• होम
  • ज्योतिष
  • कैसे होते हैं तुला राशि वाले लोग, जानिए कुछ खास बातें

कैसे होते हैं तुला राशि वाले लोग, जानिए कुछ खास बातें

Libra Personality Traits: चंद्रमा जिस राशि में स्थित होता है वही आपकी राशि होती है. यहां हम जानेंगे तुला राशि (Libra) के बारे में.

Edited by Updated : October 25, 2023 10:05 AM IST
कैसे होते हैं तुला राशि वाले लोग, जानिए कुछ खास बातें
Libra Zodiac Signs: कुछ इस तरह के होते हैं तुला राशि के लोग.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Zodiac Signs: हर राशिफल की अपनी एक खासियत होती है. संबंधित राशि से व्यक्ति के बारे में काफी कुछ जानकारी मिल जाती है. राशि से पता चलता है कि व्यक्ति का व्यवहार (Behavior) कैसा है, उसका भविष्य कैसा रहेगा. राशि से व्यक्ति की शिक्षा, स्वास्थ्य, विवाह, आर्थिक स्थिति आदि के संबंध में जानकारी मिल जाती है. ऐसे में आपका राशिफल काफी महत्वपूर्ण होता है. राशि का निर्धारण व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति से होता है. यानी चंद्रमा जिस राशि में स्थित होता है वही आपकी राशि होती है. यहां हम जानेंगे तुला राशि (Libra) के बारे में.

किस तरह के होते हैं तुला राशि के लोग

तुला राशि वाले लोग स्वभाव से अच्छे होते हैं और हर किसी के लिए अच्छा ही चाहते हैं. खास बात यह है कि ये विवादों को निपटाने में कुशल होते हैं. काम को किस तरह बेहतर तरीके और शिष्टता के साथ किया जाए, इसके बारे में वे माहिर होते हैं.

वायु तत्व की राशि है तुला

ज्योतिष की बात करें तो इनमें राशियों को अलग-अलग तत्वों में बांटा गया है. इनमें तुला राशि को वायु तत्व की राशि माना गया है. ये काफी भावुक होते हैं. कई बार खुद के लिए परेशानी भी पैदा कर लेते हैं. ज्यादातर समय ये चिंता में डूबे रहते हैं.

तुला राशि वालों की सकारात्मकता

तुला राशि वालों के सकारात्मक पहलू की बात करें तो ये प्रेम (Love) के मामले में गंभीर किस्म के होते हैं. इनकी आंखें काफी सुंदर होती हैं. ये काफी बुद्धिमान और मेहनती होते हैं. अपने काम को भी ये जल्द से जल्द निपटाना चाहते हैं.

तुला राशि वालों की नकारात्मकता

तुला राशि वालों के नकारात्मक पहलू की बात करें तो कई बार ये परेशानीदायक हो सकते हैं. ज्यादातर समय ये चिंताग्रस्त रहते हैं. ये काफी तेजी से काम करते हैं और इस कारण जल्दी थक जाते हैं. अपने इस स्वभाव पर उन्हें क्रोध भी आता है. इतना ही नहीं ये मूड स्विंग्स का शिकार भी होते हैं.

तुला राशि वालों की अनुकूलता

हर राशि की किसी दूसरे राशि वाले लोगों को साथ अनुकूलता और प्रतिकूलता होती है. इसी तरह तुला राशि वाले लोगों की कुंभ, वृश्चिक, मीन और सिंह राशि वालों के साथ अनुकूलता होती है. इनका स्वामी ग्रह शुक्र, शुभ रंग गुलाबी, शुभ दिन रविवार और सोमवार और शुभ अंक 6, 15, 24, 33 आदि होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)