• होम
  • ज्योतिष
  • गुरु का वृषभ में हो रहा है गोचर, कैसा होगा विभिन्न राशियों पर प्रभाव जानें यहां

गुरु का वृषभ में हो रहा है गोचर, कैसा होगा विभिन्न राशियों पर प्रभाव जानें यहां

वृषभ राशि (Taurus) में बृहस्पति के गोचर से महत्वपूर्ण सहयोग और संबंध बन सकते हैं जो आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों को बेहतर बना सकते हैं.

Edited by Updated : April 25, 2024 7:48 AM IST
गुरु का वृषभ में हो रहा है गोचर, कैसा होगा विभिन्न राशियों पर प्रभाव जानें यहां
गुरु को विवाह, धन और करियर का कारक माना जाता है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Guru Gochar 2024: देव गुरु 12 वर्षों बाद वृषभ राशि में गोचर कर रहे हैं. गुरू का यह गोचर 1 मई 2014 को हो रहा है और वे 14 मई 2025 तक वृषभ राशि में ही मौजूद रहेंगे. गुरु को विवाह, धन और करियर का कारक माना जाता है. ऐसे में गुरु के इस गोचर का विभिन्न राशियों पर अलग-अलग प्रभाव देखने को मिलेगा. वृषभ राशि (Taurus) में बृहस्पति के गोचर से महत्वपूर्ण सहयोग और संबंध बन सकते हैं जो आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों को बेहतर बना सकते हैं. आपका सामाजिक दायरा बढ़ सकता है.

गुरु गोचर के राशियों पर प्रभाव 

बृहस्पति 9 अक्टूबर 2024 से 4 फरवरी 2025 तक वृषभ राशि में वक्री रहेंगे. 19 मई से 12 जून 2024 तक वृषभ राशि में बृहस्पति और शुक्र की युति कानूनी मुद्दों को सुलझाने में मदद कर सकती है. आपको पैतृक संपत्ति और अन्य रुका हुआ धन मिल सकता है जिसका आप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. इस अवधि में आपकी वित्तीय स्थिति बेहतर होगी. बृहस्पति 1 मई, 2024 को अपराह्न 02.29 बजे वृषभ राशि में गोचर करेंगे गुरु के इस गोचर का विभिन्न राशियों पर अलग-अलग प्रभाव देखने को मिलेगा.
 

मेष राशि

मेष राशि वालों की बात करें तो इस दौरान क्रोध भी बढ़ सकता है, इससे बच कर रहें. खास बात यह है कि ग्रह के गोचर के मुताबिक अभी आप में चुनौतियों को संभावनाओं में बदलने का साहस होगा आपके जीवन के विपरित क्षेत्रों में सफलता का मार्ग प्रशस्त करेगा. आप अपनी भावनाओं को उचित तरीके से व्यक्त करने में सक्षम होंगे जिससे मानसिक तनाव से राहत मिल सकती है. आप अपने जीवन में आर्थिक सफलता हासिल करेंगे. सभी प्रमुख निर्णयों में अपने साथी के विचारों पर भी गौर करने की जरूरत है.

वृषभ राशि

वृषभ राशि वालों के लिए यह गोचर अच्छा रहेगा. आपका मन प्रसन्न रहेगा और पढ़ाई में भी रुचि बनी रहेगी. आप अपने जीवन के व्यापक दायरे पर ध्यान केंद्रित करेंगे और सभी बाधाओं का समाधान करेंगे. अपना सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें और दृढ़ संकल्प से लक्ष्य हासिल करें. इस अवधि में आपको आर्थिक मामलों से निपटने और सही निवेश करने की सीख मिलेगी. आप अपने रिश्ते में परिपक्व निर्णय लेंगे जिससे आपके निजी जीवन में मधुरता आएगी. व्यक्तिगत और व्यावसायिक मोर्चे पर बहस और झड़प की स्थिति से बचें.

मिथुन राशि

अभी आप आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे. अति उत्साह से बचें. अभी कारोबार के प्रति भी सतर्क रहें. हालांकि अभी आपकी नौकरी में बदलाव के अवसर बन रहे हैं. आर्थिक स्थिति बेहतर बनाए रखने के लिए नए रचनात्मक विचारों को लागू करें. आप अपने जीवनसाथी और परिवार के सदस्यों के साथ अच्छे समय का आनंद उठाएंगे. बृहस्पति की स्थिति के कारण आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है. 

कर्क राशि

अभी आपका मन अशांत रहेगा. आत्मविश्वास में भी कमी देखने को मिलेगी. बॉस का समर्थन प्राप्त होगा और इस दौरान की गई व्यावसायिक यात्राएं आपके लिए लाभदायक रहेंगी. आप रोमांटिक पलों का आनंद लेंगे. सट्टेबाजी और शेयर बाज़ार में निवेश न करें. अभी आपको भविष्य को लेकर चिंता हो सकती है, जिससे शांत तरीके से निपटना होगा. बृहस्पति के गोचर (Brihaspati Gochar) के प्रभाव से अभी नए विचार और उम्मीदें जगेंगी.

सिंह राशि

गुरु के गोचर के प्रभाव से आप आत्मविश्वास से भरे रहेंगे. नौकरी में भी अधिकारियों का सहयोग मिलेगा. वाणी में भी मधुरता देखने को मिलेगी. आय में भी वृद्धि होगी. छोटी-छोटी बाधाओं से निराश न हों और अपना सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें. दृढ़ संकल्प से लक्ष्य हासिल होगी. सही वित्तीय निर्णय लेंगे. अपने रिश्ते में परिपक्व निर्णय लेंगे जिससे आपके निजी जीवन में मधुरता आएगी. बृहस्पति की चाल आपके पेशेवर क्षेत्र में नए अवसर खोलेगी. आपको नौकरी बदलने पर विचार करना चाहिए.

कन्या राशि

इस अवधि में आप अपना काम समय पर पूरा करने को लेकर चिंतित रहेंगे. काम में ज्यादा न उलझें. अभी मन परेशान रहेगा और कारोबार में भी सुस्ती रहेगी. हालांकि दोस्तों और भाई-बहनों से सहयोग मिल सकता है. आपको अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक मेहनत करनी होगी. आपका झुकाव धार्मिक आस्थाओं की ओर होगा और आप अपने परिवार के साथ तीर्थयात्रा पर जाएंगे.

तुला राशि

अभी आपका मन प्रसन्न रहेगा, लेकिन आत्मविश्वास में कमी देखने को मिल सकती है. अपने कार्यक्षेत्र में स्पष्ट विचार-विमर्श के साथ आगे बढ़ें. दूसरों के बहकावे में न आएं. जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा. धन लाभ होगा. हालांकि, व्यस्तता के कारण आप मानसिक रूप से थक जाएंगे. आपका अपने सहकर्मियों से मतभेद हो सकता है.

वृश्चिक राशि

अभी आपके मन में कुछ उतार-चढ़ाव आएंगे, लेकिन खुद को शांत रखें. किसी दोस्त के साथ बिजनेस शुरू कर सकते हैं. अपने परिवार के प्रति अपने प्यार और दयालु स्वभाव के कारण आपको अपने प्रियजनों से असीम प्यार मिलेगा. इस अवधि के दौरान आपकी प्रतिभा और कौशल को पहचान मिलेगी. वरिष्ठों से सराहना और पुरस्कार मिलेगा. बृहस्पति की स्थिति के कारण आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी और करियर में लक्ष्यों को पूरा करने में सफलता प्राप्त करेगी.

धनु राशि

आप अपने क्षेत्र में अधिक रचनात्मक होंगे और शेयर बाजार में निवेश से लाभ होगा. आप अपने ज्ञान को बेहतर बनाने पर काम करेंगे और खुद को रचनात्मक क्षेत्र में शामिल करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे. आप लंबी अवधि के निवेश के बारे में सोचेंगे और उससे लाभ होगा.

मकर राशि

अभी आप आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे, लेकिन कुछ मानसिक परेशानी हो सकती है. वैसे परिवार में सुख-शांति रहेगी. आय में भी वृद्धि होगी. आप अपने व्यावसायिक उद्यमों और वित्तीय निवेशों में रचनात्मक और नवीन विचारों को पेश करने का प्रयास करेंगे. आपके बच्चे पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर आपको गौरवान्वित करेंगे. व्यावसायिक घाटे से बचने के लिए आपको अपने लक्ष्य निर्धारित करने की योजना बनानी होगी.

कुंभ राशि

आप घर की साज-सज्जा, खरीदारी और अपने घर को सजाने का आनंद लेंगे. आप रियल एस्टेट और अचल संपत्तियों में भी निवेश करेंगे. कार्यस्थल पर आपको आत्मविश्वास महसूस होगा और आपके काम की सराहना होगी. आपको फायदे और नुकसान का विश्लेषण करके चतुराई से निर्णय लेने की जरूरत है. कार्यक्षेत्र में आपमें आत्मविश्वास रहेगा और आप काम सौंपने में सक्षम रहेंगे. पारदर्शी बातचीत से मुद्दे सुलझेंगे. लीक से हटकर सोचने की क्षमता से समय की बचत होगी.

मीन राशि

अभी आपका मन प्रसन्न रहेगा, लेकिन कुछ मानसिक उतार-चढ़ाव भी हो सकता है. आलस्य और टाल-मटोल के कारण आपको विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन धीरे-धीरे आप अपनी मेहनत से लक्ष्य हासिल कर लेंगे. लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको सतर्कता के साथ सावधानी से अपना काम करने की जरूरत है. सहकर्मियों से पूरा सहयोग मिलेगा. अभी आप रचनात्मक होंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)