• होम
  • ज्योतिष
  • मददगार और विनम्र माने जाते हैं पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग, जानिए व्यक्तित्व और स्वभाव से जुड़ी बातें 

मददगार और विनम्र माने जाते हैं पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग, जानिए व्यक्तित्व और स्वभाव से जुड़ी बातें 

Purva Bhadrapada Nakshatra: बेहद अलग होते हैं पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र में जन्में लोग. अगर आप या आपका कोई करीबी इस नक्षत्र में पैदा हुआ है तो जान लीजिए इनके व्यक्तित्व से जुड़ी बातें. 

Edited by Updated : August 03, 2023 7:20 AM IST
मददगार और विनम्र माने जाते हैं पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग, जानिए व्यक्तित्व और स्वभाव से जुड़ी बातें 
Purva Bhadrapada Nakshatra Born People: इस नक्षत्र का स्वामी ग्रह बृहस्पति होता है. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Nakshatra: पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग मूल्य के मामले में काफी सख्त और नियमों का पालन करने वाले होते हैं, लेकिन स्वभाव से काफी विनम्र और मीठा बोलने वाले होते हैं. इनकी खासियत यह होती है कि ये दूसरों को प्रेरित करने में मददगार होते हैं. पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र (Purva Bhadrapada Nakshatra) का स्वामी ग्रह बृहस्पति (Brihaspati) होता है, इसलिए कई बार ये काफी ज्ञान की बात करने वाले होते हैं.

पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र में जन्म लेने वालों की विशेषताएं

पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र में जन्म लेने वाले काफी व्यवहारिक, मददगार और विनम्र होते हैं. हालांकि, इनका दोहरा चरित्र भी हो सकता है और कभी-कभी ये हिंसक और विनाशकारी भी हो सकते हैं. हालांकि आमतौर पर ये दृढ़ व्यक्तित्व वाले और शिक्षित होते हैं. इनका दूसरा गुण इनके अंदर निहित होता है जो कभी-कभार ही बाहर आता है. ये शांतिप्रिय होते हैं, इसलिए इन्हें अन्याय पसंद नहीं होता और ये उसका विरोध करते हैं.  

पूर्वाभाद्रपद में जन्मे लोगों का स्वभाव

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग शांतिप्रिय और मददगार (Helpful) होते हैं, साथ ही ये किसी के प्रति द्वेष नहीं रखते हैं. किसी मामले में ये पार्टी भी नहीं बनते हैं और निष्पक्ष होकर मामले को देखते हैं. पुरुषों की बात करें तो ये जरुरतमंदों की मदद में आगे रहते हैं. हालांकि, कई बार ये गलतफहमी के शिकार हो जाते हैं. महिलाओं की बात करें तो ये काफी बातूनी होती हैं और बातों को बढ़ा-चढ़ाकर बोलने में माहिर होती हैं. हालांकि, ये एक बेहतरीन टीम लीडर साबित होती हैं. वैसे ये नैतिकता और ईमानदारी से कभी समझौता नहीं करती हैं.

रिसर्च में बेहतर होते हैं

पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में जन्म लेने वालों के करियर की बात करें तो विज्ञान और रिसर्च के क्षेत्र में ये बेहतर प्रदर्शन करते हैं. पुरुष व्यापार के मामले में काफी लकी होते हैं. ये काफी बुद्धिमान भी होते हैं और सरकारी नौकरी भी इनके लिए उपयुक्त होता है. नौकरी में भी इनका प्रदर्शन बेहतर रहता है और आय भी औसत से ज्यादा ही होगी. महिलाओं के मामले में भी यह सब लागू होता है. किसी मामले में आगे बढ़ने के लिए ये अपने दिमाग का उपयोग करना भी बखूबी जानती हैं.

मां से होती रहती है अनबन

इनके रिश्ते नॉर्मल ही होंगे. इनकी पत्नी अच्छी होती है और बच्चे भी स्वस्थ होंगे. हालांकि, मां के साथ इनका रिश्ता (Relationship) ज्यादा बेहतर नहीं रहता है. कभी-कभी इनकी माता इनके कारण ज्यादा परेशान होती है. वहीं महिलाओं को शादी के बाद अच्छा घर-परिवार मिलता है. इन्हें पति का भी पूरा प्यार मिलता है. महिलाएं गृह प्रबंधन में भी बेहतर होती हैं.

एसिडिटी से परेशान होते हैं

स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो पुरुषों को स्वास्थ्य को लेकर परेशानी हो सकती है. इन्हें एसिडिटी और पेट संबंधी बीमारियां हो सकती हैं. डायबिटीज की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है. वहीं, महिलाओं को लीवर, लो ब्लड प्रेशर और घुटनों में दर्द आदि को लेकर समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)