• होम
  • ज्योतिष
  • दीपावली पर अपनी राशि के अनुसार इस तरह कर सकते हैं पूजा, मां लक्ष्मी हो जाएंगी प्रसन्न

दीपावली पर अपनी राशि के अनुसार इस तरह कर सकते हैं पूजा, मां लक्ष्मी हो जाएंगी प्रसन्न

Diwali Puja: दीपों के महापर्व दीवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. इस मौके पर आप अपनी राशि के अनुसार पूजा संपन्न कर सकते हैं.

Edited by Updated : November 07, 2023 2:06 PM IST
दीपावली पर अपनी राशि के अनुसार इस तरह कर सकते हैं पूजा, मां लक्ष्मी हो जाएंगी प्रसन्न
Diwali Puja According To Zodiac Sign: जानिए कैसे करें दीवाली पर पूजा.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Diwali 2023: दीपावली शरद ऋतु में मनाया जाने वाला सबसे महत्पूर्ण त्योहार है जो कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है. इस साल यानी वर्ष 2023 में दीपावली रविवार 12 नवंबर को मनाया जाएगा. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. दीपावली के दिन लक्ष्मी पूजन से धन-धान्य की प्राप्ति होती है. दीवाली के दिन लोग कई तरह के उपाय भी करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इस दिन अपनी राशि (Zodiac Signs) के मुताबिक माता लक्ष्मी की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. यदि आपको नहीं पता  है तो हम बता देते हैं कि दीपावली के दिन लक्ष्मी पूजन कैसे करना चाहिए और आपको इससे क्या लाभ होंगे. 

दीवाली के दिन राशि के अनुसार पूजा 

मेष राशि

मेष राशि के स्वामी मंगल होते हैं. ऐसे में मंगल राशि वाले लोगों को माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा (Diwali Puja) के दौरान लाल फूल अर्पित करना चाहिए. पूजा के दौरान लक्ष्मी स्रोत का पाठ करना भी फायदेमंद होता है. मेष राशि वाले लोगों को ॐ ऐं क्लीं सौं मंत्र का जाप करना चाहिए.

वृषभ राशि

वृषभ राशि के स्वामी ग्रह शुक्र होते हैं. इस राशि के लोगों को माता लक्ष्मी की पूजा के साथ ही ॐ महालक्ष्मयै नमः मंत्र का जाप करना चाहिए. इससे शुभ फल की प्राप्ति होगी.

मिथुन राशि

मिथुन राशि वालों के स्वामी बुध होते हैं. ऐसे में दीपावली के दिन उन्हें माता लक्ष्मी (Mata Lakshmi) और विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश का पूजन पूरे विधि-विधान के साथ करना चाहिए. मोदक का भोग लगाने से शुभ फल की प्राप्ति होगी।

कर्क राशि

कर्क राशि वाले लोगों को दीवाली के दिन कमल के फूल से माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. इससे शुभ फल की प्राप्ति होगी. माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ॐ  ऐं क्लीं श्री मंत्र का जाप करना भी लाभकारी होता है.

सिंह राशि

सिंह राशि (Leo) वाले लोगों को ॐ  ऐं हृीं श्रीं सौंः मंत्र का जाप करना फायदेमंद होता है. सिंह राशि के स्वामी ग्रह सूर्य होते हैं. इन्हें माता लक्ष्मी और गणेश की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. लाल रंग के फूल और मोदक भी अर्पित करना चाहिए.

कन्या राशि

कन्या राशि वालों को पूजा करते समय माता लक्ष्मी को कमल का फूल (Lotus Flowe) अर्पित करना चाहिए. पूजा के दौरान मीठे प्रसाद खासकर खीर का प्रसाद चढ़ाना चाहिए. माता हरे वस्त्र भी अर्पण करना चाहिए.

तुला राशि

तुला राशि के स्वामी ग्रह शुक्र हैं. इस राशि वाले लोगों को लाल रंग के फूल और वस्त्र या मिठाई चढ़ाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. दीपावली के दिन मंदिर में जाकर माता लक्ष्मी को नारियल अर्पण शुभ फलदायी होता है.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल हैं. राशि वाले लोगों को लक्ष्मी पूजा के दौरान लाल रंग का सिंदूर चढ़ाने से लाभ होता है. देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए मोदक भी चढ़ाना चाहिए. ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करें।

धनु राशि

धनु राशि के स्वामी बृहस्पति होते हैं. दिवाली के दिन माता लक्ष्मी को सफेद या पीले रंग के फूल अर्पित करने चाहिए. इसके साथ ही पीली मिठाई चढ़ाने से भी अनुकूल फल प्राप्त होता है. आपको श्रीसूक्त का पाठ करना चाहिए.

मकर राशि

मकर राशि के स्वामी शनिदेव (Shani Dev) होते हैं. ऐसे में दीवाली के दिन शनिदेव के सामने दीपक जलाना अच्छा होता है. माता लक्ष्मी के सामने शुद्ध देसी घी  का दीपक जलाना चाहिए.

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के स्वामी शनिदेव हैं. ऐसे में दिवाली के दिन पीपल पेड़ के नीचे दीपक प्रज्वलित करना चाहिए. दीवाली के दिन पक्षियों को दाना डालना भी शुभ फलदायी होता है.

मीन राशि

मीन राशि के स्वामी बृहस्पति होते हैं. मीन राशि वालों को दीवाली के दिन लाल चुनरी के साथ ही कमल फूल अर्पितकर माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. आप कुबेर मंत्र का जाप भी कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)