• होम
  • ज्योतिष
  • यदि आपका जन्म पुनर्वसु नक्षत्र में हुआ है, तो जानिए क्या है आपके व्यक्तित्व से जुड़ी कुछ खास बातें

यदि आपका जन्म पुनर्वसु नक्षत्र में हुआ है, तो जानिए क्या है आपके व्यक्तित्व से जुड़ी कुछ खास बातें

Punarvasu Nakshatra: माना जाता है कि पुनर्वसु नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग काफी खास होते हैं और उन पर दैवीय कृपा होती है. 

Edited by Updated : April 25, 2023 11:57 AM IST
यदि आपका जन्म पुनर्वसु नक्षत्र में हुआ है, तो जानिए क्या है आपके व्यक्तित्व से जुड़ी कुछ खास बातें
People Born In Punarvasu Nakshatra: जानिए कैसे होते हैं पुनर्वसु नक्षत्र में पैदा हुए लोग. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Punarvasu Nakshatra: नक्षत्रों का हमारे जीवन पर काफी प्रभाव होता है. व्यक्ति का जन्म जिस नक्षत्र में हुआ है उसका असर उसके जीवन पर देखने को मिलता है. यहां हम पुनर्वसु नक्षत्र की बात करेंगे. माना जाता है कि इस नक्षत्र (Nakshatra) में जन्म लेने वाले लोग काफी खास होते हैं. उन पर दैवीय कृपा होती है और इस कारण उन्हें समाज में काफी मान-सम्मान मिलता है. इतना ही नहीं वे काफी होशियार होते हैं और उनकी शिक्षा भी उच्च स्तर की होती है.

पुनर्वसु नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों का व्यक्तित्व

पुनर्वसु नक्षत्र के स्वामी ग्रह बृहस्पति और राशि स्वामी बुध हैं. नक्षत्र की देवी अदिति हैं. इस नक्षत्र पर गुरु का प्रभाव होने के कारण इसे शुभ माना जाता है. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग मेधावी और सदाचारी होने के साथ ही संतोषी होते हैं. ये आस्तिक होते हैं, यानी भगवान पर इनकी जबरदस्त आस्था (Faith) होती है. ये परंपराओं के मानने वाले होते हैं. आर्थिक पहलू को देखें तो ये बचत करना नहीं चाहते हैं, लेकिन इनकी व्यवहार कुशलता और अन्य आदतों के कारण इन्हें हमेशा मान-सम्मान मिलता है.

पुनर्वसु नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों की सकारात्मक बातें

पुनर्वसु नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग दिल के साफ होते हैं. जरूरतमंदों की मदद में भी ये हमेशा आगे रहते हैं. ये आध्यात्मिक होते हैं, इसलिए बुरे विचार और बुरे लोगों से भी दूर रहना चाहते हैं. इनकी बुद्धि भी अच्छी होती है और स्मरणशक्ति भी काफी मजबूत होती है. इनकी खासियत यह होती है कि ये शांत, सौम्य, सच बोलने वाले और परोपकारी होते हैं.

पुनर्वसु नक्षत्र में जन्म लेने वालों की नकारात्मक बातें

साफ दिल के होने के कारण ये कभी-कभी सारी बातें खोल कर रख देते हैं. इस कारण कई बार परेशानी भी हो सकती है. वहीं, अगर गुरु, बुध और चंद्रमा (Chandrama) दोषपूर्ण स्थिति में हैं, तो इनमें कामुकता और बुद्धिहीनता भी देखने को मिलती है. इसका असर स्वास्थ्य पर भी देखने को मिल सकता है.  

पुनर्वसु नक्षत्र में जन्म लेने वालों का करियर

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों को जीवन में काफी मान-सम्मान मिलता है. ये एक अच्छे लेखक और शिक्षक होते हैं. ये पंडित, प्राचीन वस्तुओं के विक्रेता, न्यूजपेपर, रेडियो और टीवी इंडस्ट्री, पोस्टल सर्विस आदि से जुड़े हो सकते हैं.

पुनर्वसु नक्षत्र में जन्म लेने वालों की फैमिली लाइफ

इस नक्षत्र में जन्मे लोग स्वभाव से काफी शांत और सौम्य होते हैं, ऐसे में इनके मन में अपने माता-पिता के प्रति काफी आदर का भाव होता है. ये अपने माता-पिता और गुरु का सम्मान करते हैं. हालांकि, इनका वैवाहिक जीवन थोड़ा परेशानी भरा रह सकता है. ऐसे में इन्हें जीवनसाथी (Life Partner) के साथ तालमेल बनाकर चलने की जरूरत होती है.

पुनर्वसु नक्षत्र में जन्म लेने वालों का स्वास्थ्य

इस नक्षत्र में जन्म लेने वालों को फेफड़े, छाती और पेट की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, यह स्थिति नक्षत्र के दोषपूर्ण होने की स्थिति में ही उत्पन्न होती है. वैसे इन्हें कान, गला आदि की भी परेशानी हो सकती है, लेकिन इन्हें कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं होती है. खानपान और दिनचर्या का ध्यान रखने से स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)