• होम
  • ज्योतिष
  • श्रवण नक्षत्र में जन्म लेने वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होता है और किस तरह के होते हैं ये लोग, जानें यहां

श्रवण नक्षत्र में जन्म लेने वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होता है और किस तरह के होते हैं ये लोग, जानें यहां

Shravana Nakshatra: इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग रचनात्मक होने के साथ ही बुद्धि और ज्ञान से परिपूर्ण होते हैं. जानिए इनके सभी गुणों के बारे में.

Edited by Updated : July 11, 2023 9:22 AM IST
श्रवण नक्षत्र में जन्म लेने वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होता है और किस तरह के होते हैं ये लोग, जानें यहां
Sharavana Nakshatra Born People: श्रवण नक्षत्र में जन्में लोगों की खासियत जानिए यहां.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Nakshatra: श्रवण नक्षत्र भगवान विष्णु द्वारा शासित है और इसका स्वामी ग्रह चंद्र हैं. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग रचनात्मक होने के साथ ही बुद्धि और ज्ञान से परिपूर्ण होते हैं. ये लोग परिश्रमी और कर्मठ होते हैं और इस कारण अपने कार्यक्षेत्र में सफल होते हैं. श्रवण नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग दूसरों की परेशानी नहीं देख सकते और उनकी मदद के लिए तत्पर रहते हैं. किसी भी परिस्थिति में इनका जीवन सामान्य रहता है. इतना ही नहीं ये एक साथ कई काम करने में सक्षम होते हैं. इनमें आध्यात्म के प्रति भी रुचि देखने को मिलती है, इस कारण भगवान में भी इनकी आस्था होती है.

श्रवण नक्षत्र में पैदा होने वाले लोग  | Sharavana Nakshatra Born People

श्रवण नक्षत्र में जन्म लेने वालों का व्यक्तित्व

श्रवण नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों पर चंद्रमा का काफी प्रभाव होता है. चंद्रमा के प्रभाव से वे मृदुभाषी होते हैं. ये अपनी बातों और वैल्यूज पर कायम रहते हैं और किसी के कहने पर इसमें कोई बदलाव नहीं करते हैं. ये लोग स्वच्छता पसंद होते हैं साथ ही दूसरों के लिए मददगार भी होते हैं. वहीं, महिलाओं की बात करें तो इनमें भी मदद करने की प्रवृत्ति होती है. वैसे ये लोग थोड़ा दिखावा पसंद करते हैं. इनका एक खास गुण यह होता है कि ये गूढ़ बातों को किसी के साथ साझा नहीं करतीं हैं.

श्रवण नक्षत्र में जन्में लोगों का करियर

श्रवण नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों की बात करें तो ये कभी एक काम या प्रोफेशन पर टिक कर नहीं रहते हैं. हालांकि, एक उम्र के बाद इनमें स्थिरता देखने को मिलती है और यह स्थिति 30 साल की उम्र के बाद ही देखने को मिलती है. आयात-निर्यात के कार्यों में इन्हें सफलता मिलती है. वहीं महिलाओं की बात करें तो इन्हें जो अच्छा लगता है, ये वही करना चाहतीं हैं. इनमें बेहतर नृत्य प्रतिभा होती है. श्रवण नक्षत्र में जन्म लेने वाले इंजीनियरिंग, पेट्रोलियम से जुड़े कार्य, शिक्षण कार्य, गीत, संगीत, ट्रांसपोर्ट आदि के क्षेत्र में बेहतर करते हैं.

प्रेम का दिखावा पसंद नहीं 

कई बार काम में ये इतने रम जाते हैं कि परिवार के लिए इनके पास समय नहीं होता है. हालांकि, काम के साथ अगर रिश्तों पर ध्यान दें तो इनका जीवन अच्छी तरह आगे बढ़ सकता है. ये प्रेम का दिखावा नहीं करते, इस कारण कई बार रिश्तों (Relationships) में अनबन की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.  महिलाओं की बात करें तो पुरुषों की अपेक्षा बेहतर होती हैं. इनमें सभी को खुश रखने की क्षमता होती है. वैसे ये अपने पति से काफी प्रेम करती हैं. श्रवण नक्षत्र में जन्मे पुरुष भी अपनी पत्नी के प्रति बेहद प्यार रखते हैं. कुल मिलाकर इनका वैवाहिक जीवन सुखद होता है.

श्रवण नक्षत्र में जन्मे लोगों का स्वास्थ्य

श्रवण नक्षत्र में जन्म लेने वाले पुरुषों को कान से जुड़ी समस्या हो सकती है. इन्हें त्वचा और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या भी हो सकती है. महिलाओं को भी त्वचा से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इन्हें अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है.  

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)