होंडा की कहानी: साइकिल में इंजन जोड़ने के आइडिया ने खड़ी कर दी दुनिया की टॉप ऑटोमोबाइल कंपनी

Honda's success story : आज के समय में होंडा का कारोबार ऑटोमोबाइल, मोटरसाइकिल, पावर प्रोडक्ट्स, मरीन, एविएशन, हाइड्रोजन के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में फैला हुआ है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H
नई दिल्ली:

होंडा मोटर्स को सोमवार को 76 वर्ष पूरे हो चुके हैं. कंपनी की शुरुआत संस्थापक होंडा सोइचिरो ने की. 1946 में इंपीरियल आर्मी द्वारा वायरलेस रेडियो को पावर देने वाले इंजन को फिट करने का ख्याल आया. शुरुआत में सोइचिरो ने कुछ इंजन साइकिल में फिट किए और उसे बेचने में सफल रहे. इसके बाद यह आइडिया हिट हो गया और नए ऑर्डर आने लगे. धीरे-धीर 500 से ज्यादा इंजन वाली साइकिल सोइचिरो बेचने में सफल रहे.

इसके बाद सोइचिरो ने इंजन स्वयं बनाने का निर्णय लिया और 1948 में 24 सितंबर को 34 कर्मचारियों और एक मिलियन येन की पूंजी के साथ जापान के हमामात्सू में होंडा मोटर्स की स्थापना की. इसके बाद होंडा का कारोबार बढ़ता चला गया.

1953 में होंडा सी-100 बाइक लॉन्च

कंपनी ने 1953 में होंडा सी-100 बाइक लॉन्च की. कंपनी के वैश्विक पटल पर छाने की शुरुआत अमेरिकी में 11 जून, 1959 को कदम रखने के साथ हुई. करीब एक दशक बाद अमेरिका में कंपनी ने चार सिलेंडर वाली होंडा सीबी750 लॉन्च की. यह एक सुपरबाइक थी, जिसका इंजन 750 सीसी का था. इसमें डिस्क ब्रेक और इलेक्ट्रिक स्टार्ट भी दिया था. अपनी खूबियों के कारण इसे 2012 में 'मोटरसाइकिल ऑफ द सेंचुरी' का भी खिताब मिला.

इसी दौरान होंडा ने अपने कारोबार का विस्तार बाइक के साथ कार मार्केट में भी काम करना शुरू कर दिया. पहले टी 360 ट्रक लॉन्च किया गया और फिर एस500 सपोर्ट्स कार लॉन्च की गई.

1976 में ' लॉन्च होंडा एकॉर्ड' दुनिया के कार बाजार में हिट

कंपनी ने 1969 में ही अमेरिका में अपनी पहली कार होंडा एन600 को लॉन्च किया. कंपनी ने नई कारें लॉन्च करती रही. इसके बाद कंपनी ने 1976 में 'होंडा एकॉर्ड' को लॉन्च किया. दुनिया के कार बाजार में ये आते ही हिट हो गई. अमेरिका में कई वर्षों तक यह कार टॉप सेलिंग कार रही. फिर 1982 में नॉर्थ अमेरिका में वाहनों का उत्पादन करने वाली पहली कंपनी बनी.

1986 में पहली बार एयरक्राफ्ट और एयरक्राफ्ट जेट इंजन पर काम शुरू

1986 में होंडा ने पहली बार एयरक्राफ्ट और एयरक्राफ्ट जेट इंजन पर काम करना शुरू किया. 2015 में होंडा जेट को यूनाइटेड स्टेट्स फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) टाइप का सर्टिफिकेट मिला, जिसके बाद कंपनी ने ग्राहकों को विमानों की डिलीवरी शुरू की.

Advertisement

आज के समय में होंडा का नाम दुनिया की शीर्ष कंपनियों में लिया जाता है. कंपनी का कारोबार ऑटोमोबाइल, मोटरसाइकिल, पावर प्रोडक्ट्स, मरीन, एविएशन, हाइड्रोजन के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में फैला हुआ है.
 

Featured Video Of The Day
Pune CA Death Case: Labour Commissioner की Report, काम के घंटों पर महाराष्ट्र सरकार कर सकती है सख्ती
Topics mentioned in this article