• होम
  • ज्योतिष
  • शुक्र का कुंडली के नौवें भाव में कैसा होता है प्रभाव, जानिए कुछ खास बातें

शुक्र का कुंडली के नौवें भाव में कैसा होता है प्रभाव, जानिए कुछ खास बातें

नौवें भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति काफी जिज्ञासु और स्वतंत्रता पसंद होता है. उसकी आभूषण में भी काफी रूचि होती है और इससे जुड़े करियर उसे पसंद आते हैं.

Edited by Updated : July 09, 2024 7:09 AM IST
शुक्र का कुंडली के नौवें भाव में कैसा होता है प्रभाव, जानिए कुछ खास बातें
इस भाव में शुक्र व्यक्ति के जीवन को खुशियों से भर देते हैं.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Astrology: कुंडली का नौवां भाव सौभाग्य का भाव माना जाता है. इस भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति दार्शनिक और धार्मिक होता है. उसका आध्यात्मिकता की ओर झुकाव भी देखने को मिलता है. इस भाव में शुक्र व्यक्ति के जीवन को खुशियों से भर देते हैं. खास बात यह है कि नौवें भाव में शुक्र के साथ लक्ष्मी योग भी बन सकता है और इसके प्रभाव से व्यक्ति को अपने जीवन के हर क्षेत्र में सफलता हासिल होती है. इस भाव में शुक्र अगर अच्छी स्थिति में हो, तो व्यक्ति विलासितापूर्ण जीवन व्यतीत कर सकता है.

शुक्र के सकारात्मक प्रभाव

नौवें भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति धार्मिक और परोपकारी होता है. इनकी ईश्वर में भी आस्था होती है. ये लोग दयालु और संतोषी स्वभाव के होते हैं. ऐसा व्यक्ति शारीरिक रूप से भी मजबूत होता है. ऐसे व्यक्ति को घूमने-फिरने में रूचि होती है. इन्हें प्रकृति से प्रेम होता है. इस भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति आशावादी भी हो सकता है.

शुक्र के नकारात्मक प्रभाव

कई बार व्यक्ति में नकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिलता है. उनके पास जो कुछ भी होता है उससे वे असंतुष्ट भी नजर आ सकते हैं. अगर इस असंतोष की भावना पर नियंत्रण न रखा जाए, तो आगे चलकर परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. इस भाव में शुक्र अगर शनि और केतु जैसे पाप ग्रह के साथ हों या फिर शुक्र से छठे या आठवें भाव के स्वामी शुक्र से नौवें भाव को प्रभावित कर रहे हों तो शुक्र का शुभ प्रभाव कम हो जाएगा.

वैवाहिक जीवन पर प्रभाव

इस भाव में शुक्र प्रेम विवाह का भी संकेत देते हैं. व्यक्ति का अपने लाइफ पार्टनर के साथ ही ससुराल वालों के साथ भी रिश्ता अच्छा रहता है. उनको अच्छा जीवनसाथी मिलता है. शुक्र को विवाह का कारक माना जाता है, लेकिन कुंडली में शुक्र के पीड़ित होने की स्थिति में विवाह में विलंब होता है या वैवाहिक जीवन में बाधाएं आती हैं.

शुक्र का करियर पर प्रभाव

नौवें भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति काफी जिज्ञासु और स्वतंत्रता पसंद होता है. उसकी आभूषण में भी काफी रूचि होती है और इससे जुड़े करियर उसे पसंद आते हैं. ऐसे लोग सरकारी नौकरी में भी देखने को मिलते हैं. इन्हें ससुराल और दोस्तों से भी धन की प्राप्ति होती है. ये जिस भी व्यवसाय से जुड़ते हैं उसमें काफी मेहनत करते हैं. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं, चीनी, गेहूं, ब्यूटी प्रोडक्ट्स आदि में भी ये अपना करियर बना सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से