विज्ञापन

मां की गोद में दिख रहे कपूर खानदान के इस बच्चे ने की केवल 13 फिल्में, एक ही थी ब्लॉकबस्टर, पिता से मनमुटाव भी बना चर्चा का कारण

कपूर फैमिली की इस फोटो में ऋषि कपूर और रणधीर कपूर के अलावा एक और एक्टर है, जिन्होंने केवल 13 फिल्में करियर में कीं. पर एक ही ब्लॉकबस्टर निकली, जिसका कारण भी वह नहीं बन पाए.

मां की गोद में दिख रहे कपूर खानदान के इस बच्चे ने की केवल 13 फिल्में, एक ही थी ब्लॉकबस्टर, पिता से मनमुटाव भी बना चर्चा का कारण
कपूर फैमिली की इस फोटो में है एक फ्लॉप एक्टर
नई दिल्ली:

कपूर फैमिली में एक से बढ़कर एक सुपरस्टार रहे. पृथ्वीराज कपूर से लेकर आज रणबीर कपूर तक सभी फैंस के दिलों पर राज कर रहे हैं. लेकिन इस तस्वीर में मां की गोद में दिख रहे कपूर फैमिली के इस चिराग की किस्मत बॉलीवुड में ऐसी नहीं चमकी, जिस तरह ऋषि कपूर से लेकर रणधीर कपूर की हिट रही. यह और कोई नहीं एक्टर राजीव कपूर हैं. 1985 में एक फिल्म आई “राम तेरी गंगा मैली” में वह नजर आए, जिसे उनके पिता द ग्रेट शोमैन राज कपूर ने डायरेक्ट किया था. बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया. उस बरस सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी. उस दौर की बोल्ड फिल्म का तमगा भी मिला. इस फिल्म से मंदाकिनी ने डेब्यू किया था. अपनी खूबसूरती की वजह से रातों-रात स्टार बन गई, लेकिन हीरो राजीव कपूर को वो पहचान नहीं मिल पाई, जिसकी उन्हें उम्मीद थी.

राजीव कपूर बॉलीवुड के मशहूर कपूर खानदान से आते हैं. उनका जन्म 25 अगस्त, 1962 को मुंबई (बॉम्बे) में हुआ था. शोमैन राज कपूर का बेटा होने के कारण उनकी फिल्मों में एंट्री लाजिमी थी. उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1983 में आई फिल्म 'एक जान है हम' से बतौर एक्टर की. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी। लेकिन, पिता राज कपूर ने अपने बेटे को रीलॉन्च करने के लिए “राम तेरी गंगा मैली” बनाई. जब फिल्म बड़े पर्दे पर आई तो हर कोई मंदाकिनी की खूबसूरती का कायल हो गया. वह स्टार बन गईं और हर तरफ सिर्फ मंदाकिनी के बोल्ड सीन की चर्चा हुई. फिल्म की सक्सेस के बाद मंदाकिनी को ऑफर मिलने लगे, मगर राजीव कपूर का मनोबल टूट गया.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, “राम तेरी गंगा मैली” की सफलता बाप और बेटे के बीच तकरार का कारण भी बनी. राजीव का मानना था कि उन्हें इस फिल्म में वो जगह नहीं दी गई, जिसके वे हकदार थे. बाप-बेटे के बीच ये मनमुटाव इतना बढ़ा कि वह अपने पिता के अंतिम संस्कार तक में नहीं पहुंचे. राजीव कपूर ने अपने करियर में कुल 13 फिल्मों में काम किया. वे 'आसमान', 'ज़बरदस्त', 'मेरा साथी', 'लावा', 'राम तेरी गंगा मैली', 'लवर बॉय', 'प्रीति', 'ज़लज़ला', 'शुक्रिया', 'हम तो चले परदेस', 'नाग नागिन' और 'ज़िम्मेदार' में दिखाई दिए. इनमें से सिर्फ ‘राम तेरी गंगा मैली' को ही सफलता मिल पाई.

उन्होंने फिल्म प्रोडक्शन और निर्देशन में भी हाथ आजमाया, लेकिन वे वहां भी कुछ बड़ा करिश्मा नहीं दिखा पाए. उन्होंने आरती सभरवाल से शादी हुई की. लेकिन, कुछ समय में उनका तलाक हो गया. 58 वर्ष की उम्र में 9 फरवरी 2021 को मुंबई में उनका निधन हो गया. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
100-150 नहीं बल्कि इतने डांसर्स को लेकर पुष्पा की श्रीवल्ली संग डांस करेंगे सलमान खान, ऐसे शूट होगा सिकंदर का पहला गाना
मां की गोद में दिख रहे कपूर खानदान के इस बच्चे ने की केवल 13 फिल्में, एक ही थी ब्लॉकबस्टर, पिता से मनमुटाव भी बना चर्चा का कारण
सलमान खान के 7 पंगे, देखें किस किस से उलझे भाईजान
Next Article
सलमान खान के 7 पंगे, देखें किस किस से उलझे भाईजान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com