• होम
  • ज्योतिष
  • क्या आपका मूलांक 2 है तो जानिए किस तरह के व्यक्ति हैं आप

क्या आपका मूलांक 2 है तो जानिए किस तरह के व्यक्ति हैं आप

Mulank 2 : इनके लिए शुभ दिन सोमवार और शुभ तारीख 2, 11, 20 29 तथा 16, 19, 22 और 25 तारीख मध्यम होती हैं. इनके लिए शुभ रंग पिस्ता और सफेद तथा शुभ रत्न मोती होता है.

Edited by Updated : August 22, 2023 7:25 PM IST
क्या आपका मूलांक 2 है तो जानिए किस तरह के व्यक्ति हैं आप
मूलांक 2 (Numerology) वालों के स्वास्थ्य की बात करें तो इन्हें मांसपेशियों से जुड़ी परेशानी हो सकती है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Molank 2023 :  हमारे जीवन में आगे क्या होगा. लाइफ के विभिन्न क्षेत्रों में स्थिति कैसी रहेगी, इस संबंध में लोग राशिफल और ज्योतिष का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके मूलांक से भी इस बारे में काफी कुछ जानकारी मिल जाती है. इसे अंक ज्योतिष कहते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए भी आप अपने बारे में काफी कुछ जान सकते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए यहां आप अपने मूलांक के मुताबिक अपने आने वाले समय के बारे में जान सकेंगे. यहां हम बात करेंगे मूलांक 2 वालों की.

इन लोगों का होता है मूलांक 2

मूलांक की गणना 1 से 9 तक होती है, जो जन्म की तारीख से तय होता है. यदि आपका जन्म 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 तारीख में हुआ है तो यह आपका मूलांक होगा. हालांकि अगर तारीख 9 से ज्यादा यानी 11, 31 या अन्य हो तो दोनों अंकों का जोड़ मूलांक होगा. जैसे अगर आपका जन्म किसी माह की 20 तारीख को हुआ है तो हम 2+0 को जोड़ेंगे. इसका कुल योग 2 होगा, जो आपका मूलांक होगा. मूलांक से व्यक्ति के व्यवहार, स्वभाव और गुण-दोष की जानकारी मिलती है. अगर आपका जन्म किसी माह की 2, 11, 20, 29 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 2 होगा.

नया साल 2024 होगा बेहतर

मूलांक 2 काफी महत्वपूर्ण होता है. इसका स्वामी ग्रह चंद्रमा होता है. नया साल आपके लिए सकारात्मक होने जा रहा है. आपको सक्सेस का भी अहसास होगा. हालांकि आपको काफी मेहनत करने की भी जरूरत होगी. इस साल यात्रा के भी संकेत मिल रहे हैं.  

अच्छे दोस्त होते हैं

वैसे मूलांक 2 वाले लोग थोड़े संकोची होते हैं. झिझक की भावना होने के कारण इनमें सेल्फ कॉन्फिडेंस भी कम होता है. हालांकि, दोस्ती के मामले में ये अच्छे होते हैं और पूरी तरह साथ निभाते हैं.

रिलेशनशिप

मूलांक 2 वाले थोड़े भावुक होते हैं. लाइफ पार्टनर को लेकर भी कई बार ये इमोशनल हो जाते हैं. अपने पार्टनर के प्रति भी ये काफी केयरिंग होते हैं और उनकी हर जरूरत का ध्यान रखते हैं. इनके रिश्ते में ईममानदारी होती है और अक्सर इनका प्रेम विवाह होता है.

करियर

वैसे मूलांक 2 वाले लोगों को फ्रीडम पसंद होता है और स्वतंत्र रूप से काम करना चाहते हैं. वैसे जॉब की बजाय बिजनेस करना इनके लिए अच्छा होता है. हालांकि, म्यूजिक, सिंगिंग और लेखन जैसे क्षेत्र भी इनके लिए अच्छे होते हैं. नए साल में करियर में काफी उन्नति की संभावना नजर आ रही है. आपको भावुकता से बचकर रहने की जरूरत है. कार्यस्थल पर भी संभलकर रहने की जरूरत है.

स्वास्थ्य

मूलांक 2 वालों के स्वास्थ्य की बात करें तो इन्हें मांसपेशियों से जुड़ी परेशानियों के साथ ही पेट संबंधी बीमारी भी हो सकती है.

शुभ दिन

इनके लिए शुभ दिन सोमवार और शुभ तारीख 2, 11, 20 29 तथा 16, 19, 22 और 25 तारीख मध्यम होती हैं. इनके लिए शुभ रंग पिस्ता और सफेद तथा शुभ रत्न मोती होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)