• होम
  • ज्योतिष
  • मंगल करेंगे एक जुलाई को सिंह में प्रवेश, क्या होगा इस गोचर का आपकी राशि पर असर, जानिए यहां

मंगल करेंगे एक जुलाई को सिंह में प्रवेश, क्या होगा इस गोचर का आपकी राशि पर असर, जानिए यहां

Mangal Gochar: राशि परिवर्तन और किसी ग्रह के गोचर का अन्य राशियों पर भी अत्यधिक प्रभाव पड़ता है. जानिए मंगल ग्रह का किस-किस पर पड़ेगा असर.

Edited by Updated : June 22, 2023 2:50 PM IST
मंगल करेंगे एक जुलाई को सिंह में प्रवेश, क्या होगा इस गोचर का आपकी राशि पर असर, जानिए यहां
Mars Transit Effects: करीब डेढ़ महीने तक मंगल ग्रह सिंह राशि में गोचर करेगा.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Mars Transit: ग्रह लगातार चलकर एक राशि से दूसरी राशि में परिभ्रमण करते हैं. ग्रहों के इस तरह राशि बदलने को गोचर कहा जाता है. ऊर्जा, उत्साह और साहस का ग्रह मंगल अब जल तत्व की राशि कर्क को छोड़कर अग्नि तत्व की राशि सिंह (Leo) में 1 जुलाई 2023 को प्रवेश करेगा. करीब डेढ़ महीने तक मंगल ग्रह सिंह राशि में गोचर करेगा. जानिए विभिन्न राशियों पर मंगल के गोचर का क्या होगा असर.

मंगल गोचर का राशियों पर असर 

मेष राशि 

मेष राशि के जातकों के लिए मंगल के गोचर के चलते फाइनेंस की बात करें तो आपको इस समय में कुछ फायदा मिल सकता है. स्वास्थ्य के मामले में आप अपने आप को तंदुरुस्त महसूस करेंगे. नौकरी या बिजनेस करने वाले लोगों को अपने टारगेट्स पूरे करने का मौका मिलेगा और सफलता मिलेगी.

वृषभ राशि

वृषभ राशि के लिए मंगल का यह परिभ्रमण चौथे स्थान में होगा. इस समय फाइनेंस संबंधी बातों में आपको सावधानीपूर्वक आगे बढ़ना पड़ेगा. स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं रहेगी, किंतु कभी-कभी मानसिक अशांति लग सकती है. नौकरी करते या बिजनेस करते लोगों को इस समय कड़ी मेहनत करनी होगी तभी सफलता मिलेगी.   

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातक मंगल के गोचर के चलते फाइनेंस के मामलों में बड़ा कुछ साहस करने का विचार होगा और आप सोच-समझ कर आगे बढ़ सकते हैं. स्वास्थ्य संबंधी मामलों में आप अपने आपको फिट महसूस करेंगे.  नौकरी करते या बिजनेस करते हैं तो लोगों को नई अपॉर्चुनिटी मिलेगी और उसमें सफलता भी मिलेगी. पति-पत्नी या रिलेशनशिप (Relationship) के लिए यह समय अच्छा है. दोनों के बीच में अच्छा तालमेल रहेगा.

कर्क राशि

कर्क राशि के जातक के लिए मंगल का गोचर दूसरे स्थान में होगा. फाइनेंस की अगर बात करें तो इस समय आपको अचानक बजट के बाहर बड़े खर्चे करने का मन होगा. स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी कठिनाइयां हो सकती हैं. नौकरी करने या बिजनेस करने वाले लोगों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा.

सिंह राशि 

सिंह राशि के जातकों के लिए मंगल के गोचर के चलते नई आय का स्त्रोत बढ़ने के योग बन सकते हैं. स्वास्थ्य संबंधी मामलों में आप निश्चित रहेंगे. नौकरी या बिजनेस करने वाले लोगों के लिए यह समय कुछ नई शुरुआत करवा सकता है. साथ ही, बिजनेस करने की अनुकूलता देगा.

कन्या राशि

कन्या राशि (Virgo) के जातकों के लिए मंगल के राशि बदलने के असर के चलते फाइनेंस के मामलों में सोच-समझकर आगे बढ़ने का समय है. अचानक कोई बड़ा खर्चा आ सकता है. स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्या या बेचैनी आपको हो सकती है. नौकरी या बिजनेस करने वाले लोगों के लिए काम के सिलसिले में बाहर जाना हो सकता है.

तुला राशि 

तुला राशि के जातकों के लिए मंगल का यह राशि परिवर्तन 11वें स्थान पर होगा, जो लाभदायी होगा. 11वें स्थान में मंगल का यह गोचर आपको आपके कार्यक्षेत्र में सफलता देगा. स्वास्थ्य संबंधी जो भी चिंताएं थीं वह भी दूर होंगी. नौकरी या बिजनेस करने वाले लोगों के लिए यह मंगल लाभदायक रहने वाला है. 

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए मंगल के गोचर के चलते यदि फाइनेंस की बात करें तो इस समय दौरान आर्थिक रूप से आपकी स्थिति में सुधार होगा. स्वास्थ्य के बारे में छोटी-मोटी चिंता आपको परेशान कर सकती है. नौकरी या बिजनेस करने वाले लोगों के लिए इस समय कार्यक्षेत्र में नए ऑर्डर मिल सकते हैं.

धनु राशि 

धनु राशि के जातकों के लिए मंगल का यह गोचर नवें स्थान में मतलब भाग्य स्थान में होगा. इस दौरान फाइनेंस की अगर बात करें तो आपको किसी बड़े इनवेस्टमेंट में पैसा डालने से बचना चाहिए. स्वास्थ्य के मामले में यह समय आपके लिए लाभदायक रहने वाला है. नौकरी या बिजनेस करने वाले लोगों के लिए कोई नए अवसर आ सकते हैं. 

मकर राशि 

मकर राशि के जातकों के लिए मंगल का यह गोचर 8वें स्थान में होगा. इस समय फाइनेंस के मामलों में संभलकर व्यवहार करना पड़ेगा. किसी को उधार देने से बचें. स्वास्थ्य के मामले में यह समय आपको परेशान कर सकता है और खासतौर पर छोटे-मोटे एक्सीडेंट या इंजरी भी सकती हैं. 

कुंभ राशि

मंगल के राशि बदलने के असर के चलते आपके लिए फाइनेंस के मामलों में अचानक कोई खर्चा आ सकता है या कहीं पर पैसे फंस सकते हैं. स्वास्थ्य के मामले में इस समय आपको कुछ परेशानी आ सकती है. नौकरी या बिजनेस करने वाले लोगों के लिए इस समय कुछ फायदा हो सकता है किंतु पार्टनरशिप के काम में आपको ध्यान रखना होगा.

मीन राशि 

मीन राशि के जातकों के लिए मंगल (Mangal) छठे भाव में होगा. इस समय फाइनेंस की बात करें तो आपको कुछ दिक्कतें आ सकती हैं. इस समय आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्या आ सकती है छोटी-मोटी चोट भी लग सकती है. नौकरी करने या बिजनेस करने वालों को इस समय कुछ कठिनाइयों या अपने सहकर्मियों द्वारा कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

राम चरण और उपासना के घर आई नन्ही परी, अस्पताल में मिलने पहुंचे चिरंजीवी, अल्लू अर्जुन समेत कई सितारें