम बकाया के लिए 8,312.4 करोड़ रुपये का भुगतान किया और कुछ घंटों के भीतर निर्दिष्ट फ्रीक्वेंसी बैंड के लिए आवंटन पत्र दे दिया गया. वादे के अनुसार स्पेक्ट्रम के साथ ई-बैंड आवंटन किया गया. कोई कमी नहीं, कोई देरी नहीं. सत्ता के गलियारों के कोई चक्कर नहीं और कोई लंबा दावा नहीं. कारोबारी सुगमता पूरी तरह प्रभावी है.'' मित्तल ने कहा, ''डॉट के साथ मेरे 30 से अधिक वर्षों से अधिक के अनुभव में ऐसा पहली बार है. व्यवसाय ऐसा होना चाहिए. सक्रिय नेतृत्व- शीर्ष पर और दूरसंचार के शीर्ष पर. क्या बदलाव है! बदलाव जो इस देश को बदल सकता है. एक विकसित राष्ट्र बनने के सपने को शक्ति मिले.''

सरकार को स्पेक्ट्रम के अग्रिम भुगतान के रूप में 17,876 करोड़ रुपये मिले

हाल ही में हुई 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में हासिल किए गए स्पेक्ट्रम के लिए दूरसंचार सेवाप्रदाताओं - भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अडाणी डेटा नेटवर्क्स और वोडाफोन आइडिया से डॉट को लगभग 17,876 करोड़ रुपये मिले हैं. अन्य सभी दूरसंचार परिचालकों ने 20 वार्षिक किश्तों में भुगतान करने का विकल्प चुना है, वहीं भारती एयरटेल ने चार वार्षिक किश्तों के बराबर 8,312.4 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. रिलायंस जियो ने 7,864.78 करोड़ रुपये, वोडाफोन आइडिया ने 1,679.98 करोड़ रुपये और अडाणी डेटा नेटवर्क्स ने 18.94 करोड़ रुपये का भुगतान किया है.

किसने कितनी लगाई थी बोली

देश की अबतक की सबसे बड़ी दूरसंचार स्पेक्ट्रम की नीलामी में रिकॉर्ड 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियां आई थीं. इसमें जियो ने 87,946.93 करोड़ रुपये की बोली के साथ बेचे गयी सभी स्पेक्ट्रम का लगभग आधा हिस्सा हासिल किया है. गौतम अडाणी के समूह ने 400 मेगाहर्ट्ज के लिए 211.86 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी. हालांकि, कंपनी टेलीकॉम सेक्टर के लिए नहीं अपने इंफ्रा के लिए इस रेस में शामिल हुई है. एयरटेल ने 43,039.63 करोड़ रुपये की सफल बोली लगाई है, जबकि वोडाफोन-आइडिया ने 18,786.25 करोड़ रुपये में स्पेक्ट्रम खरीदा है.

Video : 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में जियो ने लगाई सबसे बड़ी बोली, अडानी की भी टेलिकॉम सेक्टर में दस्तक

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT