• होम
  • ज्योतिष
  • Holika Dahan 2024: होलिका दहन की पूजा सामग्री में शामिल करें ये चीजें, इन्हें अग्नि में अर्पित करना मानते हैं शुभ

Holika Dahan 2024: होलिका दहन की पूजा सामग्री में शामिल करें ये चीजें, इन्हें अग्नि में अर्पित करना मानते हैं शुभ

Holika Dahan 2024: फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को होलिका दहन से होली का त्योहार शुरू होता है. मान्यतानुसार होलिका की अग्नि में कुछ विशेष चीजें अर्पित करने से सुख और समृद्धि बढ़ती है.

Edited by Updated : March 20, 2024 7:23 AM IST
Holika Dahan 2024: होलिका दहन की पूजा सामग्री में शामिल करें ये चीजें, इन्हें अग्नि में अर्पित करना मानते हैं शुभ
Holika Dahan Puja: होलिका दहन की पूजा का विशेष धार्मिक महत्व होता है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Holi 2024: होली का त्योहार आने वाला है. होली में रंग खेलने के साथ-साथ होलिका दहन का बहुत महत्व है. फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को होलिका दहन (Holika Dahan) से होली का त्योहार शुरू होता है. इस बार 24 मार्च को होलिका दहन और 25 मार्च को होली खेली जाएगी. होलिका दहन के लिए लकड़ियां और उपले जमा किए जाते हैं. होलिका दहन से पहले उसकी परिक्रमा कर उसमें गुलाल और विशेष सामग्रियां डाली जाती हैं. माना जाता है कि होलिका की अग्नि में कुछ विशेष चीजें अर्पित करने से सुख और समृद्धि बढ़ती है. आइए जानते हैं होलिका में क्या-क्या डालना चाहिए. 

होलिका दहन में ये चीजें अर्पित करें

होलिका दहन के दौरान अग्नि को कुछ विशेष चीजें अर्पित करना बहुत शुभ माना गया है. ये चीजें अर्पित करने से जीवन में सुख और समृद्धि में वृद्धि होती है, ऐसी मान्यता है.

नारियल और पान सुपारी

होलिका की 11 बार परिक्रमा कर आखिरी परिक्रमा में सूखा नारियल, पान, सुपारी अग्नि का समर्पित करें. इस उपाय से धन की कमी की परेशानी दूर होती है, ऐसा माना जाता है.

जौ का आटा

होलिका की अग्नि में जौ का आटा अर्पित करने से घर में हो रहे कलेश और मन-मुटाव से मुक्त मिलती है और पारिवारिक जीवन सुखमय होता है, ऐसी मान्यता है.

पान के पत्ते

होलिका की अग्नि में घी में भिगोए पान के एक पत्ते पर बताशा रखकर अर्पित करने से आर्थिक संकटों (Financial Problems) का निवारण हो जाता है, ऐसा माना जाता है. इस उपाय से सालभर धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है.

नीम के पत्ते और कपूर

मान्यता है कि होलिका की अग्नि में नीम के 10 पत्ते और कपूर का टुकड़ा अर्पित करने से सेहत से संबंधित परेशानियों से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है.

अक्षत

होलिका की अग्नि में अक्षत अर्पित करने पर धन की देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जीवन में धन की कमी नहीं होने देती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)