• होम
  • ज्योतिष
  • कुंडली के सातवें भाव में कैसा होता है शुक्र का प्रभाव, जानिए कुछ खास बातें

कुंडली के सातवें भाव में कैसा होता है शुक्र का प्रभाव, जानिए कुछ खास बातें

इस भाव में शुक्र आपके व्यक्तित्व, शिक्षा, स्वभाव के साथ ही आपके शारीरिक बनावट आदि पर भी प्रभाव डालते हैं.

Edited by Updated : July 04, 2024 7:40 AM IST
कुंडली के सातवें भाव में कैसा होता है शुक्र का प्रभाव, जानिए कुछ खास बातें
सातवें भाव में शुक्र कई तरह के सुख प्रदान करते हैं.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Astrology: कुंडली का सातवां भाव संबंधों, वैवाहिक जीवन और विवाह के बाद जीवनसाथी के साथ संबंधों को नियंत्रित करता है. ऐसे में इस भाव में शुक्र ग्रह की मौजूदगी वैवाहिक जीवन में झगड़े के साथ ही किसी अन्य के साथ झगड़ों पर भी नियंत्रण रखती है. इतना ही नहीं इस भाव में शुक्र आपके व्यक्तित्व, शिक्षा, स्वभाव के साथ ही आपके शारीरिक बनावट आदि पर भी प्रभाव डालते हैं. शुक्र (Venus) को वैसे तो शुभ ग्रह माना जाता है, लेकिन यदि सातवें भाव में शुक्र के साथ मंगल और शनि भी हों तो वैवाहिक जीवन नीरस हो सकता है.

शुक्र के सकारात्मक प्रभाव

सातवें भाव में शुक्र कई तरह के सुख प्रदान करते हैं. संबंधों को भी मजबूत बनाते हैं. व्यक्ति का वैवाहिक जीवन सुखमय होता है. शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति किसी भी समस्या से निपटने का तरीका भी ढूंढ़ लेता है. इनका संचार कौशल बेहतर होता है और इस कारण अपनी बातों से ये दूसरों को प्रभावित भी कर लेते हैं.

शुक्र के नकारात्मक प्रभाव

सातवें भाव में शुक्र के प्रभाव (Shukra Effects) की कुछ नकारात्मक स्थितियां भी बनती हैं. व्यक्ति को अत्यधिक विलासिता और व्याभिचार से बचना होगा. इस भाव में शुक्र के प्रभाव से रिश्ते बिगड़ सकते हैं और अलगाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. छोटी-छोटी बातों पर भी बहस की स्थिति बन जाती है. शुक्र के प्रभाव से कमर के निचले हिस्से में परेशानी हो सकती है. इतना ही नहीं जोड़ों में दर्द हो सकता है. उच्च रक्तचाप और डायबिटीज की भी समस्या हो सकती है.

वैवाहिक जीवन पर प्रभाव 

सातवें भाव के शासक ग्रह शुक्र ही होते हैं. ऐसे में शुक्र की स्थिति सातवें भाव को मजबूत बनाती है, लेकिन अन्य ग्रहों की मौजूदगी में शुक्र का प्रभाव थोड़ा कम भी हो सकता है. वैसे शुक्र एक सुखी वैवाहिक जीवन का भी संकेत देते हैं. खास बात है कि शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति काफी केयरिंग होने के साथ ही संवेदनशील भी होता है. सातवें भाव में शुक्र जल्द विवाह का कारण बनते हैं तो कभी-कभी दो विवाह की भी स्थिति बन जाती है. ऐसे लोगों का विवाह के बाद भाग्योदय होता है. हालांकि, महिला और पुरुष के मामले में प्रभाव अलग-अलग भी हो सकता है. 

शुक्र का करियर पर प्रभाव

सातवें भाव में शुक्र मिला-जुला फल देने वाला भी माना जाता है. अगर आपकी कुंडली के सातवें भाव में शुक्र हैं तो कम प्रयास से ही आपको सारी सुविधाओं की प्राप्ति हो सकती है. शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति बेहतर कलाकार होता है और गायन और अभिनय में भी इनकी रुचि हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)