• होम
  • ज्योतिष
  • कुंडली के बारहवें भाव में शुभ ग्रहों का प्रभाव कैसा होता है, यहां जानिए इसके बारे में विस्तार से

कुंडली के बारहवें भाव में शुभ ग्रहों का प्रभाव कैसा होता है, यहां जानिए इसके बारे में विस्तार से

Shubh Grah: कुंडली के बारहवें भाव से खर्च, विदेश यात्रा सहित अन्य बातों की जानकारी मिलती है. कुंडली में विभिन्न ग्रहों के योग का भी फल देखने को मिलता है.

Edited by Updated : February 12, 2024 4:24 PM IST
कुंडली के बारहवें भाव में शुभ ग्रहों का प्रभाव कैसा होता है, यहां जानिए इसके बारे में विस्तार से
Astrology: कुंडली में बुध, चंद्रमा, गुरु और शुक्र को शुभ ग्रहों की श्रेणी में रखा गया है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Horoscope: कुंडली के बारहवें भाव में विभिन्न ग्रहों की मौजूदगी आपके जीवन के कई महत्वपूर्ण पहुलओं के बारे में बताती है. इस भाव में ग्रहों की मौजूदगी आपके मन में दबी या छुपी हुई इच्छाओं के बारे में भी बताती है. इसके अलावा कुंडली के बारहवें भाव से खर्च, विदेश यात्रा सहित अन्य बातों की जानकारी मिलती है. कुंडली (Kundali) में विभिन्न ग्रहों के योग का भी फल देखने को मिलता है. शुभ ग्रहों (Shubh Grah) के संयोग से व्यक्ति को व्यापार में लाभ मिलता है और आय भी बेहतर रहती है.

कुंडली के बारहवें भाव में शुभ ग्रहों का प्रभाव

इस भाव में अगर शुभ ग्रह हों तो उसका आपके जीवन पर अहम प्रभाव देखने को मिलता है. कुंडली में बुध, चंद्रमा, गुरु और शुक्र को शुभ ग्रहों की श्रेणी में रखा गया है. अगर आपकी कुंडली के बारहवें भाव में शुभ ग्रह हों, तो आपके जीवन पर इसका क्या प्रभाव हो सकता है, आइए जानते हैं.

बुध के प्रभाव से हर काम को पूरा करने का करेंगे प्रयास

कुंडली के बारहवें भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति आध्यात्मिक होता है. धर्म के प्रति भी उसमें झुकाव देखने को मिलता है. ग्रह के प्रभाव से व्यक्ति रहस्यों और गूढ़ विद्या की भी तलाश में रहता है. बुध के प्रभाव से व्यक्ति काफी बुद्धिमान और विवेकी होता है. इनमें धर्म के प्रति भी आस्था देखने को मिलती है. दान-पुण्य में भी इनकी रुचि होती है. इतना ही नहीं, ये जो कहते हैं, उसे पूरा करने का हर संभव प्रयास करते हैं. इनकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती है. पद और प्रतिष्ठा की भी प्राप्ति होगी. हालांकि, आपको अपनी वाणी में मधुरता बनाए रखनी होगी. खास बात यह है कि आपको आलस्य से दूर रहने की जरूरत है. 

चंद्रमा के प्रभाव से व्यक्ति होगा एकांतप्रिय

चंद्रमा के प्रभाव से व्यक्ति विचारों में खोया रहता है. ज्यादातर समय वह कल्पनाशील रहता है. उसे एकांत में रहना ज्यादा पसंद होता है. घर-परिवार पर ध्यान न देने के कारण पारिवारिक संबंध बिखर भी सकते हैं. खर्चों की अधिकता रहेगी. इस कारण आपमें काफी क्रोध भी देखने को मिल सकता है. ज्यादा खर्च के कारण आपको दूसरे काम में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इस भाव में चंद्रमा के प्रभाव से व्यक्ति आलसी भी हो सकता है. हालांकि, गूढ़ रहस्य वाले विषयों में काफी रुचि देखने को मिल सकती है. आपको विदेश यात्रा के भी मौके मिलेंगे. आपको आंख या कफ से संबंधित परेशानी भी हो सकती है.

गुरु के प्रभाव से व्यक्ति होता है परोपकारी

बारहवें भाव में गुरु की मौजूदगी के कारण व्यक्ति में उदारता देखने को मिलती है. उसका दृष्टिकोण भी आशावादी होता है. ये काफी परोपकारी होते हैं और दूसरों के प्रति इनके मन में काफी सेवाभाव भी देखने को मिलता है. आध्यात्म में भी इनकी रुचि देखने को मिल सकती है. ये लोग अपनी परंपराओं से भी जुड़े रहते हैं और उन्हें काफी महत्व देते हैं. दान-पुण्य के प्रति भी इनमें काफी झुकाव देखने को मिलता है और ये किसी को कोई चीज देने से हिचकिचाते नहीं हैं. हालांकि, ये बेकार के खर्चों से दूरी बनाए रखते हैं. ग्रह के प्रभाव से कहीं बाहर जाने या विदेश यात्रा का भी मौका मिल सकता है. इनकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहेगी और किसी चीज की कोई कमी नहीं होती.

शुक्र के प्रभाव से आर्थिक स्थिति होती है बेहतर

बारहवें भाव में शुक्र के प्रभाव (Shukra Effects) से व्यक्ति दयालु होता है. ग्रह के प्रभाव से व्यक्ति दूसरों के लिए काफी मददगार होता है. हालांकि, अक्सर व्यक्ति दिवास्वप्न में खोया भी रह सकता है. शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति को धन-धान्य की कोई कमी नहीं होती. हालांकि, ये लोग व्यर्थ के कार्यों पर खर्च करने से बचते हैं, लेकिन अपनी सुख-सुविधा का पूरा खयाल रखते हैं. शुक्र के प्रभाव से ऐसे लोगों का विवाह भी अपेक्षाकृत जल्दी होता है. इनके दोस्तों की संख्या भी ज्यादा होती है. इनकी एक सबसे बड़ी कमी यह होती है कि विवाहेत्तर संबंधों में भी इनकी रुचि हो सकती है. इसका ध्यान रखने की जरूरत है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)