जब दूरदर्शन के चल रहे थे खराब दिन, महाभारत के डायरेक्टर ने इस सीरियल से सड़कों पर फैला दिया था सन्नाटा

एक सीरियल था आप बीती. जिसने दूरदर्शन पर आकर फिर उसी दौर की याद दिला दी जो नब्बे के दशक में रामायण और महाभारत के समय देखने को मिलता था. एक शो को देखने के लिए पूरा घर एक साथ बैठा करता था और एक साथ डरा भी करता था.

जब दूरदर्शन के चल रहे थे खराब दिन, महाभारत के डायरेक्टर ने इस सीरियल से सड़कों पर फैला दिया था सन्नाटा

महाभारत के डायरेक्टर ने इस सीरियल से सड़कों पर फैला दिया था सन्नाटा, फोटो- youtube/BR Chopra & Other TV Serials

नई दिल्ली:

आप अगर 1990 के दशक के बच्चे हैं तो आपको ये खूब याद होगा कि रामायण और महाभारत के टेलीकास्ट के समय सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता था. क्या बच्चे क्या बूढ़े और क्या जवान, सब एक साथ मिलकर इन मायथलॉजिकल सीरियल्स को देखा करते थे. इन सीरियल्स को टक्कर दे पाने वाले सीरियल उसके बाद बहुत कम ही बन सके. ऐसे ही सीरियल्स में से एक सीरियल था आप बीती. जिसने दूरदर्शन पर आकर फिर उसी दौर की याद दिला दी जो नब्बे के दशक में रामायण और महाभारत के समय देखने को मिलता था. एक शो को देखने के लिए पूरा घर एक साथ बैठा करता था और एक साथ डरा भी करता था.  

आप बीती यानी डर का संसार

जी हां, आपने बिलकुल सही पढ़ा है. पूरा घर एक साथ बैठ कर डरा करता था. क्योंकि, आप बीती एक हॉरर शो था. इंडियन टीवी फैन्स नाम के इंस्टाग्राम हैंडल ने आप बीती नाम के इस शो का टाइटल सॉन्ग शेयर कर फिर उसकी यादें ताजा कर दी हैं. इंस्टाग्राम हैंडल के कैप्शन के मुताबिक आप बीती दूरदर्शन पर 2001 में आया करता था. हर शनिवार रात साढ़े नौ बजे आने वाला ये शो तकरीबन हर घर में देखा जाता था. इस पोस्ट को देखकर नब्बे के दशक के किड्स भी उसके किस्से शेयर कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा की इस शो में ज्यादातर महिला ही भूत बनती थीं. एक यूजर ने लिखा कि ये मेरा फेवरेट सीरियल था. एक यूजर ने लिखा कि वो हर हफ्ते इस शो का शिद्दत से इंतजार करते थे.

बीआर चोपड़ा ने बनाया था शो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस शो का प्रोडक्शन हाउस भी वही था जो महाभारत का था यानी कि बीआर प्रोडक्शन्स. जो कई हिंदी फिल्म और शोज बना चुका है. आप बीती सीरियल का पहला एपिसोड 5 जनवरी 2001 को प्रसारित हुआ था. शो का हर एपिसोड एक अलग कहानी लेकर आता था. ये उस दौर की बात है जब बहुत सारे प्राइवेट चैनल्स तेजी से आगे बढ़ रहे थे और दूरदर्शन को लॉस हो रहा था. उस दौर में ऐसा शो बनाया गया जिसे पूरा परिवार एक साथ बैठ कर देख सके और कॉन्सेप्ट भी नया हो. तब शो के डायरेक्टर ने आप बीती का कॉन्सेप्ट सुझाया और इस पर काम शुरू किया. जिसकी वजह से दूरदर्शन के दिन फिर बदल गए.