• होम
  • ज्योतिष
  • उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे लोग खुद में ही रहना करते हैं पसंद, जानिए इनके जीवन से जु़ड़ी दिलचस्प बातें 

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे लोग खुद में ही रहना करते हैं पसंद, जानिए इनके जीवन से जु़ड़ी दिलचस्प बातें 

Uttarashada Nakshatra: इस नक्षत्र के स्वामी सूर्य हैं. सूर्य को प्रत्यक्ष देवता माना जाता है. ऐसे में इस नक्षत्र पर सूर्य का प्रभाव जातक के लिए अच्छा होता है.

Edited by Updated : June 29, 2023 7:22 AM IST
उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे लोग खुद में ही रहना करते हैं पसंद, जानिए इनके जीवन से जु़ड़ी दिलचस्प बातें 
Uttarashada Nakshatra Born People: बेहद हटकर माने जाते हैं उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्मे लोग. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Nakshatra: उत्तराषाढ़ा नक्षत्र एक महत्वपूर्ण नक्षत्र है. इसका अर्थ होता है शक्तिशाली. इस नक्षत्र के स्वामी सूर्य हैं. सूर्य को प्रत्यक्ष देवता माना जाता है. ऐसे में इस नक्षत्र पर सूर्य (Surya) का प्रभाव जातक के लिए अच्छा होता है. ये लोग आत्मविश्वास से भरे रहते हैं. हालांकि, कई बार अति आत्मविश्वास और अहंकार इनके लिए नकारात्मकता लेकर आता है. जानते हैं इनके विषय में कुछ और खास बातें. 

गलत कामों से दूर रहते हैं 

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र (Uttarashada Nakshatra) में जन्म लेने वाले लोग आकर्षक और मिलनसार होने के साथ ही असाधारण होते हैं. ये अपने कार्यों या जिम्मेदारियों को समर्पण और ईमानदारी के साथ पूरा करते हैं. ये काफी मेहनती और बुद्धिमान होने के साथ ही हर तरह के कार्यों में माहिर होते हैं. ये गलत कार्यों से दूर रहते हैं और गलत नहीं करने का भरसक प्रयास भी करते हैं. हालांकि, ईमानदारी से काम करने के कारण ये लोग अहंकारी हो जाते हैं और अपनी वाणी और क्रोध पर नियंत्रण खो बैठते हैं. इस कारण नुकसान में भी आ जाते हैं.

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र वाले पुरुष और महिलाएं

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों की बात करें तो ये थोड़े अंतर्मुखी टाइप के होते हैं. इनके साथ आसानी से रिश्ता बनाना और इनके बारे में जानना थोड़ा मुश्किल होता है. ये पुरुष थोड़े दयालु (Kind) और सरल स्वभाव के होते हैं. ये महिलाओं का भी काफी सम्मान करते हैं. एकदम से किसी से दोस्ती करना इनके बस की बात नहीं होती है.

वहीं, महिलाओं की बात करें तो ये काफी आक्रामक होती हैं. इनके साथ बातचीत करते वक्त थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि गलत बात इन्हें बर्दाश्त नहीं होती. महिलाएं आसानी से किसी पर भरोसा भी नहीं करती हैं. गुस्सा इनकी नाक पर रहता है. कई बार लोग इन्हें तुनकमिजाज भी कह सकते हैं. लेकिन, मन के अंदर ये कभी किसी के प्रति द्वेष नहीं रखतीं हैं और यही बात इन्हें सबसे अलग बनाती है.

उत्तराषाढ़ में जन्मे लोगों का करियर

इस नक्षत्र के लोगों को अपने करियर (Career) के प्रति थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है. आप जिसपर भरोसा करते हैं वह आपको धोखा दे सकता है. बढ़ती उम्र के साथ ही इनके करियर को लेकर चिंता बढ़ भी सकती है. महिलाओं की लेखन में रुचि होती है. इनकी शिक्षा अच्छी होती है और इस कारण ये शिक्षक के तौर पर भी सफल होती हैं. उत्तराषाढ़ में जन्मे लोगों के लिए सलाहकार, बैंक, शोधकर्ता, वैज्ञानिक, सामाजिक कार्यकर्ता जैसे करियर अच्छे रहते हैं. 

उत्तराषाढ़ में जन्मे लोगों का स्वास्थ्य

इन लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की जरूरत होती है. नुकीली चीजों से भी सावधान रहना होगा. महिलाओं का स्वास्थ्य सामान्यतौर पर अच्छा रहता है, लेकिन महिलाओं को गर्भाशय के साथ ही पेट संबंधी अन्य समस्याएं होती हैं तो दिक्कत पैदा कर सकती है. ऐसे में स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत महसूस होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)