फोटो में दिख रही यह महिला थी इंदिरा गांधी की पक्की सहेली, बेटा कहलाता है बॉलीवुड का शहंशाह, आपने पहचाना?

फोटो में दिख रही यह खूबसूरत महिला इंदिरा गांधी की पक्की सहेली थी. इंदिरा गांधी के परिवार के बेहद करीब थी और पर्सनल लाइफ हो या प्रोफेशनल लाइफ इंदिरा गांधी इनसे जरुर सलाह लेती थी.

फोटो में दिख रही यह महिला थी इंदिरा गांधी की पक्की सहेली, बेटा कहलाता है बॉलीवुड का शहंशाह, आपने पहचाना?

फोटो में दिख रही यह महिला थी इंदिरा गांधी की पक्की सहेली

नई दिल्ली :

फोटो में दिख रही यह खूबसूरत महिला इंदिरा गांधी की पक्की सहेली थी. इंदिरा गांधी के परिवार के बेहद करीब थी और पर्सनल लाइफ हो या प्रोफेशनल लाइफ इंदिरा गांधी इनसे जरुर सलाह लेती थी. कहा जाता है कि इंदिरा गांधी के बेटे राजीव गाधी और सोनिया की शादी में भी इनका बड़ा रोल था. दरअसल सोनिया शादी के दौरान इन्ही के पास रह रही थी. यह महिला काफी पढ़ी लिखी और एक जाने माने कवि की पत्नी थीं. यही नहीं इनके बेटे ने बॉलीवुड पर लंबे समय तक राज किया.

r9o65dv8
आपने अब तक इन्हें नहीं पहचाना तो हम आपको बता दें यह बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन हैं. वहीं हिंदी के मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन की पत्नी हैं. तेजी बच्चन को एक समाज सेविका और मनोविज्ञान प्रोफेसर के तौर पर भी जाना जाता है. 12 अगस्त 1914 में जन्मी तेजी बच्चन 2007 में 93 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा.

तेजी बच्चन का असली नाम तेजवंत कौर सूरी था. उनका जन्म ब्रिटिश भारत के पंजाब में हुआ था. तेजी बच्चन बचपन से तेज थी और साहित्य में उन्हें रुचि थी. उन्होंने मनोविज्ञान की शिक्षा हासिल की और बाद में खूब चंद डिग्री कॉलेज, लाहौर में मनोविज्ञान पढ़ाना शुरू किया. जब तेजी बच्चन लाहौर के डिग्री कॉलेज में पढ़ाती थीं, तब उनकी मुलाकात इलाहाबाद विवि में अंग्रेजी पढ़ाने वाले प्रोफेसर हरिवंश राय बच्चन से हुई. बाद में साल 1941 में दोनों ने इलाहाबाद में शादी कर ली. दोनों के दो बेटे हुए, अमिताभ और अजिताभ. अमिताभ एक्टर हैं तो अजिताभ बच्चन बिजनेसमैन हैं.

gusb987g

बता दें कि तेजी बच्चन और इंदिरा गांधी की दोस्ती के कारण दोनों परिवार बेहद करीब था और अमिताभ और राजीव गांधी में भी अच्छी दोस्ती थी. राजीव गांधी की शादी की सारी रश्मों में तेजी ने साथ निभाया.

ये भी देखें :

VIDEO:  अभिनेत्री सान्या को लेकर NDTV से बोले राजकुमार राव, 'दोनों दिल्ली से, हमारा सेंस ऑफ ह्यूमर...'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com