• होम
  • ज्योतिष
  • शुक्र का कुंडली के बारहवें भाव में कुछ इस तरह का होता है प्रभाव, जानिए व्यक्ति पर पड़ता है कैसा असर

शुक्र का कुंडली के बारहवें भाव में कुछ इस तरह का होता है प्रभाव, जानिए व्यक्ति पर पड़ता है कैसा असर

अगर आप मेष, सिंह, मकर या कुंभ राशि के हैं और शुक्र आपकी कुंडली के 12वें भाव में हैं, तो लव लाइफ में व्यक्ति को अलगाव की स्थिति भी झेलनी पड़ सकती है.

Edited by Updated : July 19, 2024 6:11 AM IST
शुक्र का कुंडली के बारहवें भाव में कुछ इस तरह का होता है प्रभाव, जानिए व्यक्ति पर पड़ता है कैसा असर
शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति सुखी संपन्न होता है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Astrology: कुंडली के बारहवें भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति तेजस्वी और वैभवशाली होता है. इस भाव में शुक्र अगर शत्रु राशि वृषभ या तुला में स्थित हों, तो व्यक्ति के पास सारी सुख-सुविधाएं उपलब्ध होती हैं. वहीं, अगर शुक्र अपनी उच्च राशि मीन में स्थित हों, तो व्यक्ति ईमानदार होता है. बारहवें भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति सेविंग्स के मामले में काफी बेहतर होता है और उसके पास काफी संचित धन होता है. यात्रा से भी जीवन में लाभ होगा. 

शुक्र के सकारात्मक प्रभाव

शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति सुखी संपन्न होता है. व्यक्ति के जीवन में धन-संपत्ति की कमी नहीं होती. शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति अपनी सुख-सुविधाओं पर भी काफी खर्च करता है. व्यक्ति को महिलाओं से भी काफी मदद मिलती है, जो उनके लिए फायदेमंद भी होता है. शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति आकर्षक व्यक्तित्व का स्वामी होता है. ऐसे लोगों को कई माध्यम से धन की प्राप्ति हो सकती है.

शुक्र के नकारात्मक प्रभाव

शुक्र अगर अशुभ ग्रहों के प्रभाव में हों, तो कई बार ऐसे लोगों का अपने जीवनसाथी के साथ व्यवहार सही नहीं होता. उनके कई रिश्ते भी हो सकते हैं. अपने शौक पूरा करने के लिए वे काफी खर्च करते हैं और इसके लिए वे कर्ज भी ले सकते हैं. बारहवें भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति नशे का भी आदि हो सकता है. शुक्र के विपरीत प्रभाव से व्यक्ति में कामुकता भी देखने को मिलती है.

वैवाहिक जीवन पर प्रभाव

इस भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति का वैवाहिक जीवन बेहतर होता है, लेकिन कई बार वह विवाहेत्तर संबंधों में भी लिप्त हो सकता है. ऐसे में उसके वैवाहिक जीवन में भी उथल-पुथल हो सकती है. अगर आप मेष, सिंह, मकर या कुंभ राशि के हैं और शुक्र आपकी कुंडली के 12वें भाव में हैं, तो लव लाइफ में व्यक्ति को अलगाव की स्थिति भी झेलनी पड़ सकती है. इस भाव में शुक्र के प्रभाव से जल्द विवाह के योग बनते हैं. शुक्र के अशुभ प्रभाव से कई तरह की परेशानियां होती है. दांपत्य जीवन पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलता है.

शुक्र का करियर पर प्रभाव

कुंडली का बारहवां भाव रचनात्मकता और कलात्मकता का प्रतिनिधित्व करता है. ऐसे में इस भाव में शुक्र हों, तो व्यक्ति इससे जुड़े क्षेत्र में करियर बना सकता है. व्यक्ति की लेखन, शिक्षा और चित्रकला से जुड़े क्षेत्रों में रूचि हो सकती है. व्यक्ति की संगीत और कला के साथ ही सांस्कृतिक गतिविधियों में भी रूचि होती है. उसे अपने करियर और कारोबार में भी सफलता मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.