विज्ञापन

International Moon Day 2024: चांद पर आधारित इन 5 फिल्मों के साथ मनाएं इंटरनेशनल मून डे

अगर आपको भी स्पेस और लूनर मिशन में दिलचस्पी है और मून डे सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो हम आपके लिए मून मिशन पर आधारित 5 बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं.

International Moon Day 2024: चांद पर आधारित इन 5 फिल्मों के साथ मनाएं इंटरनेशनल मून डे
International Moon Day 2024: चांद पर आधारित 5 फिल्में
नई दिल्ली:

International Moon Day 2024: अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग और साथी एस्ट्रोनॉट बज ऑल्ड्रिन ने आज ही के दिन 1969 में चांद पर कदम रखा था. यह पहला मौका था जब किसी इंसानी कदम ने धरती के एक मात्र प्राकृतिक उपग्रह चंद्रमा को छुआ था. यूएस अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपोलो 11 लूनर मिशन के तहत दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को चांद पर भेजा था. इस खास दिन को याद करने और सेलिब्रेट करने के लिए हर साल 20 जुलाई को इंटरनेशनल मून डे के रूप में मनाया जाता है. अगर आपको भी स्पेस और लूनर मिशन में दिलचस्पी है और मून डे सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो हम आपके लिए मून मिशन पर आधारित 5 बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं.

1. अपोलो 13 

यह हॉलीवुड ड्रामा अपोलो 13 चंद्र मिशन की घटनाओं पर आधारित है, अंतरिक्ष यात्री जिम लोवेल (टॉम हैंक्स), फ्रेड हाइज (बिल पैक्सटन) और जैक स्विगर्ट (केविन बेकन) को पृथ्वी की कक्षा छोड़ने के बाद सब कुछ योजना के अनुसार होता हुआ लगता है. हालांकि, जब ऑक्सीजन टैंक में विस्फोट होता है तो चंद्रमा पर निर्धारित लैंडिंग रद्द कर दी जाती है. इसके बाद चालक दल के भीतर तनाव और कई तकनीकी समस्याओं से अंतरिक्ष यात्रियों के अस्तित्व और पृथ्वी पर उनकी सुरक्षित वापसी दोनों को खतरा है.

2. 2001: ए स्पेस ओडिसी 

 स्टैनली कुब्रिक द्वारा निर्मित और निर्देशित फिल्म 2001: ए स्पेस ओडिसी को साइंस-फिक्शन कैटेगरी के अब तक सबसे प्रभावशाली फिल्मों में से एक माना जाता है. यह फिल्म आर्थर सी. क्लार्क के शॉर्ट फिल्म द सेंटिनल से प्रेरित है. रिलीज के बाद फिल्म को मिक्स्ड रिएक्शन मिली थी लेकिन समय के साथ इसे कल्ट फॉलोइंग मिली.

3. फोर ऑल मैनकाइंड 

अल रीनर्ट द्वारा निर्देशित फिल्म फॉर ऑल मैनकाइंड 1960 और 70 के दशक के नासा के अपोलो कार्यक्रम पर आधारित है. मिशनों और अंतरिक्ष यात्रियों के इंटरव्यूज की रियल फुटेज पर बनी यह डॉक्यूमेंट्री उन व्यक्तियों के दृष्टिकोण को प्रस्तुत करती है जिन्होंने चंद्रमा और वापसी की उल्लेखनीय यात्रा का साहस किया. फिल्म के लिए सामग्री कलेक्ट करते वक्त रीनर्ट ने छह मिलियन फीट से अधिक की फिल्म देखी.

4. ए ग्रैंड डे आउट 

 ए ग्रैंड डे आउट 1989 की एक स्टॉप-मोशन फिल्म है जिसमें वालेस और ग्रोमिट जैसे किरदार हैं. बहुत सोचने के बाद वे अपनी बैंक की छुट्टियां बिताने के लिए चांद पर जाने का फैसला करते हैं. एक रॉकेट बनाने और विस्फोट करने के बाद वे एक शक्तिशाली सिक्के से चलने वाले कुकर में पहुंच जाते हैं जो उनके साथ पृथ्वी पर वापस जाना चाहता है.

5. द लास्ट मैन ऑन द मून 

अपोलो 11 मिशन के केवल तीन साल बाद 1972 में जीन सेर्नन चंद्रमा पर चलने वाले 12वें और आखिरी व्यक्ति बने. 'द लास्ट मैन ऑन द मून' सर्नन की कहानी है जो ज्यादातर उनके और अन्य अंतरिक्ष यात्रियों के साक्षात्कार से बनाई गई है. यह अपोलो युग की एक आकर्षक तस्वीर पेश करता है जिस दौरान अंतरिक्ष यात्री सुपरस्टार हस्तियां हुआ करते थे और जिन्हें होरीज के रूप में सम्मानित किया जाता था.

Bad Newz Review: बैड न्यूज है Tripti Dimri, Vicky Kaushal और Ammy Virk की Film

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कश्मीर डायरी: फिल्म कभी-कभी में अमिताभ, राखी और VVIP 'गुपकार' रोड वाली कश्मीर की कहानी
International Moon Day 2024: चांद पर आधारित इन 5 फिल्मों के साथ मनाएं इंटरनेशनल मून डे
रोल की खातिर इस एक्टर ने घटाया था 29 किलो वजन, डेली डाइट में खाने के नाम पर थीं सिर्फ ये तीन चीजें
Next Article
रोल की खातिर इस एक्टर ने घटाया था 29 किलो वजन, डेली डाइट में खाने के नाम पर थीं सिर्फ ये तीन चीजें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com