• होम
  • ज्योतिष
  • कुंडली के सातवें भाव में बुध का प्रभाव कैसा होता है, जानिए कुछ खास बातें

कुंडली के सातवें भाव में बुध का प्रभाव कैसा होता है, जानिए कुछ खास बातें

बुध के प्रभाव से व्यक्ति दीर्घायु, मधुर भाषी और सुशील होता है. ऐसे लोग लेखन में आगे होते हैं और इस क्षेत्र में इनका अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है. ये लोग कुशल व्यवसायी भी हो सकते हैं.

Edited by Updated : May 09, 2024 7:47 AM IST
कुंडली के सातवें भाव में बुध का प्रभाव कैसा होता है, जानिए कुछ खास बातें
सातवें भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति की गलत कार्यों में रुचि हो सकती है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Horoscope: कुंडली के हर भाव की तरह सातवां भाव भी महत्वपूर्ण होता है. सातवें भाव में विभिन्न ग्रहों का प्रभाव भी अलग-अलग होता है. ऐसे में अगर इस भाव में बुध हों, तो उसका खास प्रभाव देखने को मिलता है. सातवें भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति को अप्रत्याशित रूप से धन लाभ होता है. भाग्य का भी साथ मिल सकता है. बुध के प्रभाव से व्यक्ति शिष्ट होता है. वे स्वभाव से उदार और धार्मिक होते हैं. बुध के प्रभाव से व्यक्ति दीर्घायु, मधुर भाषी और सुशील होता है. ऐसे लोग लेखन में आगे होते हैं और इस क्षेत्र में इनका अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है. ये लोग कुशल व्यवसायी भी हो सकते हैं.

वैवाहिक जीवन में होती है शांति

कुंडली के सातवें भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति आकर्षक और सुंदर होता है. जीवनसाथी भी सुंदर होता है. बुध के प्रभाव से वैवाहिक जीवन में शांति बनी रहती है. इनके दोस्तों में महिलाओं की संख्या ज्यादा होती है. यह भाव प्रेम संबंधों के साथ अंतरंगता को भी दर्शाता है. हालांकि, कई बार सातवें भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति अनैतिक कार्यों में भी शामिल हो सकता है. यदि यहां बुध कमजोर है तो बिजनेस में पार्टनर के साथ अक्सर मतभेद बने रह सकते हैं.

सातवें भाव में अकेले बुध देते हैं सकारात्मक फल

सातवें भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति की गलत कार्यों में रुचि हो सकती है और वह मुकदमे बाजी में भी फंस सकता है. सातवें घर में बुध अगर अकेले हों तो वे सकारात्मक प्रभाव देते हैं. हालांकि, इस भाव पर यदि मंगल, शनि और सूर्य का स्वामित्व हो तो स्थिति नुकसानदेह हो सकती है.

हो सकती है स्वास्थ्य समस्या

सातवें भाव में बुध के प्रभाव से कई बार स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. बुध के प्रभाव से पेट के निचले हिस्से में किसी तरह की परेशानी भी सामने आ सकती है. गैस,अपच आदि की समस्या हो सकती है, साथ ही व्यक्ति गुप्त समस्याओं का भी शिकार हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)