• होम
  • ज्योतिष
  • मंगल का कुंडली के पहले भाव में कैसा होता है प्रभाव, जानिए कुछ खास बातें

मंगल का कुंडली के पहले भाव में कैसा होता है प्रभाव, जानिए कुछ खास बातें

पहले भाव में मंगल की मौजूदगी का प्रभाव जातक की सामाजिक स्थिति, व्यक्तित्व, व्यवसायिक जीवन और आचरण पर भी देखने को मिलता है. 

Edited by Updated : July 22, 2024 6:49 PM IST
मंगल का कुंडली के पहले भाव में कैसा होता है प्रभाव, जानिए कुछ खास बातें
कुंडली के पहले भाव में मंगल का प्रभाव कैसा होता है जानिए यहां.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Astrology: लाल ग्रह मंगल को उग्र माना जाता है. कुंडली के पहले भाव में भी यह उग्र प्रवृति को दिखाता है. इस ग्रह के प्रभाव से व्यक्ति काफी ऊर्जावान और साहसी होता है. वह हर काम में तेजी दिखाता है. हालांकि, इस स्थिति में थोड़ा धैर्य से काम लेना अच्छा होता है. ऐसे लोगों को स्वतंत्रता पसंद होती है और वे किसी के दबाव में नहीं रहना चाहते. मंगल को अग्नि तत्व का कारक माना जाता है. ऐसे में पहले भाव में मंगल की मौजूदगी का प्रभाव जातक की सामाजिक स्थिति, व्यक्तित्व, व्यवसायिक जीवन और आचरण पर भी देखने को मिलता है. 

मंगल के सकारात्मक प्रभाव

इस भाव में मंगल के प्रभाव से व्यक्ति सकारात्मक स्वभाव वाला हो सकता है. समाज में भी मान-सम्मान मिलता है. वे नकारात्मक बातों पर ध्यान नहीं देते. अपने व्यापार में भी ये साकारात्मक होते हैं और इस कारण हमेशा कुछ नया करते हैं, जिससे उन्हें काफी लाभ भी होता है. ये लोग एक बार कुछ करने की ठान लें, तो उसे पूरा करके ही रहते हैं.

मंगल के नकारात्मक प्रभाव

कुंडली के पहले भाव में मंगल के प्रभाव से व्यक्ति हर काम को शुरू तो उत्साह के साथ करता है, लेकिन बाद में उसे अनमने ढंग से करने लगता है. काम में ये दिमाग नहीं लगाते, बल्कि जल्दी निपटाने के चक्कर में कृत्रिम तरीकों का उपयोग करते हैं. मंगल के प्रभाव से सिर दर्द और दुर्घटना की संभावना भी बनती है. इनकी माता का स्वभाव थोड़ा क्रोधपूर्ण हो सकता है. संतान को लेकर भी थोड़ी चिंता हो सकती है.

वैवाहिक जीवन पर प्रभाव

कुंडली के पहले भाव में मंगल का वैवाहिक जीवन पर पूरा प्रभाव देखने को मिलता है. अगर पहले भाव में मंगल हों, तो जातक मांगलिक होता है. ऐसे में विवाह में बाधाएं आती हैं. हालांकि, इनका जीवनसाथी काफी समझदार होता है. वैसे कई बार जीवनसाथी के साथ संबंध भी अच्छे नहीं होते हैं. ऐसे में थोड़ी सावधानी बरतने और साथी के साथ प्रेम और ईमानदारी से रहने की जरूरत है.

मंगल का करियर पर प्रभाव

इनका करियर काफी जबरदस्त होता है. अगर कुंडली में मंगल मजबूत स्थिति में हों, तो व्यक्ति सरकारी सेवा में बड़ा अधिकारी, बेहतर सर्जन होता है. सेना और इंजीनियरिंग में भी उनकी रुचि देखने को मिलती है. व्यक्ति के पास अच्छी संपत्ति होती है और वह होटल और रेस्टोरेंट का मालिक भी होता है. इतना ही नहीं ऐसे लोगों को शनि से जुड़े बिजनेस खासकर लोहा, मशीन आदि से जुड़े कार्यों से भी काफी लाभ होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)