• होम
  • ज्योतिष
  • संतान प्राप्ति के लिए इस दिन रखा जाएगा पुत्रदा एकदशी का व्रत, क्या है शुभ मुहूर्त ? यहां जान लें पूरी डिटेल

संतान प्राप्ति के लिए इस दिन रखा जाएगा पुत्रदा एकदशी का व्रत, क्या है शुभ मुहूर्त ? यहां जान लें पूरी डिटेल

अभी सावन का महीना चल रहा है. सावन के महीने में शुक्ल पक्ष में जो एकादशी आती है उसे पुत्रदा एकादशी कहा जाता है. यह तिथि साल में 2 बार आती है.

Edited by Updated : August 22, 2023 7:13 AM IST
संतान प्राप्ति के लिए इस दिन रखा जाएगा पुत्रदा एकदशी का व्रत, क्या है शुभ मुहूर्त ? यहां जान लें पूरी डिटेल
सावन के महीने में शुक्ल पक्ष में जो एकादशी आती है उसे पुत्रदा एकादशी (Putrada Ekadashi) कहा जाता है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Putrada Ekadashi 2023: सनातन हिंदू परंपरा में कई तीज, त्योहार और तिथियों का बहुत महत्व है. ऐसी ही एक तिथि है एकादशी (Ekadashi). ये हिंदू धर्म की सबसे महत्वपूर्ण तिथि में से एक है. अभी सावन का महीना चल रहा है. सावन के महीने में शुक्ल पक्ष में जो एकादशी आती है उसे पुत्रदा एकादशी (Putrada Ekadashi) कहा जाता है. ये तिथि साल में 2 बार आती है. एक बार सावन (Sawan 2023) के महीने में, दूसरी बार पौष के महीने में. दोनों ही बार ये तिथि शुक्ल पक्ष में आती है.  

पुत्रदा एकादशी शुभ मुहुर्त और महत्व (Putrada Ekadashi 2023 Auspicious Time And Importance)

भगवान विष्णु की उपासना
इस दिन श्रद्धालुगण भगवान विष्णु की पूजा पूरे विधि विधान के साथ करते हैं. इस दिन व्रत रखा जाता है. इस व्रत के पीछे मान्यता है कि इससे संतान प्राप्ति का सुख प्राप्त होता है. इतना ही नहीं मान्यता ये भी है कि इससे संतानों के सारे कष्ट भी दूर होते हैं. यहां हम आपको इस तिथि और मुहूर्त के बार में बताएंगे.  

cou20a5o

पुत्रदा सावन एकादशी की तारीख
इस बार सावन के महीने में ये तिथि 26 अगस्त रात 12:08 बजे से शुरू होगी और अगले दिन यानी 27 अगस्त को 09:32 मिनट पर ये खत्म हो जाएगी. क्योंकि इस बार ये उदया तिथि 2 होने की वजह से पड़ रही है इसलिए व्रत 26 की जगह 27 अगस्त यानी रविवार को रखा जाएगा. भारत में बड़ी संख्या में श्रद्धालु ये व्रत रखते हैं.

क्या है शुभ मुहूर्त
सावन की इस पुत्रदा एकादशी का शुभ महुर्त 27 अगस्त को सुबह 5:56 मिनट से चालू हो जाएगा. ये शुभ मुहूर्त 1 घंटे और 20 मिनट तक रहेगा यानी 7.16 मिनट पर खत्म हो जाएगा. मान्यता है कि इस शुभ मुहूर्त में श्रद्धा के साथ पूजा करने से लाभ मिलता है और परिवार में शुभ संयोग बनते हैं. व्रत रखने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और संतान को लंबी आयु और स्वास्थ्य देते हैं. इस व्रत का पारण अगले दिन यानी 28 अगस्त को सुबह 5.57 बजे से 8:31 बजे तक किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)