अदाणी की बॉन्ड मार्केट में धमाकेदार वापसी, पब्लिक बॉन्ड सेल की भारी डिमांड

Adani Group Dollar Bond: अदाणी ग्रुप ने 409 मिलियन डॉलर के 18-साल की मैच्योरिटी वाले सीनियर सिक्योर बॉन्ड के लिए लगभग 2.9 बिलियन डॉलर के ऑर्डर हासिल किए. जो डील साइज से लगभग सात गुना ज्यादा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Adani Group Dollar Bond: नोमुरा होल्डिंग्स के एनैलिस्ट एरिक लियू नए बॉन्ड के लिए 'फेयर वैल्यू' करीब 6.825% देखते हैं.
नई दिल्ली:

अदाणी ग्रुप के पहले पब्लिक बॉन्ड सेल में भारी डिमांड देखने को मिल रही है, जो इस बात का संकेत है कि पिछले साल आई दिक्कतों के बाद भी ग्रुप पर निवेशकों का भरोसा बरकरार है.

अदाणी के पब्लिक बॉन्ड सेल की भारी डिमांड
समूह की सोलर एनर्जी यूनिट अदाणी ग्रीन एनर्जी (AGEL) और उससे जुड़ीं कंपनियां, जिन्हें संयुक्त रूप से अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ग्रुप 1 के नाम से जाना जाता है, ने 40.9 करोड़ अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹3391.76 करोड़) के 18-साल की मैच्योरिटी वाले सीनियर सिक्योर बॉन्ड के लिए लगभग 2.9 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹240.49 अरब) के ऑर्डर हासिल किए, जो डील साइज़ से लगभग सात गुना ज़्यादा हैं.

Advertisement

क्या कहते हैं विश्लेषक...?
ब्रिटेन के मनी मैनेजर जुपिटर एसेट मैनेजमेंट के इमर्जिंग मार्केट्स क्रेडिट एनैलिस्ट ज़ुचेन झांग ने कहा, "वे मूल रूप से फिर एक इनवेस्टमेंट ग्रेड कंपनी बनने की दिशा में अंतिम पड़ाव पर हैं..."

नोमुरा होल्डिंग्स के एनैलिस्ट एरिक लियू नए बॉन्ड के लिए 'फेयर वैल्यू' करीब 6.825% देखते हैं, यह टर्म बाजार में यह बताने के लिए इस्तेमाल होता है कि एकसमान मैच्योरिटी और एक ही ग्रेड के आउटस्टैंडिंग बॉन्ड कहां ट्रेड कर सकते हैं. आमतौर पर, जारीकर्ता कोई नई डील करने के लिए इस फेयर वैल्यू पर ऑफर करते हैं.

मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने ब्लूमबर्ग को बताया कि ऐसा लगता है कि अदाणी की ओर से वास्तव में 7.125% के शुरुआती मार्केटिंग लेवल के साथ प्रीमियम ऑफर किया जा रहा है, लेकिन मज़बूत डिमांड ने प्राइसिंग को और सख्त कर दिया.

मज़बूती के साथ उभरा अदाणी ग्रुप
पिछले साल आई दिक्कतों के बावजूद अदाणी ग्रुप ने GQG पार्टनर्स सहित कई निवेशकों से निवेश हासिल किया, और सीमेंट कंपनियों के अधिग्रहण के लिए 3.5 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹290.25 अरब) के लोन को सफलतापूर्वक रीफाइनेंस भी करवाया, जिससे इसके शेयरों में सुधार हुआ, कई पैमानों पर कंपनी इस घटना के बाद से और ज़्यादा मज़बूती के साथ उभरी है.

Advertisement

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

Featured Video Of The Day
New Army Chief: General Upendra Dwivedi और नौसेना प्रमुख में एक ख़ास समानता | NDTV India