• होम
  • ज्योतिष
  • क्या आपकी राशि वृषभ है, तो यहां जानिए इस राशि वालों का कैसा होता है स्वभाव

क्या आपकी राशि वृषभ है, तो यहां जानिए इस राशि वालों का कैसा होता है स्वभाव

Astro tips : यहां हम जानेंगे राशि चक्र की दूसरी राशि वृषभ राशि के बारे में, तो आइए आगे बढ़ते हैं.

Edited by Updated : September 27, 2023 7:05 AM IST
क्या आपकी राशि वृषभ है, तो यहां जानिए इस राशि वालों का कैसा होता है स्वभाव
ज्योतिष की बात करें तो इनमें राशियों को अलग-अलग तत्वों में बांटा गया है. इनमें वृषभ राशि को पृथ्वी तत्व की राशि माना गया है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Vrishabh rashifal personality : हर राशिफल की अपनी एक खासियत होती है.  राशि से व्यक्ति की शिक्षा, स्वास्थ्य, विवाह, आर्थिक स्थिति आदि के संबंध में जानकारी मिल जाती है. ऐसे में आपका राशिफल काफी महत्वपूर्ण होता है. राशि का निर्धारण व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति से होता है. यानी चंद्रमा जिस राशि में स्थित होता है, वही आपकी राशि होती है. यहां हम जानेंगे राशि चक्र की दूसरी राशि वृषभ राशि के बारे में, तो आइए आगे बढ़ते हैं.

मेहनती होते हैं

वृषभ राशि वाले लोग काफी सतर्क किस्म के होते हैं और मौके का फायदा उठाने से नहीं चूकते हैं. ये काफी मेहनती होते हैं और काम चाहे जैसा भी क्यों न हो? ये अपनी मेहनत के बल पर उसे पूरा करने में आगे रहते हैं. इनकी आर्थिक स्थिति भी काफी बेहतर होती है और यही कारण है कि इन्हें भौतिक सुख की कमी नहीं होती.

पृथ्वी तत्व की राशि है

ज्योतिष की बात करें तो इनमें राशियों को अलग-अलग तत्वों में बांटा गया है. इनमें वृषभ राशि को पृथ्वी तत्व की राशि माना गया है. कन्या और मकर राशि भी पृथ्वी तत्व की राशि होती है. अगर वृषभ राशि वालों की बात करें तो ये पृथ्वी की तरह ही स्थिर प्रकृति के होते है. हालांकि, इनमें प्रैक्टिकल अप्रोच भी जबरदस्त होता है.

सकारात्मकता होती है

मेष राशि वालों के खूबियों की बात करें, तो इनकी एक अहम खासियत होती है कि इन्हें अपनी क्षमता की जानकारी होती है और वे उसी के मुताबिक अपना काम करते हैं. वैसे स्वभाव से ये शांत होते हैं, लेकिन एक बार किसी काम को ठान लेते हैं, तो उसे पूरा करने में पूरी ताकत लगा देते हैं. इनमें कपट की भावना नहीं होती है. इतना ही नहीं ये दूसरों की मदद के लिए भी हमेशा तत्पर रहते हैं. वैसे इन्हें लोगों से मिलना-जुलना ज्यादा पसंद नहीं होता है.

 ये होती हैं कमियां

अगर वृषभ राशि वालों की कमियों की बात करें तो हर व्यक्ति की तरह इनमें भी कमियां होते हैं. सबसे अहम यह है कि ये थोड़े पुराने विचारों वाले लोग होते हैं. अपने पार्टनर पर भी अपनी शर्त थोपते हैं, इस कारण कई बार आपस में इनकी नहीं बनती. किसी बात को लेकर ये काफी सोच-विचार भी करते हैं. इनमें जिद्दीपन भी देखने को मिलता है.

वृषभ राशि वालों की अनुकूलता

हर राशि की किसी दूसरे राशि वाले लोगों को साथ अनुकूलता और प्रतिकूलता होती है. ऐसे में वृषभ राशि वाले लोगों की बात करें, तो इनकी कर्क, मकर और मीन राशि वालों के साथ काफी अनुकूलता होती है. वहीं कुंभ, मिथुन और धनु राशि वालों के साथ इनकी अनुकूलता कम होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)