ये बच्चा कहलाता था 'यंग अमिताभ'...उस जमाने का सबसे महंगा चाइल्ड आर्टिस्ट था ये, आज है करोड़ों के बिजनेस का मालिक

इस चाइल्ड आर्टिस्ट के फिल्मों में आने की कहानी बड़ी ही दिलचस्प है. फिल्मों में इनके एंट्री इनकी मां की वजह से हुई थी.

ये बच्चा कहलाता था 'यंग अमिताभ'...उस जमाने का सबसे महंगा चाइल्ड आर्टिस्ट था ये, आज है करोड़ों के बिजनेस का मालिक

मास्टर मयूर

नई दिल्ली:

अगर आपने अमिताभ बच्चन की 'मुकद्दर का सिकंदर' और 'लावारिस' जैसी फिल्में देखी हैं तो आपको वह मशहूर चाइल्ड आर्टिस्ट याद होगा. वही जिसने अपनी ज्यादातर फिल्मों में अमिताभ बच्चन के बचपन का किरदार निभाया था. वह 70-80 के दशक में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला चाइल्ड आर्टिस्ट था. बीआर चोपड़ा की 'महाभारत' में अभिमन्यु के रोल से पॉपुलैरिटी मिली लेकिन अपने करियर के पीक पर एक्टिंग से दूर रहे. आज वह फिल्मी दुनिया से दूर अपने बिजनेस से करोड़ों रुपए कमाते हैं.

इस चाइल्ड आर्टिस्ट ने 1978 में आई फिल्म 'मुकद्दर का सिकंदर' से डेब्यू किया था. वह फिल्म इंडस्ट्री में मास्टर मयूर के नाम से मशहूर हुए लेकिन उनका असली नाम मयूर राज वर्मा है. दिल्ली के रहने वाले इस एक्टर का फिल्म इंडस्ट्री से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं था लेकिन किस्मत उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में ले आई. मास्टर मयूर की मां एक मशहूर लेखिका और पत्रकार थीं जो फिल्मी सितारों के इंटरव्यू लिया करती थीं.

मयूर राज वर्मा की मां चाहती थीं कि उनका बेटा एक्टिंग की दुनिया में नाम कमाए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक बार जब वह प्रकाश मेहरा का इंटरव्यू लेने पहुंचीं तो डायरेक्टर ने उनसे कहा कि वह अमिताभ बच्चन के बचपन के रोल के लिए एक ऐसे चाइल्ड एक्टर की तलाश कर रहे हैं जो दिखने में कुछ-कुछ उनके जैसा हो. मास्टर मयूर की मां अपने बेटे का जिक्र करने लगीं फोटो देखने के बाद प्रकाश मेहरा ने मास्टर मयूर को फिल्म 'मुकद्दर का सिकंदर' ऑफर की.

मास्टर मयूर की पहली ही फिल्म हिट हो गई और उन्हें दर्जनों फिल्मों के ऑफर मिलने लगे. वह दर्शकों के बीच 'यंग अमिताभ' के नाम से पॉपुलर हो गये. फिल्म 'लावारिस' ने उन्हें और मशहूर बना दिया. वह उस दौर के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले चाइल्ड आर्टिस्ट बन गए. इसके बाद वह 'लव इन गोवा', 'शराबी' और 'कानून अपना अपना' समेत एक दर्जन फिल्मों में नजर आए.

जब बीआर चोपड़ा की नजर उनकी एक्टिंग और परफॉर्मेंस पर पड़ी तो उन्होंने उन्हें अपने टीवी शो 'महाभारत' में अभिमन्यु के रोल के लिए कास्ट कर लिया. इस रोल से वह इतने पॉपुलर हो गए कि दर्शक उन्हें फ्यूचर सुपरस्टार के रूप में देखने लगे लेकिन फ्यूचर ने उनके लिए कुछ और ही प्लानिंग कर रखी थी. लोग हैरान थे कि वह अचानक कहां और क्यों गायब हो गए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जब मयूर राज वर्मा अपने एक्टिंग करियर के पीक पर थे तब उन्होंने बिजनेस करने का फैसला किया. उनकी शादी मशहूर शेफ नूरी से हुई थी जिनसे उनके दो बच्चे हैं. वह भारत छोड़कर वेल्स में बस गए जहां उन्होंने अपना बिजनेस बढ़ाया. वह अपनी पत्नी के साथ मिलकर 'इंडियाना' नाम का रेस्टोरेंट चलाते हैं. इसके दम पर वह अरबों की प्रॉपर्टी बनाने में सफल रहे. इसके अलावा उनके कुछ दूसरे बिजनेस भी हैं.