• होम
  • ज्योतिष
  • प्रदोष व्रत के दिन इन चीजों का लगाएंगे भगवान शिव को भोग, तो मान्यतानुसार प्रभु हो जाएंगे प्रसन्न

प्रदोष व्रत के दिन इन चीजों का लगाएंगे भगवान शिव को भोग, तो मान्यतानुसार प्रभु हो जाएंगे प्रसन्न

Pradosh Vrat Bhog: भगवान शिव की पूजा के लिए हर माह की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है. इस दिन भगवान शिव को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी हो जाती है.

Edited by Updated : March 22, 2024 7:36 AM IST
प्रदोष व्रत के दिन इन चीजों का लगाएंगे भगवान शिव को भोग, तो मान्यतानुसार प्रभु हो जाएंगे प्रसन्न
Pradosh Vrat Puja: प्रदोष व्रत पर किया जाता है भगवान शिव का पूजन. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Pradosh Vrat 2024: भगवान शिव की पूजा के लिए हर माह की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष का व्रत रखा जाता है. इस दिन भक्त व्रत रखते हैं और विधि-विधान से भगवान शिव की पूजा करते हैं. माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव (Lord Shiva) को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी हो जाती है. प्रदोष व्रत के दिन विधि-विधान से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा के साथ-साथ शिव भगवान को उनकी प्रिय चीजों का भोग (Bhog) लगाना चाहिए. आइए जानते हैं किन चीजों के भाग से भगवान शिव होते हैं प्रसन्न.

प्रदोष व्रत में भगवान शिव का भोग | Lord Shiva Bhog For Pradosh Vrat

सूजी या आलू का हलवा 

प्रदोष का व्रत के दिन शाम को भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा में आलू या सूजी के हलवे का भोग लगाना चाहिए. मान्यता है कि भगवान शिव के प्रसन्न होने से घर के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि हलवे का भोग लगाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं.

मखाने की खीर

भगवान शिव को मखाने की खीर अति प्रिय है. प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव को मखाने की खीर का भोग लगाना चाहिए. माना जाता है कि मखाने की खीर के भोग से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं ओर भक्तों के हर कष्ट हर लेते हैं.

भांग और धतूरा

प्रदोष व्रत की पूजा में भगवान शिव को भांग और धतुरा जरूर चढ़ाना चाहिए. ये दोनों ही चीजें भगवान को बहुत प्रिय है. मान्यता है कि भांग और धतुरा अर्पित करने से धन संबंधी परेशानियां दूर हो जाती है.

इस मंत्र का करें जाप

शिव भगवान को भोग लगाते समय इन मंत्र का जाप करें

त्वदीयं वस्तु गोविंद तुभ्यमेव समर्पये

गृहाण सम्मुखो भूत्वा प्रसीद परमेश्वर।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)