• होम
  • ज्योतिष
  • Mantra jap benefits : इस भगवान का नाम 108 बार जपने से शारीरिक कष्ट होते हैं दूर !

Mantra jap benefits : इस भगवान का नाम 108 बार जपने से शारीरिक कष्ट होते हैं दूर !

Ram chant benefits : लेख में आपको हम भगवान राम के नाम का 108 बार जप करने से क्या लाभ हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं.

Written by , Edited by Updated : April 24, 2023 1:17 PM IST
Mantra jap benefits : इस भगवान का नाम 108 बार जपने से शारीरिक कष्ट होते हैं दूर !
Ram nam jap ke fayde : राम नाम के 108 बार जाप करने से असंभव काम संभव में बदल जाते हैं.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Ram nam jap ke labh : भगवान राम (lord Ram) के नाम का जप करते हुए आपने बड़े बुजुर्गों को जरूर देखा होगा. सुबह की शुरूआत इनके नाम का स्मरण करते हुए जो कोई करता है उसके जीवन में हमेशा सकारात्मकता बनी रहती है. इनके नाम का जप देवता तक करते हैं हनुमान जी सबसे बड़े उदाहरण हैं. बजरंगबली (Lord Hanuman) के तन मन में राम रचे बसे हैं. भगवान राम के नाम का शिव (LORD Shiva) जी भी करते हैं. आपको बता दें कि जो लोग भोले बाबा को प्रसन्न करना चाहते हैं वो अगर राम का जप करें तो उन पर सदैव शिव की कृपा बनी रहती है. लेख में आपको हम भगवान राम के नाम का 108 बार जप करने से क्या लाभ हैं उसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

राम नाम जप के लाभ

- जो लोग बहुत ज्यादा बीमार रहते हैं वो अगर रोज राम नाम का जाप करते हैं मन में तो इससे कुछ दिनों में आप निरोगी हो जाएंगे. असल में जब आप राम बोलते हैं तो पहला अक्षर 'रा' उच्चारित होता है जिसमें आपको पूरा मुख खोलता जिससे सारे ब्रह्मांड की शक्ति शरीर के अंदर प्रवेश कर जाती है और जब 'म' अक्षर उच्चारित करते हैं तो मुख आपका बंद हो जाता है. ऐसे में सारे ब्रह्मांड की अच्छी शक्तियां आपके शरीर में समाहित हो जाती हैं.

Vinayak Chaturthi 2023 : आज है वैशाख विनायक गणेश चतुर्थी, यहां जानिए पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

- वहीं, अगर सुबह शाम राम दरबार का स्मरण करते हुए 108 बार 'अजपा' जप कर लिया जाए तो जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. इस जप को करते समय 'रा' बोलते हुए श्वास को पूरा खींचें और 'म' बोलते हुए श्वास को छोड़ें. इससे आपका शरीर स्वस्थ रहती है. यह एक तरह की योग मुद्रा है.

- अगर 'अजपा' जप 108 बार नियमित कर लिया जाए तो ब्लड प्रेशर, एंग्जाइटी की परेशानी से निजात मिल सकती है. 3 महीने में बीपी कंट्रोल में आ जाएगा और एंग्जाइटी भी ठीक हो सकती है.

- वहीं, जो लोग मृत्यु शैय्या पर राम नाम का जाप करते हैं तो उन्हें वैकुंठ प्राप्त होता है. राम नाम का चलते फिरते भी स्मरण कर सकते हैं. इससे भी आपको लाभ होगा. मन मस्तिष्क में सकारात्मक विचार का संचार होगा. इसके अलावा बरगत के पत्ते पर केसर से राम का नाम लिखकर पर्स में रखने से धन की वृद्धि होती है. 

- वहीं, राम नाम के जाप से शनि दोष भी दूर होता है. भगवान राम के जप करने से मंगली दोष का भी असर कम होता है. तो आपको बता दें कि राम नाम के जाप से सभी असंभव काम संभव में बदल सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

शाहरुख खान ने फैंस को दी ईद की बधाई, खास अंदाज में किया विश