• होम
  • ज्योतिष
  • जया एकादशी पर कर रहे हैं पूजा तो भगवान विष्णु को अर्पित करें ये फूल, मिलती है कृपा

जया एकादशी पर कर रहे हैं पूजा तो भगवान विष्णु को अर्पित करें ये फूल, मिलती है कृपा

Jaya Ekadashi Puja: हिंदू धर्म में एकादशी का दिन बहुत शुभ माना जाता है. जया एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है. जानिए श्री हरि की पूजा के दौरान उन्हें कौन से फूल अर्पित करने चाहिए.

Edited by Updated : February 18, 2024 7:45 AM IST
जया एकादशी पर कर रहे हैं पूजा तो भगवान विष्णु को अर्पित करें ये फूल, मिलती है कृपा
Vishnu Puja: विष्णु पूजा में कौनसे फूल होते हैं शुभ, जानें यहां.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Jaya Ekadashi 2024: इस साल 20 फरवरी 2024, मंगलवार के दिन जया एकादशी मनाई जाएगी. यह दिन हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता है जिसका संबंध भगवान विष्णु से होता है. पद्म पुराण में जया एकादशी का महत्व भगवान श्री कृष्ण ने युधिष्ठिर को बताया था और कहा था कि जया एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति के सभी पापों का नाश हो जाता है और वो मोक्ष प्राप्त करता है. इतना ही नहीं जया एकादशी के दिन अगर भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की पूजा पूरे मन से की जाए और उन्हें कुछ विशेष फूल अर्पित किए जाएं, तो इससे श्रीहरि सुख-समृद्धि और सौभाग्य का आशीर्वाद देते हैं.

भगवान विष्णु को चढ़ाएं यह फूल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान विष्णु को गेंदे के फूल जरूर अर्पित किए जाने चाहिए. कहते हैं कि भगवान विष्णु को पीले रंग के फूल (Yellow Flower) अति प्रिय होते हैं, ऐसे में जया एकादशी के मौके पर अगर उन्हें पीले रंग के गेंदे के फूल अर्पित किए जाएं तो इससे वे सुख-समृद्धि का आशीर्वाद अपने भक्तों को देते हैं.

सूरजमुखी का फूल

गेंदे के फूल की तरह ही सूरजमुखी का फूल भी पीला होता है और अगर भगवान विष्णु को जया एकादशी के मौके पर सूरजमुखी का एक फूल भी अर्पित किया जाए तो इससे व्यक्ति की कुंडली में मौजूद गुरु दोष (Guru Dosh) को खत्म किया जा सकता है. इतना ही नहीं सूरजमुखी का फूल भगवान को अर्पित करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.

अशोक के फूल 

भगवान विष्णु का संबंध अशोक के पेड़ से माना जाता है. कहते हैं कि अशोक के फूल अगर भगवान विष्णु को अर्पित किए जाएं तो इससे सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है, साथ ही आपको नौकरी, व्यापार और वर्कप्लेस में सफलता मिलती है.

कदम के फूल

जया एकादशी के मौके पर भगवान विष्णु के चरणों पर अगर कदम के फूल चढ़ाए जाएं और भगवान विष्णु के मंत्र का जाप किया जाए, तो इससे आपको सफलता मिल सकती है. अगर लंबे समय से आप कोशिश कर रहे हैं लेकिन किसी भी क्षेत्र में सफलता नहीं मिल रही तो इस बार जया एकादशी के मौके पर कदम का फूल श्री हरि के चरणों पर जरूर अर्पित करें.

कमल का फूल

भगवान विष्णु को कमल के फूल (Lotus) बहुत प्रिय होते हैं, कहते हैं कमल के फूल में मां लक्ष्मी का वास होता है, इसलिए जया एकादशी के मौके पर अगर भगवान विष्णु को कमल का फूल अर्पित किया जाए तो इससे जातकों की हर मनोकामना पूरी होती है और भगवान विष्णु प्रसन्न होकर आपको मनचाहा आशीर्वाद देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)