छोटी लेकिन बेहद जरूरी फिल्म है श्रिया पिलगांवकर की 'सीता', दिल को छू लेने वाली है कहानी

डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर 'सीता' नाम की एक शॉर्ट फिल्म रिलीज हुई है जिसमें श्रिया पिलगांवकर हैं. इस फिल्म को अभिनव सिंह ने डायरेक्ट किया है.

छोटी लेकिन बेहद जरूरी फिल्म है श्रिया पिलगांवकर की 'सीता', दिल को छू लेने वाली है कहानी

डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई है सीता

नई दिल्ली:

ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर एक शॉर्ट फिल्म रिलीज हुई है. 'सीता' नाम की यह शॉर्ट फिल्म 19 मिनट की है लेकिन इसके जरिये एक गहरा संदेश देने की कोशिश की गई है. इस शॉर्ट फिल्म में श्रिया पिलगावंकर और ओम कनौजिया है. फिल्म को डायरेक्ट अभिनव सिंह ने किया है. सीता के जरिये समाज में व्याप्त जातिगत भेदभाव को सामने लाने की कोशिश की गई है और सीता की कहानी के जरिये समाज में व्याप्त भेदभाव की कहानी को पेश किया गया है. इस तरह यह छोटी लेकिन बेहद जरूरी फिल्म बन जाती है. 

सीता की कहानी एक 10 साल के दलित लड़के की है. जो सड़क किनारे लेटा होता है और तभी देखता है कि एक अमीर शख्स मंदिर के बाहर कुछ छोड़कर जा रहा है. बच्चा उसके पास जाता है और देखता है वह एक नवजात लड़की का शव है. वह उस शव को लेकर श्मशान भूमि पहुंचता है. जहां पर उसे यह कहकर भगा दिया जाता है कि तुम दलित हो इसलिए इस लड़की का श्मशान में दाह संस्कार नहीं होगा. इसे ले जाओ. लड़का पूछता है कि इसे तो कोई छोड़ गया था. मैं तो सिर्फ उठाकर लाया हूं. इस तरह वह शख्स उससे बोलता है कि तुम्हारे पास है तो तुम्हारी ही जाति इसकी हुई. इस तरह वह लड़का सोच विचार में लड़की का शव लेकर घूम रहा होता है तभी उसकी मुलाकात मैथिली नाम का एक रहस्यमय युवती से होती है. वह उसे अपनी दुविधा बताता है तो वह सीता की कहानी के जरिये उसकी दुविधा दूर करती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस तरह यह एक छोटी लेकिन ऐसी फिल्म है जो सोचने पर मजबूर करती है. जिसमें जाति है, स्त्री होने की वेदना है और समाज में जाति और स्त्री को लेकर चली आ रही रूढ़ियों पर प्रहार है. इस तरह अभिनव सिंह ने अच्छी कोशिश की है. श्रिया पिलगांवकर ने अपने किरदार को अच्छे से निभाया है और ओम बहुत कम शब्दों में अपने एक्सप्रेशंस से काफी कुछ कह जाते हैं.