बिहार के दिन शहरों में दिवाली पर पटाखों पर रहेगा बैन, जानिए क्या नियम

बिहार के अन्य शहरों में दिपावली पर केवल हरे या पर्यावरण के अनुकूल पटाखों की अनुमति होगी. जिला प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एनजीटी के आदेश के अनुपालन के लिए इन शहरों को पटाखों की बिक्री का लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
बिहार सरकार ने पटाखों की बिक्री या इस्तेमाल पर लगाया प्रतिबंध.
पटना:

बिहार सरकार ने दीपावली के दौरान वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए पटना और तीन अन्य शहरों पर पटाखों की बिक्री या इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है. बिहार की और से जारी आदेश के अनुसार गया, मुजफ्फरपुर और हाजीपुर में हरित पटाखों सहित सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री या इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है. पटना जिला प्रशासन द्वारा बृहस्पतिवार को जारी एक पत्र के अनुसार, ‘‘दीवाली के दौरान वायु प्रदूषण को रोकने के लिए पटना और तीन अन्य शहरों गया, मुजफ्फरपुर और हाजीपुर में हरित पटाखों सहित सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री या उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

इन सभी शहरों में परिवेशी वायु गुणवत्ता बनाए रखने के लिए राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के निर्देश के बाद यह फैसला लिया गया है.'' बिहार के अन्य शहरों में दिपावली पर केवल हरे या पर्यावरण के अनुकूल पटाखों की अनुमति होगी. जिला प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एनजीटी के आदेश के अनुपालन के लिए इन शहरों को पटाखों की बिक्री का लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा.

दिल्ली में भी पटाखे बैन

दिल्ली सरकार ने दीपावली को देखते हुए राजधानी में पटाखों पर बैन लगा दिया है. दिल्ली सरकार की ओर से हाल ही में जारी किए गए आदेश के अनुसार एक जनवरी तक शहर में सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर रोक लगी रहेगी. (भाषा इनपुट के साथ)

Advertisement

Video : '100 की स्पीड...', तूफान से निपटने की क्या है तैयारी, NDRF DIG ने दी जानकारी

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Delhi Pollution: Yamuna में झाग और Pollution के लिए कौन जिम्मेदार? AAP नेता Gopal Rai का BJP पर आरोप
Topics mentioned in this article