एलन मस्की की कंपनी टेस्ला भारत में अपने कारोबार का तेजी से विस्तार कर रही है. इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली यह दिग्गज अमेरिकी कंपनी अब दिल्ली के एरोसिटी में अपना दूसरा रिटेल आउटलेट यानी टेस्ला एक्सपीरियंस सेंटर खोलने जा रही है. यह नया एक्सपीरियंस सेंटर राजधानी के पॉश एरिया वर्ल्डमार्क 3 में 11 अगस्त को शुरू होगा, जो खास तौर पर दिल्ली-एनसीआर के ग्राहकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है.
मुंबई के बीकेसी में खुला पहला शोरूम
टेस्ला का यह दूसरा सेंटर मुंबई में 15 जुलाई को लॉन्च किए गए पहले शोरूम के बाद खोला जा रहा है. मुंबई में यह आउटलेट बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) के मेकर मैक्सिटी मॉल में मौजूद है, जहां लॉन्च के दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी पहुंचे थे. उन्होंने टेस्ला के भारत में आगमन का स्वागत किया और कंपनी को राज्य में R&D और मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खोलने का भी न्योता दिया.
दिल्ली के नए सेंटर का मासिक किराया लगभग 25 लाख रुपये
दिल्ली का यह नया सेंटर भी प्रीमियम लेवल पर तैयार किया जा रहा है. सोशल मीडिया पर इसकी जो तस्वीरें सामने आई हैं, उनमें टेस्ला की ग्लोबल ब्रांडिंग साफ नजर आ रही है. बताया जा रहा है कि इस लोकेशन का मासिक किराया लगभग 25 लाख रुपये है, जो इसकी हाई-प्रोफाइल मौजूदगी को दर्शाता है.
टेस्ला ने भारत में Model Y किया लॉन्च
हाल में टेस्ला ने भारत में Model Y को लॉन्च किया है, जिसकी शुरुआती कीमत 59.89 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है. यह कार दो वर्जन में उपलब्ध है जिसमें स्टैंडर्ड रियर-व्हील ड्राइव और लॉन्ग-रेंज रियर-व्हील ड्राइव शामिल हैं.
इन शहरों में शुरु होगी कारों की डिलीवरी
कंपनी शुरुआत में कारों की डिलीवरी मुंबई, पुणे, दिल्ली और गुरुग्राम जैसे शहरों में करेगी. खास बात यह है कि टेस्ला अपनी गाड़ियों की होम डिलीवरी फ्लैट-बेड ट्रक के जरिए करेगी, यानी ग्राहक को शोरूम तक आने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
टेस्ला की वेबसाइट पर कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
टेस्ला ने अपनी वेबसाइट को भी अपडेट कर दिया है. अब ग्राहक भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसका मतलब यह है कि टेस्ला की पहुंच अब सिर्फ कुछ शहरों तक सीमित नहीं रहेगी.कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर फुल सेल्फ-ड्राइविंग (FSD) फीचर को भी लिस्ट किया है, जिसकी कीमत 6 लाख रुपये रखी गई है. हालांकि यह फीचर फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं होगा और इसे आगे लॉन्च किया जाएगा.
देश के दूसरे मेट्रो शहरों पर भी टेस्ला की नजर!
टेस्ला का यह कदम साफ दिखाता है कि कंपनी अब भारत को लेकर गंभीर है और यहां अपना ऑपरेशन बड़े स्तर पर आगे बढ़ाना चाहती है. दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में रिटेल सेंटर खोलने के बाद कंपनी की अगली नजर देशभर के दूसरे मेट्रो शहरों पर हो सकती है.