• होम
  • ज्योतिष
  • होली के दिन लगने जा रहा है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए होली पर क्या पड़ेगा इसका प्रभाव

होली के दिन लगने जा रहा है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए होली पर क्या पड़ेगा इसका प्रभाव

Lunar Eclipse 2024: होली पर ग्रहण कब लग रहा है और वह कहां-कहां लगेगा, साथ ही जानिए कि इस दौरान कौन से उपाय करना शुभ है.

Edited by Updated : March 25, 2024 7:48 AM IST
होली के दिन लगने जा रहा है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए होली पर क्या पड़ेगा इसका प्रभाव
Chandra Grahan On Holi: जानिए होली पर चंद्र ग्रहण लगने का क्या होगा प्रभाव.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Chandra Grahan 2024: फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है और उसके अगले दिन रंगों के साथ होली खेली जाती है और होली का पावन त्योहार मनाया जाता है. इस साल की होली थोड़ी अलग होने वाली है, क्योंकि 100 सालों के बाद इस बार होली पर चंद्र ग्रहण लग रहा है. ऐसे में लोग इस बात को लेकर कंफ्यूजन में हैं कि ग्रहण काल या सूतक काल (Sutak Kaal) में वो कैसे होली का त्योहार मनाएंगे या रंग खेलेंगे. आप भी इसी असमंजस में हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि होली पर ग्रहण कब लग रहा है और वह कहां-कहां दिखेगा. साथ ही, जानिए कि इस दौरान कौन से उपाय करना शुभ है.

कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण

25 मार्च को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. इसी दिन रंगों वाली होली मनाई जाएगी. ऐसे में होलिका दहन पर सूतक और होली वाले दिन ग्रहण का साया रहेगा. लेकिन, अच्छी बात यह है कि ये चंद्र ग्रहण भारत में नहीं नजर आएगा. ऐसे में भारत में सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. चंद्र ग्रहण यूरोप, पूर्व एशिया ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा.

यह होगा ग्रहण काल

25 मार्च की सुबह चंद्र ग्रहण लगेगा. ग्रहण काल सुबह 10.23 बजे शुरू होगा और दोपहर 3.02 बजे तक रहेगा. 100 साल बाद होली के दिन पर ग्रहण लगने से इससे जुड़े कुछ उपाय किए जाए तो शुभ फल मिलेगा, ऐसा माना जा रहा है.

करें ये उपाय

ज्योतिष के अनुसार ग्रहण काल के दौरान महामृत्युंजय मंत्र, गायत्री मंत्र और नवग्रह मंत्रों का जाप करने से शुभ फल मिलेगा. चंद्र ग्रहण के समय जरूरतमंदों में काला तिल, आटा, उड़द दाल, चीनी, चावल और सफेद कपड़े का दान करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)