• होम
  • ज्योतिष
  • सातवें भाव में सूर्य कैसा होगा, यहां जानिए स्वभाव और जीवनशैली से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में

सातवें भाव में सूर्य कैसा होगा, यहां जानिए स्वभाव और जीवनशैली से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में

Sun In Horoscope: सातवें भाव में सूर्य के प्रभाव से व्यक्ति अभिमानी होता है. इससे स्वभाव में कठोरता भी आ सकती है. हालांकि उसके अंदर भरपूर आत्मविश्वास भी देखने को मिलता है.

Edited by Updated : March 14, 2024 1:24 PM IST
सातवें भाव में सूर्य कैसा होगा, यहां जानिए स्वभाव और जीवनशैली से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में
कालपुरुष की कुंडली में सातवें भाव के स्वामी ग्रह शुक्र और राशि तुला है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Astrology: ज्योतिष में सूर्य को काफी महत्वपूर्ण ग्रह माना जाता है. सातवें भाव में सूर्य का होना ज्यादा शुभ नहीं माना जाता है. सूर्य के प्रभाव से व्यक्ति के स्वभाव में कठोरता हो सकती है. इससे काफी घमंड भी हो सकता है. इसे विवाह का भाव भी माना जाता है. वैवाहिक जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव भी देखने को मिल सकता है. सातवें भाव में सूर्य के प्रभाव से व्यक्ति अभिमानी होता है. इससे स्वभाव में कठोरता भी आ सकती है. हालांकि उसके अंदर भरपूर आत्मविश्वास भी देखने को मिलता है. ऐसे लोगों में प्रशासनिक गुण भी देखने को मिलता है. सूर्य के इस भाव में प्रभाव के फलस्वरूप व्यक्ति को किसी बात की चिंता हो सकती है. आर्थिक स्थिति को लेकर भी परेशानी हो सकती है.

वैवाहिक जीवन में हो सकता है मतभेद

सातवें भाव में सूर्य का विवाह के भाव पर भी प्रभाव देखने को मिलता है. यह वैवाहिक स्थिति के लिए शुभ नहीं मानी जाती है. जीवनसाथी के साथ मतभेद भी हो सकता है. कालपुरुष की कुंडली में सातवें भाव के स्वामी ग्रह शुक्र और राशि तुला है. इस भाव में अशुभ ग्रहों के प्रभाव के कारण विवाह में भी विलंब हो सकता है। इस भाव में राहु के होने से परेशानी और बढ़ सकती है.

पार्टनरशिप में मिलती है सफलता

सातवें भाव में सूर्य की मौजूदगी का असर आपके करियर पर भी देखने को मिल सकता है। सूर्य की यह स्थिति आपकी प्रोफेशनल लाइफ को प्रभावित कर सकती है,लेकिन इसके प्रभाव से सरकारी कंपनी में भी काम करने के योग बनते हैं। पार्टनरशिप के व्यवसाय में भी सफलता मिलती है। सातवें भाव में सूर्य के प्रभाव से व्यक्ति को कारोबार में काफी बेहतर स्थिति प्राप्त हो सकती है।

सेहत का रखें ध्यान

सातवें भाव में सूर्य का प्रभाव रिश्तों पर भी देखने को मिलता है। ऐसे में बात करते समय अपनी वाणी पर ध्यान देने की जरूरत होती है। आपको अपनी सेहत का भी ध्यान रखने की जरूरत है। इस भाव में सूर्य के प्रभाव के कारण त्वचा संबंधी बीमारियां हो सकती है। पेट से जुड़ी परेशानी भी देखने को मिल सकती है।

सकारात्मक सूर्य देगा जबरदस्त क्षमता

सातवें घर में सकारात्मक सूर्य आपको जबरदस्त नेतृत्वक्षमता देता है, लेकिन आपको अपने सपनों को साकार करने के लिए अपने साथी के समर्थन की आवश्यकता होगी। आपको प्यार और समर्थन की सख्त आवश्यकता होगी, जो पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से एक सफल जीवन बनाएगा। सूर्य की ऊर्जा आपको बीमारियों से दूर रखने के लिए अधिक प्रेरक और आंतरिक शक्ति प्रदान करेगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)