• होम
  • ज्योतिष
  • कैसे होते हैं वृश्चिक राशि वाले लोग, जानिए व्यक्तित्व और व्यवहार से जुड़ी कुछ खास बातें

कैसे होते हैं वृश्चिक राशि वाले लोग, जानिए व्यक्तित्व और व्यवहार से जुड़ी कुछ खास बातें

Scorpio Qualities: राशि से व्यक्ति की शिक्षा, स्वास्थ्य, विवाह, आर्थिक स्थिति आदि के संबंध में जानकारी मिल जाती है. ऐसे में आपका राशिफल काफी महत्वपूर्ण होता है.

Posted by Updated : October 27, 2023 6:39 AM IST
कैसे होते हैं वृश्चिक राशि वाले लोग, जानिए व्यक्तित्व और व्यवहार से जुड़ी कुछ खास बातें
Zodiac Sign Scorpio: कुछ इस तरह के होते हैं वृश्चिक राशि के लोग.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Zodiac Signs: हर राशिफल की अपनी एक खासियत होती है. संबंधित राशि से व्यक्ति के बारे में काफी कुछ जानकारी मिल जाती है. राशि से पता चलता है कि व्यक्ति का व्यवहार कैसा है, उसका भविष्य कैसा रहेगा. राशि से व्यक्ति की शिक्षा, स्वास्थ्य, विवाह, आर्थिक स्थिति आदि के संबंध में जानकारी मिल जाती है. ऐसे में आपका राशिफल काफी महत्वपूर्ण होता है. राशि का निर्धारण व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति से होता है. यानी चंद्रमा जिस राशि में स्थित होता है, वही आपकी राशि होती है. यहां हम जानेंगे वृश्चिक राशि (Scorpio) के बारे में.

कैसे होते हैं वृश्चिक राशि के लोग

वृश्चिक राशि वाले अपने काम के प्रति काफी प्रतिबद्ध किस्म के होते हैं. दोस्ती के मामले में ये काफी बेहतर होते हैं, लेकिन ये स्वभाव से थोड़े जुनूनी और क्रूर भी होते हैं. ऐसे में इनके साथ व्यवहार में सावधानी बरतने की जरूरत होती है. हालांकि, अपने करीबी लोगों के लिए ये काफी सहयोगी होते हैं.

जल तत्व की राशि है कर्क

ज्योतिष की बात करें तो इनमें राशियों को अलग-अलग तत्वों में बांटा गया है. इनमें वृश्चिक राशि को जल तत्व की राशि माना गया है. इनका प्रेम संबंध कुछ खास होता है. इन्हें प्रेम के बदले प्रेम की इच्छा होती है. खास बात यह है कि ये अपनी उपेक्षा सहन नहीं कर पाते हैं.

वृश्चिक राशि वालों की सकारात्मकता

वृश्चिक राशि वालों के सकारात्मक पहलू की बात करें तो ये किसी काम को लेकर रणनीति बनाने में माहिर होते हैं. ये अपना काम निकालने के लिए हर तरह के हथकंडे अपनाते हैं. ये काफी महात्वाकांक्षी होते हैं, लेकिन भरोसेमंद भी होते हैं. अपने रिश्तों के प्रति भी इनमें पूरी ईमानदारी होती है. 

वृश्चिक राशि वालों की नकारात्मकता

वृश्चिक राशि वालों के नकारात्मक पहलू की बात करें तो इनमें ईर्ष्या देखने को मिलती है, जो इनका एक कमजोर पहलू है. इतना ही नहीं ये अपने साथी पर हावी होते हैं और उस पर अपना हक समझते हैं. वृश्चिक राशि वालों को अपने साथी अगर किसी दूसरे की तारीफ करना भी पसंद नहीं होता. इतना ही नहीं ये अपनी बातों का किसी के समक्ष खुलासा भी नहीं करते हैं. 

वृश्चिक राशि वालों की अनुकूलता

हर राशि की किसी दूसरे राशि वाले लोगों को साथ अनुकूलता और प्रतिकूलता होती है. इसी तरह वृश्चिक राशि वाले लोगों की कर्क, मकर और मीन राशि वालों के साथ अनुकूलता होती है. इनका स्वामी ग्रह मंगल, शुभ रंग लाल, शुभ दिन सोमवार और गुरुवार शुभ अंक 7 और 9 आदि होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)