• होम
  • ज्योतिष
  • मूलांक 8 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है ऐसा, जानिए 2024 की कुछ खास बातें यहां

मूलांक 8 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है ऐसा, जानिए 2024 की कुछ खास बातें यहां

Mulank 8 Numerology: अंक ज्योतिष से आप अपने बारे में जो चाहे वो जान सकते हैं. इसके जरिए आप अपने आने वाले समय से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं.

Edited by Updated : September 15, 2023 9:47 AM IST
मूलांक 8 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है ऐसा, जानिए 2024 की कुछ खास बातें यहां
Mulank 8 Numerology: मूलांक 8 वाले लोग कुछ ऐसे होते हैं.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Numerology: हमारे जीवन में आगे क्या होगा. लाइफ के विभिन्न क्षेत्रों में स्थिति कैसी रहेगी, इस संबंध में लोग राशिफल और ज्योतिष का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके मूलांक से भी इस बारे में काफी कुछ जानकारी मिल जाती है. इसे अंक ज्योतिष कहते हैं। अंक ज्योतिष (numerology) के जरिए भी आप अपने बारे में काफी कुछ जान सकते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए यहां आप अपने मूलांक के मुताबिक अपने आने वाले समय के बारे में जान सकेंगे. यहां हम मूलांक 8 (moolank 8) के बारे में जानेंगे. 

Masik Shivratri: मासिक शिवरात्रि पर इस तरह करें भगवान शिव का पूजन, मिलती है कृपा

8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक होता है 8

मूलांक की गणना 1 से 9 तक होती है, जो जन्म की तारीख से तय होता है. यदि आपका जन्म 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 तारीख में हुआ है तो यह आपका मूलांक होगा. हालांकि अगर तारीख 9 से ज्यादा यानी 11, 31 या अन्य हो तो दोनों अंकों का जोड़ मूलांक होगा. जैसे अगर आपका जन्म किसी माह की 26 तारीख को हुआ है तो हम 2+6 को जोड़ेंगे. इसका कुल योग 8 होगा, जो आपका मूलांक होगा. मूलांक से व्यक्ति के व्यवहार, स्वभाव और गुण-दोष की जानकारी मिलती है. अगर आपका जन्म किसी माह की 8, 17 और 26 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 8 होगा.

नया साल 2024 होगा बेहतर

अंक ज्योतिष के मुताबिक मूलांक 8 के प्रतिनिध ग्रह शनि हैं.  मूलांक 8 वाले लोग आध्यात्मिक होते हैं. इन्हें भौतिकवादी भी माना जाता है, लेकिन ये दोनों के बीच बैलेंस बनाना भी जानते हैं. ये काफी महत्वाकांक्षी होते हैं और यही कारण है कि इनकी नजर केवल और केवल सक्सेस पर ही होती है. वैसे ये दान करने में भी आगे होते हैं. 2024 इनके लिए अच्छा साल होने वाला है, क्योंकि 2024 का योग भी 8 है.

नए साल में आर्थिक स्थिति

मूलांक 8 के लिए साल 2024 सफलता का वर्ष हो सकता है. आर्थिक रूप से यह साल काफी लाभदायक भी हो सकता है. इस साल आप कोई नया काम भी शुरू कर सकते हैं. आप स्थायी और निरंतर आय के साधनों पर फोकस करेंगे. निवेश के बेहतर टिप्स अपनाने से आपको लाभ हो सकता है. इस साल बिजनेस में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं. लाभ के लिए आप सीमाओं से परे भी जा सकते हैं.

रिलेशनशिप का स्टेटस

मूलांक 8 वालों की लव लाइफ अच्छी हो सकती है. हालांकि आपको अपने लाइफ पार्टनर के साथ समझौता करने की भी जरूरत होगी. अगर आप समझदारीपूर्ण रवैया अपनाते हैं, तो आपकी रिलेशनशिप और बेहतर होगी. साल के मध्य में आपकी लव लाइफ में थोड़ी परेशानी हो सकती है, इसके लिए तैयार रहें. मैरीड लाइफ भी अच्छी होगी. 2024 के साथ संबंधों में मधुरता आएगी.

Latest and Breaking News on NDTV

करियर के लिए अच्छा साल

मूलांक 8 वालों के करियर के लिहाज से देखें, तो साल 2024 सकारात्मक रहेगा. हालांकि कॅरियर में कुछ बड़े संघर्ष भी हो सकते हैं. अगर आप कोई काम करना चाहते हैं, तो उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटा लें. इस साल आपको कोई बड़ा प्रोजेक्ट बी मिल सकता है. आपको काम को लेकर ज्यादा मेहनत भी करनी होगी. किसी नई नौकरी का ऑफर भी मिल सकता है.

दांतों से जुड़ी समस्या हो सकती है

मूलांक 8 वालों के स्वास्थ्य की बात करें तो साल 2024 में आपको अपनी सेहत का ध्यान रखने की जरूरत होगी. नियमित व्यायाम और योग से आपको फायदा होगा. अपने खानपान को लेकर सतर्क रहें और भोजन में ताजा फल और सब्जियों का सेवन करना फायदेमंद रहेगा. आपको दांतों से जुड़ी समस्या भी हो सकते हैं. वैसे डॉक्टर से समय-समय पर अपनी स्वास्थ्य जांच कराते रहें.  

Latest and Breaking News on NDTV

शुभ दिन

इनके लिए 8, 17 और 26 तारीख शुभ होते हैं. इनके लिए शुभ रंग ब्लू, डार्क ब्लू, सुनहरा और कोई भी डार्क रंग या सफेद होता है, साथ ही सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार का दिन शुभ होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)