• होम
  • ज्योतिष
  • धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लोगों का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होता है, जानिए यहां

धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लोगों का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होता है, जानिए यहां

Nakshtra : धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग बुद्धिमान, परोपकारी, साहसी और ऊर्जावान होते हैं. इनमें खुद को परिस्थिति के मुताबिक ढालने की भी क्षमता होती है.

Edited by Updated : July 05, 2023 6:34 AM IST
धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लोगों का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होता है, जानिए यहां
इनकी खास बात है कि ये अपनी ओर से किसी को कोई तकलीफ नहीं देते हैं. एक बार ये जो ठान लेते हैं, उसे पूरा करके ही दम लेते हैं.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Dhanistha nakshtra : धनिष्ठा नक्षत्र बहुत भाग्यशाली माना जाता है. इसका स्वामी मंगल ग्रह (mangal grah) होता है. ये लोग बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं और मिलनसार स्वभाव होने के कारण लोगों के साथ आसानी से दोस्ती कर लेते हैं. अपने कर्तव्यों और दायित्वों (astro tips) के प्रति जिम्मेदार होते हैं. धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग बुद्धिमान, परोपकारी, साहसी और ऊर्जावान होते हैं. इनमें खुद को परिस्थिति के मुताबिक ढालने की भी क्षमता होती है.

धनिष्ठा नक्षत्र की विशेषता

  • इनकी खास बात है कि ये अपनी ओर से किसी को कोई तकलीफ नहीं देते हैं. एक बार ये जो ठान लेते हैं, उसे पूरा करके ही दम लेते हैं. धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग काफी स्वाभिमानी होते हैं.
  • धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वाले बुद्धिमान होते हैं. नई चीज जानने की उत्सुकता रहती है. ये लोग अपने मोरल वैल्यूज को काफी महत्व देते हैं. किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और किसी तरह के विवाद से बचने की भी हर संभव कोशिश करते हैं.
  • इन्हें घूमना पसंद होता है. दोस्तों के मामले में भी ये थोड़े सेलेक्टिव होते हैं और हर किसी को दोस्त नहीं बनाते. वहीं महिलाओं की बात करें तो ये भी बुद्धिमान होती हैं. इनका स्वभाव दयालु होता है, लेकिन ये काफी महात्वाकांक्षी होती हैं. 
  • महिलाएं थोड़ी खर्चीली स्वभाव की होती हैं, लेकिन इनकी आर्थिक स्थिति अच्छी होती है. ये दूसरों की मदद के लिए भी हमेशा आगे रहती हैं.

धनिष्ठा नक्षत्र के लिए करियर

  • धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग दूसरों की अपेक्षा जल्दी सफलता प्राप्त करते हैं. इनमें बातों को दबाकर रखने की भी क्षमता होती है, ऐसे में ये इससे जुड़े कार्यों के लिए योग्य होते हैं. ये इतिहासकार और वैज्ञानिक या जासूस भी हो सकते हैं. महिलाओं की बात करें तो ये पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा बेहतर होती हैं और इस कारण किसी भी क्षेत्र में बेहतर करती हैं. हालांकि, शिक्षण कार्य इनके लिए उपयुक्त होता है.

वैवाहिक जीवन

  • इनका वैवाहिक जीवन काफी बेहतर होता है. पत्नियां भाग्यशाली होती हैं और उनकी किस्मत से ही पुरुषों का भाग्योदय होता है. इनकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती है. महिलाएं परिवार को महत्व देती हैं और उनके बीच आपसी सामंजस्य बनाए रखने में भी माहिर होती हैं.
  • इस कारण इनके पारिवारिक जीवन में कोई खास समस्या नहीं होती. पुरुष भी मतभेद को बढ़ाने की जगह उसे मिटाने में यकीन रखते हैं. 

स्वास्थ्य

  • धनिष्ठा नक्षत्र में जन्में पुरुष स्वास्थ्य के मामले में थोड़े कमजोर हो सकते हैं. इसका कारण यह है कि ये स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह होते हैं. इन्हें सर्दी, खांसी और रक्त जैसी समस्या हो सकती है.
  • यही हाल महिलाओं का भी है. ये भी अपनी सेहत के प्रति लापरवाह होती हैं. ऐसे में अन्य समस्याओं के साथ ही इन्हें गर्भाशय से जुड़ी समस्या भी हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

विक्की कौशल, करण जौहर और अन्य लोग 'मेरे मेहबूब मेरे सनम' की रैप अप पार्टी