बिहार में पुल हादसा: 2 दिन में 5 पुल गिरे, सभी एक ही नदी पर थे बने; ज़िम्मेदार कौन

सिवान और छपरा में कुल मिलाकर 2 दिन में पांच पुल ज़मींदोज हो गए और यह सभी के सभी एक ही नदी पर बने थे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

एक के बाद एक बिहार के कई जिलों में पुल धराशायी होते गए, मानों कोई होड़ सी लगी हो. जहां इसकी शुरुआत कोसी क्षेत्र के अररिया जिले से हुई वही सिवान ने तो मानो रिकॉर्ड ही बना दिया. एक दिन में तीन पुल ने आत्महत्या सा कर लिया.  सिवान और छपरा में कुल मिलाकर 2 दिन में पांच पुल ज़मींदोज हो गए और यह सभी के सभी एक ही नदी पर बने थे. एनडीटीवी ने अपने पड़ताल में पाया की इन पुलों के गिरने का मुख्य कारण नदी की सफाई थी.

NDTV की पड़ताल में सच आया सामने
जिस एजेंसी को नदी की सफाई करने एवं गाद हटाने का ठेका दिया गया, उसने यह भी नहीं देखा कि वहां कोई पुल भी खड़ा है . उसने पुल के पाये के पास से भी गाद, मिट्टी और बालू हटा दिया और नतीजा पुल बिना किसी सहारे के खड़ा रहा . जैसे ही बरसात हुई,  नदी में पानी बढ़ा और पानी का दबाव बढ़ा , एक के बाद एक पुल भारभरा के गिरने लगे . विशेषज्ञों की माने तो अभी आगे और भी पुल गिरेंगे.

जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने कहा कि मिट्टी हटाने से हादसा हुआ है. हम दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे. सरकार पुलो के रख रखवों की पूरी नीति बना रही है.

गिरने वाले पुल ग्रामीण इलाकों में हैं स्थित
ये सारे के सारे पुल ग्रामीण इलाकों में छोटी नदियां या नहरोंपर बने हुए हैं. अररिया का पुल जहां ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा बनाया गया था. वहीं सिवान में भी एक पुल इसी विभाग ने बनाया था. पूर्वी चंपारण के घोड़ाशान एवं किशनगंज के बहादुरगंज का पुल भी बिहार सरकार के ग्रामीण कार्य विभाग ने ही बनाया था. वही मधुबनी का पुल प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बना था इसे बिहार सरकार के ग्रामीण विकास विभाग ने बनाया था. मुजफ्फरपुर के अतरार घाट पर बना पुल एक अस्थाई पुल था जो ग्रामीणों ने स्वयं बनाया था. जबकि सिवान में गिरे चार पूलो में से दो पुल सांसद विकास निधि फंड से बने थे. सारण के जनता बाजार में गण्डकी नदी पर जो पुल गिरा वह विधायक ने अपने विकास निधि से बनाया था. वही सारण का दूसरा पुल अंग्रेजों के समय का बना था.

Advertisement

बिहार सरकार पर खड़े हुए गंभीर सवाल
जिस तरीके से एक के बाद एक पुल गिरते जा रहे हैं,   उसने बिहार सरकार की पुल की रखरखाव की नीति पर बड़ा सवालिया निशान खड़ा कर दिया है. सरकार मानती है की चूक हुई है. वहीं इन हादसो ने विपक्ष को एक बड़ा मौका दे दिया है.सरकार देर से ही सही,  लेकिन अब एक्शन मोड में दिख रही है. लेकिन वह तब जबकि पूरे देश में बिहार की किरकिरी हो चुकी है. संतोष है तो केवल इस बात का की इन हादसो में ना किसी की जान गई ना कोई घायल हुआ. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-:

एक ही दिन में ढह गए चार पुल, बिहार में आखिर ये हो क्या रहा ? सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

Advertisement
Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 | Jammu में दिक्कत नहीं, Kashmir में हम इंप्रूव कर रहे : Nirmal Singh | BJP
Topics mentioned in this article