• होम
  • ज्योतिष
  • शुक्र का कुंडली के ग्यारहवें भाव में कैसा होता है प्रभाव, जानिए कुछ खास बातें

शुक्र का कुंडली के ग्यारहवें भाव में कैसा होता है प्रभाव, जानिए कुछ खास बातें

शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति की म्यूजिक, डांस, एक्टिंग यानी मनोरंजन के क्षेत्र में रूचि हो सकती है. मसाला, रेशम, रंगाई का काम आदि में भी वे अपना करियर बना सकते हैं.

Edited by Updated : July 17, 2024 7:37 AM IST
शुक्र का कुंडली के ग्यारहवें भाव में कैसा होता है प्रभाव, जानिए कुछ खास बातें
ग्यरहवें भाव को दोस्ती और आय का भाव भी माना जाता है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Astrology: कुंडली के ग्यारहवें भाव में शुक्र खासतौर पर शुभ फलदायी होते हैं. इस भाव में शुक्र सुख-समृद्धि और सफलता प्रदान करते हैं. इनकी दोस्ती का स्तर भी काफी ऊंचा होता है. कुंडली का ग्यारहवां भाव लाभ, हानी, सुख -दुख, लग्जरी वस्तुओं आदि का कारक है. ग्यरहवें भाव को दोस्ती और आय का भाव भी माना जाता है. व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या भी नहीं होती. इस भाव के स्वामी ग्रह शनि हैं, जबकि इस भाव पर राहु का शासन होता है. 

शुक्र के सकारात्मक प्रभाव

ग्यारहवें भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति काफी आकर्षक व्यक्तित्व और अच्छे स्वभाव वाला होता है. व्यक्ति उदार स्वभाव वाला और सदाचारी होता है. ये अपने व्यवहार से किसी को भी अपना दोस्त बना लेते हैं. शुक्र स्त्री कारक ग्रह माना जाता है, ऐसे में व्यक्ति को महिला खासकर बड़ी बहन से लाभ होता है. इनकी सरकार में अच्छी पहुंच होती है. सामाजिक कार्यों से भी अच्छा जुड़ाव होता है.

शुक्र के नकारात्मक प्रभाव

इस भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति स्वार्थी हो सकता है. ये लोग अपनी चीजों को दूसरों के साथ शेयर नहीं करना चाहते. ऐसे लोग नकारात्मक और धूर्त किस्म के भी हो सकते हैं. शुक्र अगर नकारात्मक स्थिति में हों तो घर में कलेश की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. इस कारण मानसिक तनाव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है. इस भाव में शुक्र के नकारात्मक प्रभाव से व्यक्ति नशे का आदि भी हो सकता है.

वैवाहिक जीवन पर प्रभाव

ग्याारहवें भाव में शुक्र के प्रभाव (Venus Effects) से व्यक्ति का वैवाहिक जीवन सुखद होता है. हालांकि, लव लाइफ में उन्हें कुछ परेशानी हो सकती है. ऐसे लोग अपना साथी का पूरी तरह ध्यान रखते हैं. इनके वैवाहिक जीवन में कोई बड़ी समस्या भी नहीं होती. आपका जीवनसाथी मेडिकल फील्ड से जुड़ा हो सकता है. व्यक्ति को विवाह से भी लाभ होता है. जीवनसाथी आपके लिए सौभाग्यशाली हो सकता है. 

शुक्र का करियर पर प्रभाव

शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति की म्यूजिक, डांस, एक्टिंग यानी मनोरंजन के क्षेत्र में रूचि हो सकती है. मसाला, रेशम, रंगाई का काम आदि में भी वे अपना करियर बना सकते हैं. व्यक्ति की कला में रूचि होती है. ग्यारहवें भाव में शुक्र के प्रभाव से बिजनेस में भी सफलता मिल सकती है. इतना ही नहीं व्यक्ति को अच्छी नौकरी भी मिल सकती है. अपने काम में भी वे काफी मेहनत करते हैं. कुल मिलाकर इस भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति का करियर काफी शानदार होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)