• होम
  • ज्योतिष
  • मार्च में इस दिन मनाया जाएगा फुलेरा दूज का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

मार्च में इस दिन मनाया जाएगा फुलेरा दूज का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Phulera Dooj Date: होली के त्योहार की शुरुआत मथुरा में फुलेरा दूज के दिन से होती है. भगवान कृष्ण ने इस दिन फूलों से होली खेलना शुरू किया था और तब से यह परंपरा चली आ रही है.

Edited by Updated : February 26, 2024 7:02 AM IST
मार्च में इस दिन मनाया जाएगा फुलेरा दूज का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Phulera Dooj Kab Hai: फुलेरा दूज पर की जाती है श्रीकृष्ण और राधा रानी की पूजा.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Phulera Dooj 2024: फुलेरा दूज यानी फूलों की होली. यह होली की शुरुआत का प्रतीक है और फाल्गुन महीने में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है. इस दिन प्रेम के प्रतीक राधा रानी और श्रीकृष्ण (Shri Krishna) की पूजा के बाद मथुरा की गलियों में जमकर फूलों की होली खेली जाती है. मान्यता है कि इसी दिन से मथुरा में होली (Holi) की शुरुआत हो जाती है. फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि शुभ दिन माना गया है और इस दिन विवाह और अन्य मंगलकारी कार्य करना शुभ फल प्रदान करने वाला होता है. आइए जानते हैं फुलेरा दूज की तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व. 

कब है फुलेरा दूज | Phulera Dooj Date

पंचांग के अनुसार, 11 मार्च को सुबह 10 बजकर 44 मिनट से फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि शुरू होगी और यह तिथि 12 मार्च को सुबह 7 बजकर 13 मिनट रहेगी. फुलेरा दूज 12 मार्च को मनाया जाएगा.

पूजा का मुहूर्त

फुलेरा दूज के दिन राधा कृष्ण की पूजा का मुहूर्त सुबह 9 बजकर 32 मिनट से दोपहर 2 बजे तक और गोधूलि में शाम 6 बजकर 25 मिनट से 6 बजकर 50 मिनट तक है.

फुलेरा दूज का महत्व

मथुरा में धूमधाम से फुलेरा दूज का पर्व मनाया जाता है, लेकिन अगर मथुरा नहीं जा पाते हैं तो घर में ही फुलेरा दूज के दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी (Radha Rani) की पूजा के बाद उन्हे फूल और रंग गुलाल समर्पित करना चाहिए. इस दिन पूजा के बाद भगवान श्रीकृष्ण को एक रंगीन कपड़ा बांध देना चाहिए जो इस बात का संकेत है कि प्रभु होली खेलने के लिए तैयार हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)