• होम
  • ज्योतिष
  • माघी पूर्णिमा के दिन बन रहे त्रिग्रही योग का राशियों पर कैसा असर पड़ेगा, जानें यहां

माघी पूर्णिमा के दिन बन रहे त्रिग्रही योग का राशियों पर कैसा असर पड़ेगा, जानें यहां

Magh Purnima Shubh Yog: धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक माघ पूर्णिमा के दिन स्नान-दान करने का भी खास महत्व है. इस साल 24 फरवरी को माघ पूर्णिमा मनाई जाएगी. इस दिन कई शुभ योभ भी बन रहे हैं.

Edited by Updated : February 23, 2024 7:57 AM IST
माघी पूर्णिमा के दिन बन रहे त्रिग्रही योग का राशियों पर कैसा असर पड़ेगा, जानें यहां
Maghi Purnima: माघ महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Maghi Purnima 2024: वैसे तो सनातन धर्म में तीज त्योहारों का खास महत्व होता है, लेकिन पूर्णिमा तिथि बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) और मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करना शुभ माना जाता है. आपको बता दें कि माघ महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस दिन स्नान-दान करने का भी खास महत्व है. इस साल 24 फरवरी को माघ पूर्णिमा मनाई जाएगी. साथ ही, माघ पूर्णिमा (Magh Purnima) पर शोभन योग का निर्माण हो रहा है. इसके साथ ही शनि और बुध, कुंभ राशि में सूर्य का त्रिग्रही योग बनने जा रहा है जो इन तीन राशियों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होने वाला है.

माघी पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त

इस साल 23 फरवरी 2024 के दिन शनिवार को माघ पूर्णिमा मनाई जाएगी. माघ पूर्णिमा के शुभ मुहूर्त की बात करें तो 23 फरवरी को दोपहर 3 बजकर 33 मिनट पर पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ होगा. साथ ही, 24 फरवरी को शाम 5 बजकर 59 मिनट पर पूर्णिमा तिथि का समापन होगा. इस तरह उदया तिथि के अनुसार माघ पूर्णिमा 24 फरवरी शनिवार (Saturday) के दिन मान्य होगी.

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जो जातक रचनात्मक काम से जुड़े हुए हैं उन्हें इस दौरान फायदा देखने को मिलेगा. इस राशि के जातकों को करियर और व्यापार में भी लाभ हो सकता है. आय के साधनों में वृद्धि होगी और परिवार और रिश्तेदारों से मधुर संबंध होंगे. स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए भी पूर्णिमा और उसके बाद का समय बहुत ही ज्यादा शुभ रहने वाला है. इन जातकों को शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे. वहीं, अगर अच्छी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो इस दौरान आपको सफलता मिल सकती है. आर्थिक लाभ भी मिल सकता है. 

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए भी ये समय उत्तम रहने वाला है. इस राशि (Zodiac Sign) के जातकों का लंबे समय से रुका हुआ काम तेज रफ्तार पकड़ेगा. इस दौरान आप नया मकान या फिर गाड़ी खरीद सकते हैं. मकर राशि के जातक इस वक्त तनाव और चिंता से मुक्त रहेंगे. वहीं, वैवाहिक जीवन में भी मधुरता आएगी. यही नहीं इस राशि के लोगों को अपने काम के लिए तारीफ भी मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)