Top 10 Patriotism Web series: देशभक्ति पर बेस्ड हैं ये 10 वेब सीरीज, जज्बा देखकर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे

Top 10 Patriotism Web series: अब देशभक्ति का ये जज्बा फिल्मों से निकलकर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी नजर आने लगा है. जहां थ्रिलर, सेंसेशनल, इरोटिक किसी कंटेंट की कमी नहीं है. पर यहां भी देशभक्ति पर बेस्ड फिल्म्स या मूवीज का कोई मुकाबला नहीं है.

Top 10 Patriotism Web series: देशभक्ति पर बेस्ड हैं ये 10 वेब सीरीज, जज्बा देखकर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे

Top 10 Patriotism Web series: देशभक्ति पर बेस्ड हैं ये 10 वेब सीरीज

नई दिल्ली:

Top 10 Patriotism Web series: बॉलीवुड में दौर कोई भी रहा हो देशभक्ति फिल्मों का जमाना कभी पुराना नहीं हुआ. गुजरे दौर में मनोज कुमार ने ये जिम्मा संभाला था. जिनकी पहचान ही भारत कुमार की हो गई थी. उसके बाद इंडस्ट्री में रोमांस किंग आए हों या दबंग का दबदबा रहा हो या परफेक्शनिस्ट का जादू सिर चढ़ कर बोला हो पर देशभक्ति के जज्बे से कोई मुकाबला नहीं रहा. भारत कुमार की कमी तो पूरी नहीं हो सकी पर अब देशभक्ति का ये जज्बा फिल्मों से निकलकर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी नजर आने लगा है. जहां थ्रिलर, सेंसेशनल, इरोटिक किसी कंटेंट की कमी नहीं है. पर यहां भी देशभक्ति पर बेस्ड फिल्म्स या मूवीज का कोई मुकाबला नहीं है.

द फॉरगॉटन आर्मी (The forgotten army)

कबीर खान के निर्देशन में बनी ये एक शानदार देशभक्ति वेब सीरीज है. नाम से कुछ कुछ जाहिर होता है फिल्म में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की फौज की कल्पना की तस्वीर पेश की गई है. वतन पर मर मिटने के जज्बे को इस तरह पेश किया गया है कि आपके रोंगटे खड़े हो जाएं. अमेजॉन प्राइम पर आप ये वेब सीरीज देख सकते हैं.

द टेस्ट केस (The test case)

निमरत कौर के बेहतरीन अभिनय के लिए इस वेबसीरीज को जरूर देखिए. ऑल्ट बालाजी की इस सीरीज में देशभक्ति का जज्बा तो है ही एक ऐसी लेडी आर्मी ऑफिसर की कहानी भी है जो पुरूषों की दुनिया में खुद को साबित करना चाहती है. और कामयाब भी होती है.

द फैमिली मैन 1-2 (The Family Man)

इस वेब सीरीज की तारीफ में जो कहा जाए वो कम है. दोनों ही सीजन में इंटेलिजेंस एजेंसी के एजेंट बने मनोज बाजपेयी ने कमाल का काम किया है. अपने परिवार की फिक्र से लेकर अपने देश की हिफाजत के लिए एजेंट्स क्या कुछ नहीं कर गुजरते. अमेजन प्राइम की इस वेब सीरीज में देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है.

बोस डेड/अलाइव (bose dead/alive)

एम एक्स प्लेयर पर रिलीज हुई ये वेब सीरीज भी सुभाष चंद्र बोस पर ही बेस्ड है. जिसमें राजकुमार राव का काम देखकर आप एक बार फिर उनके कायल हो सकते हैं. अंग्रेजों के खिलाफ नेताजी की आजादी की जंग से लेकर मौत तक के अनसुलझे रहस्यों तक को सीरीज में दिखाया गया है.

जीत की जिद (Jeet ki zid)

जी 5 की ये वेब सीरीज मेजर सेंगर की रियल लाइफ स्टोरी पर बेस्ड है. मेजर की भूमिका में अमित साध हैं जिन्होंने उनकी जिंदगी के प्रमुख घटनाक्रमों में मेजर के किरदार को बखूबी निभाया है.

स्पेशल ऑप्स (Special Ops)

डिज्नी हॉटस्टार की ये वेब सीरीज केके मेनन के मुरीदों के लिए किसी सौगात से कम नहीं हैं. मेनन तो कमाल हैं ही वेब सीरीज की स्टोरी लाइन भी कमाल की है जो आपको संसद पर हुए हमले की याद दिलाएगी. उस हमले के सूत्रधार को रॉ एजेंट बने केके मेनन ढूंढ निकालते हैं. और मिशन को मुकाम तक पहुंचाते हैं.

कोड एम (Code M)

बॉलीवुड की ग्लैमरस अदाकारा जेनिफर विंगेट इस सीरीज में आर्मी ऑफिसर की भूमिका में हैं. जो एक केस लड़ रही हैं. और आर्मी की बेदाग छवि की हिमायती है.

पी ओ डब्ल्यू बंदी युद्ध के (POW bandi yudh ke)

ये वेब सीरीज दो सोल्जर्स की लाइफ पर बेस्ड है. जो तकरीबन 17 साल तक बंदी रहने के बाद अपने परिवार से मिले हैं. सीरीज देशभक्ति तो जगाती ही पॉलीटिकल थ्रिलर भी है. हॉटस्टार पर ये सीरीज देखी जा सकती है. जिसे बेस्ट एशियन शो का खिताब भी मिल चुका है.

21 सरफरोश: सारागढ़ी 1897 (21 Sarfarosh: Saragarhi 1897)

ये वेब सीरीज फेमस बेटल ऑफ सारागढ़ी पर बेस्ड है. नेटफ्लिक्स पर आप ये हिस्टोरिकल ड्रामा देख सकते हैं. जिसमें 21 वीर सिखों ने हंसते हंसते देश पर प्राण त्याग दिए पर दुश्मन को जीतने नहीं दिया.

द फाइनल कॉल (The Final Call)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जी 5 पर रिलीज हुई ये वेब सीरीज नॉवल आई विल गो विद यू, द फ्लाइट ऑफ अ लाइफटाइम पर बेस्ड है. कहानी देशप्रेम की है पर इसमें न फौज है न सिपाही. एक सिरफिरा पायलट है उसी के मंसूबों से अपने देशवासियों को बचाने की कोशिश है.