• होम
  • ज्योतिष
  • Vastu Tips: नए साल 2023 में घर में जरूर लगाएं ये शुभ पौधे, मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा

Vastu Tips: नए साल 2023 में घर में जरूर लगाएं ये शुभ पौधे, मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा

Edited by Updated : December 19, 2022 6:22 AM IST
Vastu Tips: नए साल 2023 में घर में जरूर लगाएं ये शुभ पौधे, मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा
Vastu Tips: नए साल 2023 के लिए बेहद खास माने जा रहे हैं ये वास्तु टिप्स.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Vastu Tips for new Year 2023: नए साल 2023 पर घर में कौन सा पौधा लेकर आएं. जिससे घर में लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. ऐसे सवाल अमूमन हर किसी के मन में चल रहा होगा. दरअसल यह साल का आखिरी महीना चल रहा है. इसके बाद नया साल 2023 शुरू हो जाएगा. नए साल में हर किसी को कुछ अपेक्षाएं और उम्मीदें रहती है. नए साल में घर में पेड़ लगाना शुभ और मंगलकारी होता है. ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार जानते हैं कि नए साल में किन पौधों को लगाना शुभ रहेगा.


तुलसी

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, तुलसी बेहद शक्तिशाली, पवित्र और शुभ पौधा होता है, जो घर में सकारात्मकता को बढ़ाता है. यह छोटा पौधा, जिसमें चिकित्सीय गुण हैं, वो न सिर्फ वातावरण को साफ करता है बल्कि मच्छरों को भी दूर रखता है. तुलसी घर के आगे या पीछे, बालकनी या खिड़की पर उगाया जाता है, जहां से भी पर्याप्त सूर्य की रोशनी आती हो.


जेड प्लांट

जेड प्लांट की पत्तियां छोटी गोलाकार होती हैं. इसे सौभाग्य प्रदान करने के लिए जाना जाता है. फेंगशुई के मुताबिक, जेड प्लांट अच्छे भाग्य और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसे आप घर या दफ्तर में रख सकते हैं. जेड विकास और पुनर्जनन का प्रतीक है और पत्तियों का आकार जेड पत्थरों से मिलता जुलता है. हालांकि एक्सपर्ट कहते हैं कि जेड प्लांट को कभी भी बाथरूम में ना रखें.


बैंबू प्लांट

लकी बैंबू  (Dracaena Sanderiana) प्लांट साउथ-ईस्ट एशिया से आया है और फेंगशुई और वास्तु दोनों में यह अच्छे भाग्य और स्वास्थ्य से जुड़ा है. एक लकी बैंबू प्लांट के अर्थ पर पौधे की डंठल की संख्या का बड़ा प्रभाव पड़ता है. उदाहरण के तौर पर, वैभव के लिए लकी बैंबू में 5 डंठल होनी चाहिए, अच्छे भाग्य के लिए 6, स्वास्थ्य के लिए 7 और 21 डंठल स्वास्थ्य और अच्छे वैभव के लिए. बैंबू प्लांट हवा को भी साफ करता है और वातावरण में से प्रदूषण को हटाता है. बैंबू प्लांट को पूर्वी कोने में रखना चाहिए.


मनी प्लांट 

मनी प्लांट (pothos)भी वैभव और घर में अच्छा भाग्य लाता है और वित्तीय परेशानी से उबारता है. मनी प्लांट प्राकृतिक एयर प्यूरीफायर के तौर पर काम करते हैं क्योंकि वे हवा से विषाक्त पदार्थों को निकाल देते हैं. इसे बहुत कम देखभाल की जरूरत पड़ती है. ऐसा कहा जाता है कि घर में मनी प्लांट रखने से आप पर्सनल और प्रोफेशनल क्षेत्र में कामयाबी हासिल कर सकते हैं.


स्नेक प्लांट

घर के लिए अन्य भाग्यशाली पौधों में स्नेक प्लांट भी शामिल है. यह शुभ पौधा विषाक्त पदार्थों (टॉक्सिन) को अवशोषित करके और हवा में मौजूद एलर्जी करने वाले पदार्थों को कम करके पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है. यह पौधा विभिन्न हालातों में अच्छी तरह उगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)