RBI मॉनेटरी-पॉलिसी-कमेटी की बैठक आज से शुरू,आपके लोन की EMI घटेगी या बढ़ेगी?

RBI MPC Meet 2024: अमेरिकी फेडरल रिजर्व (US Fed Reserve) के सितंबर में नीतिगत दरों में 0.50 प्रतिशत की कटौती करने के बाद सब की निगाहें अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में होने वाली एमपीसी की बैठक पर हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
R
नई दिल्ली:

RBI MPC Meet 2024: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (Monetary Policy Committee) की बैठक आज यानी 7 अक्तूबर से शुरू हो रही है. ये तीन दिवसीय बैठक 7 अक्टूबर से शुरू हो रही है और 9 अक्टूबर को समिति के फैसलों की घोषणा की जाएगी. आरबीआई की नीतिगत दरों में बदलाव से आपकी जेब पर सीधा असर पड़ता है. क्या आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक में रेपो रेट (Repo Rate) में कटौती होगी? आपका होम लोन (Home Loan) या कार लोन (Car Loan) सस्ता होगा या महंगा? जानिए इस फैसले का आपके बजट पर क्या असर पड़ेगा.

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (RBI MPC Meeting) की 7 से 9 अक्टूबर को होने वाली बैठक में रेपो रेट में बदलाव की उम्मीद नहीं है. इंडस्ट्री से जुड़े एक्सपर्ट ने रविवार को यह बात कही.

अमेरिकी फेडरल रिजर्व (US Fed Reserve) के सितंबर में नीतिगत दरों में 0.50 प्रतिशत की कटौती करने के बाद सब की निगाहें अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में होने वाली एमपीसी  (RBI MPC Meet 2024) की बैठक पर हैं. 

श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के मुख्य निवेश अधिकारी और अध्यक्ष अजित बनर्जी ने कहा, "हमें लगता है कि एमपीसी की बैठक में ब्याज दरों को यथावत रखा जाएगा. रेपो रेट में कमी तब शुरू होगी, जब यह विश्वास आ जाएगी कि महंगाई नियंत्रण में है." उन्होंने कहा कि फिलहाल देश की विकास दर में गिरावट की आशंका नहीं है.

Advertisement

अगस्त में खुदरा महंगाई दर 3.65 प्रतिशत रही

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त में खुदरा महंगाई दर 3.65 प्रतिशत रही थी.चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत रही है. इसकी वजह आम चुनाव के कारण सरकारी खर्च में कमी है. वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही में सरकारी खर्च दोबारा शुरू हो गया है. ऐसे में विकास दर बढ़ने की उम्मीद है.

Advertisement

एसबीएम बैंक इंडिया के ट्रेजरी हेड मंदार पितले ने कहा कि आरबीआई एमपीसी द्वारा वैश्विक कारकों जैसे विकसित अर्थव्यवस्थाओं में महंगाई के ग्राफ और ब्याज दरों को लेकर हाल में लिए गए निर्णय तथा अनिश्चितता के बीच निकट भविष्य में अपेक्षित दर में बदलाव की आशंका पर विचार-विमर्श करने की उम्मीद है.

Advertisement

फरवरी 2023 के बाद से रेपो रेट में बदलाव नहीं

इससे पहले अगस्त में हुई पिछली बैठक में समिति ने रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा था. आरबीआई ने फरवरी 2023 के बाद से रेपो रेट में बदलाव नहीं किया है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Gaza युद्ध का 1 साल, 7 सवाल | Benjamin Netanyahu | Israel War