• होम
  • ज्योतिष
  • राशि के रंगों के अनुसार खेलें होली, चमकेगा भाग्य, होंगे काम पूरे

राशि के रंगों के अनुसार खेलें होली, चमकेगा भाग्य, होंगे काम पूरे

Holi Lucky Colors: आइए जानते हैं कौन सा रंग आपकी राशि (Zodiac Sign) के अनुकूल है और किस रंग से होली खेलना आपके लिए लाभकारी रहेगा.

Edited by Updated : March 19, 2024 6:32 AM IST
राशि के रंगों के अनुसार खेलें होली, चमकेगा भाग्य, होंगे काम पूरे
Lucky Holi Colors: रंगों का त्योहार होली इस साल 25 मार्च के दिन मनाया जाएगा.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Holi 2024: रंगों का हमारे जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है. हर रंग का अपना एक अलग महत्व होता है और उसका व्यक्ति के जीवन पर भी परिणाम देखने को मिलता है. रंगों का आपकी राशि और ग्रहों से भी जुड़ाव होता है और संबंधित रंग आपके जीवन में भी बदलाव लाते हैं. इसी तरह हर राशि का एक रंग होता है, यानी हर राशि का एक भाग्यशाली रंग भी होता है और उस रंग का संबंधित व्यक्ति के जीवन पर प्रभाव देखने को मिलता है. ऐसे में अगर आप अपनी राशि के अनुकूल रंगों का उपयोग होली 2024 में करेंगे, तो आपको उसके सार्थक और अनुकूल परिणाम देखने को मिल सकते हैं. आइए जानते हैं कौन सा रंग आपकी राशि (Zodiac Sign) के अनुकूल है और किस रंग से होली खेलना आपके लिए लाभकारी रहेगा.

राशि के अनुसार किस रंग से खेलें होली 

मेष राशि

मेष राशि पर मंगल का शासन होता है. मंगल लाल ग्रह हैं और ऐसे में मेष राशि वालों के लिए लाल रंग से होली खेलना अच्छा होता है. नारंगी या गुलाबी रंग भी इनके लिए उपयुक्त होता है.

वृषभ राशि

वृषभ राशि वालों के लिए सफेद या गुलाबी रंग शुभ माना जाता है. वृषभ राशि का स्वामी ग्रह शुक्र होते हैं और शुक्र शांत ग्रह माने जाते हैं. वैसे सफेद की जगह चमकीले रंग का भी उपयोग किया जा सकता है.

मिथुन राशि

मिथुन राशि के स्वामी बुध होते हैं. ऐसे में मिथुन राशि वाले लोगों के लिए हरा रंग शुभ माना जाता है. हरे रंग (Green Color) का उपयोग करने से जीवन में खुशहाली आती है. हालांकि नारंगी और पीले रंग का भी उपयोग किया जा सकता है.

कर्क राशि

कर्क राशि के स्वामी ग्रह चंद्रमा होते हैं. इस राशि वाले लोगों के लिए सफेद रंग शुभ माना जाता है. होली में सफेद या ब्राइट कलर के साथ होली खेलना शुभ माना जाता है.

सिंह राशि

सिंह राशि के स्वामी सूर्य देव हैं. सिंह राशि वाले लोगों के लिए लाल, नारंगी और पीला रंग शुभ माना जाता है. ऐसे में इन रंगों से होली खेलना शुभ होता है.

कन्या राशि

कन्या राशि के स्वामी भी बुध ग्रह होते हैं. ऐसे में कन्या (Virgo) के लिए हरे रंग से होली खेलना अच्छा होता है. इससे जीवन में खुशहाली आती है.

तुला राशि

तुला राशि के स्वामी शुक्र ग्रह होते हैं. शुक्र ग्रह को शांत ग्रह माना जाता है. ऐसे में इस राशि वाले लोगों के लिए गुलाबी और सफेद रंग से होली खेलना अच्छा होता है.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि पर भी मंगल का प्रभाव होता है. ऐसे में इस राशि वाले लोगों को भी लाल रंग से होली खेलना चाहिए. वैसे गुलाबी और नारंगी रंग का भी उपयोग कर सकते हैं.

धनु राशि

धनु राशि के स्वामी बृहस्पति होते हैं. ऐसे में इस राशि का संबंध भगवान विष्णु से भी होता है. धनु राशि वालों के लिए पीला और केसरिया रंग से होली खेलना शुभ होता है.

मकर राशि

मकर राशि के स्वामी शनिदेव हैं. शनि को न्याय का देवता माना जाता है. मकर राशि वालों के लिए काला और नीला रंग शुभ माना जाता है. आप काला, नीला या बैंगनी रंग से होली खेल सकते हैं.

कुंभ राशि

कुंभ राशि के स्वामी ग्रह भी शनिदेव हैं. शनि को काला और नीला रंग प्रिय है. ऐसे में कुंभ राशि वाले लोगों के लिए काला, नीला और बैंगनी रंग के साथ ही गहरे रंगों से होली खेलना लाभकारी होता है.

मीन राशि

मीन राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति माने जाते हैं. इस राशि का संबंध भगवान विष्णु से है. भगवान को पीला और केसरिया रंग प्रिय है. ऐसे में पीला और केसरिया रंग से होली खेलना आपके लिए शुभ हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)