• होम
  • ज्योतिष
  • क्या आपका भी मूलांक 1 है, यहां जानिए व्यक्तित्व और स्वभाव

क्या आपका भी मूलांक 1 है, यहां जानिए व्यक्तित्व और स्वभाव

Numerology tips : अंक ज्योतिष के जरिए भी आप अपने बारे में काफी कुछ जान सकते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए यहां आप अपने मूलांक के मुताबिक अपने आने वाले समय के बारे में जान सकेंगे. यहां हम मूलांक 1 से शुरुआत कर रहे हैं. 

Edited by Updated : August 23, 2023 6:22 AM IST
क्या आपका भी मूलांक 1 है, यहां जानिए व्यक्तित्व और स्वभाव
मूलांक (Numerology) 1 वाले रिलेशनशिप के मामले में भी काफी अच्छे होते हैं. ये रिलेशनशिप को निभाना भी बखूबी जानते हैं.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Faith : हमारे जीवन में आगे क्या होगा? लाइफ के विभिन्न क्षेत्रों में स्थिति कैसी रहेगी, इस संबंध में लोग राशिफल और ज्योतिष का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके मूलांक से भी इस बारे में काफी कुछ जानकारी मिल जाती है. इसे अंक ज्योतिष कहते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए भी आप अपने बारे में काफी कुछ जान सकते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए यहां आप अपने मूलांक के मुताबिक अपने आने वाले समय के बारे में जान सकेंगे. यहां हम मूलांक 1 से शुरुआत कर रहे हैं. 

किसका होता है 1 मूलांक 

मूलांक की गणना 1 से 9 तक होती है, जो जन्म की तारीख से तय होता है. यदि आपका जन्म 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 तारीख में हुआ है तो यह आपका मूलांक होगा. हालांकि अगर तारीख 9 से ज्यादा यानी 11, 31 या अन्य हो तो दोनों अंकों का जोड़ मूलांक होगा. जैसे अगर आपका जन्म किसी माह की 25 तारीख को हुआ है तो हम 2+5 को जोड़ेंगे. इसका कुल योग 7 होगा, जो आपका मूलांक होगा. मूलांक से व्यक्ति के व्यवहार, स्वभाव और गुण-दोष की जानकारी मिलती है. अगर आपका जन्म किसी माह की 1, 10, 19, 28 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 1 होगा.

नया साल 2024 होगा बेहतर

मूलांक 1 काफी महत्वपूर्ण होता है. इसका प्रतिनिध ग्रह सूर्य होता है. ऐसे में मूलांक 1 वाले लोग काफी साहसी और कर्मठ होते हैं. ये काफी परिश्रमी भी होते हैं. आने वाला साल 2024 भी मूलांक 1 वालों के लिए बेहतरीन साबित होने जा रहा है. आपको नौकरी, व्यवसाय, शिक्षा, आर्थिक, पारिवारिक, वैवाहिक और लव लाइफ में कई बेहतरीन मौके मिलेंगे.

होते हैं महत्वाकांक्षी

वैसे मूलांक 1 वाले काफी स्वाभिमानी और महत्वाकांक्षी होते हैं. इनमें निर्णय लेने की भी क्षमता होती है. सूर्य का अंक होने के कारण यह काफी प्रभावशाली होता है. इनमें नेतृत्व क्षमता भी बेहतर होती है. इन्हें अपनी लाइफ में काफी मान-सम्मान की भी प्राप्ति होती है. काफी एनर्जेटिक होने के कारण ये काफी मेहनत करते हैं, जिससे इनका कोई काम नहीं अटकता है.

रिलेशनशिप

मूलांक 1 वाले रिलेशनशिप के मामले में भी काफी अच्छे होते हैं. ये रिलेशनशिप को निभाना भी बखूबी जानते हैं. हालांकि, इनमें थोड़ा आक्रोश भी देखने को मिलता है, और ये पार्टनर पर दबाव बनाने का प्रयास करते हैं, ऐसे में आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है।

करियर

मूलांक 1 वालों का करियर भी बेहतर होता है. हायर एजुकेशन में सक्सेस मिलती है. वैसे भी ये काफी एक्टिव और एनर्जेटिक होते हैं और इस कारण पढ़ाई में मेहनत करने का इन्हें उचित परिणाम भी मिलता है. ये रिसर्च फील्ड में जा सकते हैं. इनकी आर्थिक स्थिति बेहतर होती है.

स्वास्थ्य

मूलांक 1 वालों के स्वास्थ्य की बात करें तो इन्हें कोई बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम तो नहीं होती, लेकिन ये सिर दर्द, माइग्रेन, आंखों की समस्या के साथ ही हड्डी से जुड़ी समस्याओं से परेशान हो सकते हैं.

शुभ दिन

इनके लिए शुभ दिन रविवार और सोमवार, शुभ तारीख 1, 4, 10, 13, 19, 22 और 28 हैं. इनके लिए शुभ रंग पीला और शुभ रत्न माणिक्य है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)