• होम
  • ज्योतिष
  • यहां जानिए किस तरह किया जाता है बजरंग बाण का पाठ, कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी

यहां जानिए किस तरह किया जाता है बजरंग बाण का पाठ, कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी

हर साल चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है, जो इस बार 23 अप्रैल 2024, मंगलवार के दिन पड़ रहा है. इस दिन बजरंग बाण का पाठ करना शुभ होता है.

Edited by Updated : April 23, 2024 7:18 AM IST
यहां जानिए किस तरह किया जाता है बजरंग बाण का पाठ, कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी
जानिए बजरंग बाण पाठ से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Hanuman Jayanti 2024: सनातन धर्म में हनुमान जयंती का बहुत महत्व होता है. कहते हैं कि हनुमान जयंती के दिन ही प्रभु श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी का जन्म हुआ था. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है, जो इस बार 23 अप्रैल 2024, मंगलवार के दिन पड़ रहा है. मंगलवार के दिन हनुमान जयंती पड़ने से बेहद शुभ संयोग बन रहा है, ऐसे में अगर आप भी बजरंगबली (Bajrangbali) की कृपादृष्टि अपने ऊपर पाना चाहते हैं, तो इस दिन बजरंग बाण (Bajrang Baan) का पाठ जरूर करना चाहिए. लेकिन, बजरंग बाण का पाठ कब करें और कैसे जानिए यहां.

बजरंग बाण पाठ का महत्व

बजरंगबली को संकट मोचन यूं ही नहीं कहा जाता है. अगर भक्त सच्चे मन से उनकी आराधना करें तो वे भक्तों के सभी संकट, दुख, परेशानियों को दूर कर देते हैं. इसी तरह से हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के मौके पर अगर बजरंग बाण का पाठ पूरी श्रद्धा और निष्ठा से किया जाए, तो व्यक्ति के जीवन में आ रही परेशानियां दूर हो जाती हैं. कहते हैं कि अगर आपको विवाह संबंधित कोई समस्या है या कुंडली में ग्रह दोष है तो बजरंग बाण का पाठ करने से उससे भी छुटकारा मिल जाता है.

बजरंग बाण का पाठ करने का समय और तरीका

अब बात आती है कि हनुमान जयंती के मौके पर अगर आप बजरंग बाण का पाठ करना चाहते हैं तो उसके लिए उत्तम समय और विधि क्या है? तो ज्योतिषों के अनुसार, बजरंग बाण का पाठ रात 11:00 से लेकर 1:00 के बीच करना चाहिए. अगर आप रात को बजरंग बाण का पाठ नहीं कर पा रहे हैं, तो सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान आदि करने के बाद सूर्य को अर्घ्य दें. इसके बाद एक चौकी पर हनुमान जी की प्रतिमा या फोटो स्थापित करें, सच्चे मन से हनुमान जी (Hanuman Ji) की आराधना करने के बाद संकल्प लेते हुए बजरंग बाण का पाठ करें, ऐसा करने से संकट मोचन हनुमान बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्तों को अपना आशीर्वाद देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)